Download Gk In Hindi App

Velocity Meaning In Hindi

Velocity meaning in Hindi

Velocity = वेग (Veg)


Veg के पर्यायवाची: गति, रफ़्तार, चाल,

वेग संज्ञा पुं॰
1. प्रवाह । बहाव ।
2. शरीर में से मल पुत्र आदि निकलन की प्रवृत्ति ।
3. किसी ओर प्रवृत्त होने का जोर । तेजी ।
4. शीघ्रता । जल्दी ।
5. आनंद । प्रसन्नता । खुशी ।
6. कोई काप करने को दृढ़ प्रतिज्ञा या पक्का निश्चय ।
7. उद्योग । उद्यम ।
8. प्रवृत्त । झुकाव ।
9. वृद्धि । बढ़ती ।
10. महाज्योतिष्मती ।
11. लाल इनारु ।
12. शुक्र । वीर्य ।
13. न्याय के अनुसार चौबीस गुणों में से एक गुण । विशेष—यह गुण आकाश, जल, तेज, वायु और मन में पाया जाता है । संसार में जो कुछ गति देखा जाती है, वह इसी गुण के कारण होती है और उक्त पाँचों में से किसी न किसी के द्वारा होती है ।
14. वाण की गति या चाल (को॰) ।
15. प्रेम । गाढ़ अनुराग (को॰) ।
16. रोग की तीव्रता (को॰) ।
17. विष आदि का संचार या फैलना (को॰) ।
18. आंतरिक भावों की वाहुय अभिव्यक्ति ।
20. भावातिरेक (को॰) ।
भौतिकी में वेग का अर्थ किसी दिशा में चाल होता है। यह एक सदिश राशि है। एक वस्तु का वेग अलग-अलग दिशाओं में अलग अलग हो सकता है। किसी वस्तु के स्थिति बदलने की दर को वेग कहते हैं। चाल यदि दिशा के साथ लिखी जाए तो वो वेग के तुल्य ही होती है, उदाहरण के लिए 60 किमी/घण्टा उत्तर की तरफ। वेग गतिकी का एक महत्वपूर्ण भाग है, जो यांत्रिकी की एक शाखा है जिसमे वस्तुओ के गति का अध्ययन किया जाता है। वेग एक सदिश भौतिक मात्रा है ; दोनों परिमाण और दिशा इसे परिभाषित करने के लिए आवश्यक हैं। वेग के अदिश निरपेक्ष मूल्य ( परिमाण ) चाल को SI ( मैट्रिक ) प्रणाली में मीटर प्रति सेकेण्ड (मी/से॰) में मापा जाता है। उदाहरण के लिए , "5 मीटर प्रति सेकेण्ड" एक अदिश है, जबकि "5 मीटर प्रति सेकेण्ड पूर्वी दिशा में" सदिश राशि है। किसी वस्तु की एक खास दिशा में जो चाल होती है उसे उस वस्तु का उस दिशा में वेग कहा जाता है। छात्रों में एक सामान्य अवधारणा पाई जाती है कि वेग सिर्फ उसी दिशा में ही निकाला जाता है जिस दिशा में वस्तु चलती हुई प्रतीत होती है। ऐसा नहीं है, वेग उस दिशा में भी निकाला जा सकता है जिस दिशा में वस्तु की चाल प्रतीत नहीं होती है। जबकि चाल वेग का परिमाण होता है।
Tags: Veg meaning in Hindi. Velocity meaning in hindi. Velocity in hindi language. What is meaning of Velocity in Hindi dictionary? Velocity ka matalab hindi me kya hai (Velocity का हिन्दी में मतलब ). Veg in hindi. Hindi meaning of Velocity , Velocity ka matalab hindi me, Velocity का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Velocity? Who is Velocity? Where is Velocity English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Vargo(वर्गो), Vengi(वेंगी), Warg(वर्ग), Varg(वर्ग), Veg(वेग), Vaang(वांग), vung(वंग), Vargon(वर्गों), Vong(वोंग), Virgo(विर्गो), Vega(वेगा), Wing(विंग), Vaiga(वैगा),

synonyms of Velocity . What are synonyms of Velocity Velocity similar words, Velocity synonyms in English, along with the derivation of the word Velocity is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Velocity in English?

Keywords:-

Synonym of Velocity

velocity
गती, वेग

career
कारकीर्द, व्यवसाय, वेग

rate
दर, वेग, भाव, प्रमाण, चे मोल ठरविणे, गणणे


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Veg meaning in Gujarati: વેગ
Translate વેગ
Veg meaning in Marathi: वेग
Translate वेग
Veg meaning in Bengali: বেগ
Translate বেগ
Veg meaning in Telugu: వేగం
Translate వేగం
Veg meaning in Tamil: வேகம்
Translate வேகம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES