Download Gk In Hindi App

ranajitasinha Meaning In Hindi

ranajitasinha meaning in Hindi

ranajitasinha = रणजीतसिंह (Rannjeetsingh)


Category: person
Rannjeetsingh के पर्यायवाची:


महाराजा रणजीत सिंह (पंजाबी: ਮਹਾਰਾਜਾ ਰਣਜੀਤ ਸਿੰਘ) (१७८०-१८३९) सिख साम्राज्य के राजा थे। वे शेर-ए पंजाब के नाम से प्रसिद्ध हैं। जाट सिक्ख महाराजा रणजीत एक ऐसी व्यक्ति थे, जिन्होंने न केवल पंजाब को एक सशक्त सूबे के रूप में एकजुट रखा, बल्कि अपने जीते-जी अंग्रेजों को अपने साम्राज्य के पास भी नहीं भटकने दिया। रणजीत सिंह का जन्म सन 1780 में गुजरांवाला (अब पाकिस्तान) जाट सिक्ख महाराजा महां सिंह के घर हुआ था। उन दिनों पंजाब पर सिखों और अफगानों का राज चलता था जिन्होंने पूरे इलाके को कई मिसलों में बांट रखा था। रणजीत के पिता महा सिंह सुकरचकिया मिसल के कमांडर थे। पश्चिमी पंजाब में स्थित इस इलाके का मुख्यालय गुजरांवाला में था। छोटी सी उम्र में चेचक की वजह से महाराजा रणजीत सिंह की एक आंख की रोशनी जाती रही। महज 12 वर्ष के थे जब पिता चल बसे और राजपाट का सारा बोझ इन्हीं के कंधों पर आ गया। 12 अप्रैल 1801 को रणजीत ने महाराजा की उपाधि ग्रहण की। गुरु नानक के एक वंशज ने उनकी ताजपोशी संपन्न कराई। उन्होंने लाहौर को अपनी राजधानी बनाया और सन 1802 में अमृतसर की ओर रूख किया। उन्होंने पंजाब में कानून एवं व्यवस्था कायम की और कभी भी किसी को मृत्युदण्ड नहीं दी। उनका सूबा धर्मनिरपेक्ष था उन्होंने हिंदुओं और सिखों से वसूले जाने वाले जजिया पर भी रोक लगाई। कभी भी किसी को सिख धर्म अपनाने के लिए विवश नहीं किया। उन्होंने अमृतसर के हरिमन्दिर साहिब गुरूद्वारे में संगमरमर लगवाया और सोना मढ़वाया, तभी से उसे स्वर्ण मंदिर कहा जाने लगा। बेशकीमती हीरा कोहिनूर महाराजा रणजीत सिंह के खजाने की रौनक था। सन 1839 में महाराजा रणजीत का निधन हो गया। उनकी समाधि लाहौर में बनवाई गई, जो आज भी वहां कायम है। उनकी मौत के साथ ही अंग्रेजों का पंजाब पर शिकंजा कसना शुरू हो गया। अंग्रेज-सिख युद्ध के बाद 30 मार्च 1849 में पंजाब ब्रिटिश साम्राज्य का अंग बना लिया गया और कोहिनूर महारानी विक्टोरिया के हुजूर में पेश कर दिया गया। रणजीतसिंह का जन्म सन् १७८० ई. में हुआ था। वह जाट समाज के पृतापि राजा थे महानसिंह के मरने पर रणजीतसिंह बारह वर्ष की अवस्था में मिस्ल सुकरचकिया के नेता हुए। सन् १७९८ ई. में जमान शाह के पंजाब से लौट जाने पर उन्होने लाहौर पर अधिकार कर लिया। धीरे-धीरे सतलज से सिंधु तक, जितनी मिस्लें राज कर रही थीं
Tags: Rannjeetsingh meaning in Hindi. ranajitasinha meaning in hindi. ranajitasinha in hindi language. What is meaning of ranajitasinha in Hindi dictionary? ranajitasinha ka matalab hindi me kya hai (ranajitasinha का हिन्दी में मतलब ). Rannjeetsingh in hindi. Hindi meaning of ranajitasinha , ranajitasinha ka matalab hindi me, ranajitasinha का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is ranajitasinha ? Who is ranajitasinha ? Where is ranajitasinha English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Rannjeetsingh(रणजीतसिंह),

synonyms of ranajitasinha . What are synonyms of ranajitasinha ranajitasinha similar words, ranajitasinha synonyms in English, along with the derivation of the word ranajitasinha is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of ranajitasinha in English?

Keywords:-

Synonym of ranajitasinha


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Rannjeetsingh meaning in Gujarati: રણજીત સિંહ
Translate રણજીત સિંહ
Rannjeetsingh meaning in Marathi: रणजित सिंग
Translate रणजित सिंग
Rannjeetsingh meaning in Bengali: রঞ্জিত সিং
Translate রঞ্জিত সিং
Rannjeetsingh meaning in Telugu: రంజిత్ సింగ్
Translate రంజిత్ సింగ్
Rannjeetsingh meaning in Tamil: ரஞ்சித் சிங்
Translate ரஞ்சித் சிங்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES