Download Gk In Hindi App

Foam Meaning In Hindi

Foam meaning in Hindi

Foam = झाग (Jhag)


Jhag के पर्यायवाची:

झाग संज्ञा पुं॰ [हिं॰ गाजा] पानी आदि का फेन । गाज । फेन । क्रि॰ प्र॰—उठना । —छुटना । —छोड़ना । —निकलना । — फेंकना ।
झाग या फेन वह वस्तु होती है जो द्रव या ठोस में गैस के बुलबुलों को फँसाने से प्राप्त होती है। साबुन को पानी में मिलाने से बना झाग (फ़ोम) इसका सबसे आम उदाहरण है। पर यह शब्द इस जैसी अन्य घटनाओं के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है जैसे क्वांटम फेन। द्रव के बने फेन को कलिल (कोलाइड) का एक प्रकार भी माना जा सकता है। जब ऐसे द्रव को जमा दिया जाता है तो ठोस बनता है जो फेन का यथावत हिमीकृत रूप होता है। ऐसे ठोस फेन के उदाहरणों में फेनित अल्युमीनियम का नाम लिया जा सकता है (चित्र दाहिनी ओर दिया गया है)। ठोस में गैस के बुलबुलों से बने झाग के एक अन्य उदाहरण के रूप में खाने की वस्तु पाव (ब्रेड) बहुधा प्रयुक्त होती है। फ़ोम रासायनिक कारखानों का एक आम सह-उत्पाद है जो अक्सर अवांछित होता है। सिलिकोन तेल एक साधारण विफेनक है जो फेन को अवांछित तरल में बनने से रोकता है। 20 वीं सदी की शुरुआत से, विशेष रूप से निर्मित ठोस फेन, विभिन्न प्रकार के प्रयोग में आने शुरु हो गये थे। इन फेनों के कम घनत्व के कारण इन्हें उष्मा कुचालक और प्लवन उपकरणों बनाने में प्रयुक्त किया गया और इनके कम भार और संपीडकता के चलते यह पैकिंग और भराई पदार्थ के रूप में आदर्श बन गये। कुछ तरल फेन को, अग्नि रोधक फेन भी कहते हैं और इनका प्रयोग आग बुझाने, विशेष रूप से तेल की आग को बुझाने में किया जाता है। फेन की संरचना में बुलबुलों तथा द्रव द्वारा घेरे गए आयतन का अनुपात महत्वपूर्ण होता है। सतही तनाव के सिद्धांत के अनुसार मुक्त बुलबुलों का आकर गोलीय होना चाहिए, पर आम तौर पर झाग में बुलबुलों का आकार अनियमित होता है पर यदि उनको गोले के रूप में देखा जाए तो गोले का व्यास (या त्रिज्या) और आपसी दूरियाँ फेन की संरचना को पारिभाषित करती है। फेन को संरचना के आधार पर दो प्रकारों में विभक्त किया जा सकता है - खुले बुलबुले तथा बंद बुलबुले वाले। खुले बुद्रुद प्रकार के फेन में बुलबुले हमेशा बंद नहीं होते बल्कि एक तरफ़ से खुले होते हैं और पड़ोसी बुलबुले से जुड़े हुए रहते हैं। ऐसे फेन प्रायः नरम होते हैं। दूसरे प्रकार के बुद्रुद में बुलबुले बंद होते हैं यानि वे दूसरों से जुड़े नहीं होते। बंद बुद्रुद वाले फेन में द्रव
Tags: Jhag meaning in Hindi. Foam meaning in hindi. Foam in hindi language. What is meaning of Foam in Hindi dictionary? Foam ka matalab hindi me kya hai (Foam का हिन्दी में मतलब ). Jhag in hindi. Hindi meaning of Foam , Foam ka matalab hindi me, Foam का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Foam ? Who is Foam ? Where is Foam English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jhag(झाग), Jheenga(झींगा), Jhago(झगौ), Jhang(झंग), Jhang(झांग),

synonyms of Foam . What are synonyms of Foam Foam similar words, Foam synonyms in English, along with the derivation of the word Foam is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Foam in English?

Keywords:-

Synonym of Foam

noun
froth
झाग, फेन, व्यर्थ बकवाद

scurf
झाग, कफ़, रूसी, तह, चोइयाँ, पपड़ी

scum
मैल, झाग, लुआब, मल, बदमाश, मैला

spume
झाग, फेन

skim
झाग, फेन, फफूंदन

yeastiness
फेनिलता, झाग, उथलापन, खमीर की भाँति काम करने की उत्तेजना, बातूनीपन


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jhag meaning in Gujarati: ફીણ
Translate ફીણ
Jhag meaning in Marathi: फेस
Translate फेस
Jhag meaning in Bengali: ফেনা
Translate ফেনা
Jhag meaning in Telugu: నురుగు
Translate నురుగు
Jhag meaning in Tamil: நுரை
Translate நுரை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES