Download Gk In Hindi App

Shiveling Meaning In Hindi

Shiveling meaning in Hindi

Shiveling = शिवलिंग (Shivling)


Shivling के पर्यायवाची:

शिवलिंग संज्ञा पुं॰ [सं॰ शिवलिङ्ग] महादेव का लिंग या पिंडी जिसका पूजन होता है ।
शिवलिङ्ग (शिवलिंग), का अर्थ है भगवान शिव का आदि-अनादी स्वरुप। शून्य, आकाश, अनन्त, ब्रह्माण्ड और निराकार परमपुरुष का प्रतीक होने से इसे लिंग कहा गया है। स्कन्द पुराण में कहा है कि आकाश स्वयं लिंग है। धरती उसका पीठ या आधार है और सब अनन्त शून्य से पैदा हो उसी में लय होने के कारण इसे लिंग कहा है | वातावरण सहित घूमती धरती या सारे अनन्त ब्रह्माण्ड (ब्रह्माण्ड गतिमान है) का अक्ष/धुरी (axis) ही लिंग है। पुराणो में शिवलिंग को कई अन्य नामो से भी संबोधित किया गया है जैसे : प्रकाश स्तंभ/लिंग, अग्नि स्तंभ/लिंग, उर्जा स्तंभ/लिंग, ब्रह्माण्डीय स्तंभ/लिंग |शिवलिंग भगवान शिव और देवी शक्ति (पार्वती) का आदि-आनादी एकल रूप है तथा पुरुष और प्रकृति की समानता का प्रतिक भी अर्थात इस संसार में न केवल पुरुष का और न केवल प्रकृति (स्त्री) का वर्चस्व है अर्थात दोनों सामान है | हम जानते है की सभी भाषाओँ में एक ही शब्द के कई अर्थ निकलते है जैसे: सूत्र के - डोरी/धागा, गणितीय सूत्र, कोई भाष्य, लेखन को भी सूत्र कहा जाता है जैसे नासदीय सूत्र, ब्रह्म सूत्र आदि | अर्थ :- सम्पति, मतलब (मीनिंग), उसी प्रकार यहाँ लिंग शब्द से अभिप्राय चिह्न, निशानी या प्रतीक है, लिङ्ग का यही अर्थ वैशेषिक शास्त्र में कणाद मुनि ने भी प्रयोग किया। ब्रह्माण्ड में दो ही चीजे है : ऊर्जा और पदार्थ। हमारा शरीर प्रदार्थ से निर्मित है और आत्मा ऊर्जा है। इसी प्रकार शिव पदार्थ और शक्ति ऊर्जा का प्रतीक बन कर शिवलिंग कहलाते है | ब्रह्मांड में उपस्थित समस्त ठोस तथा उर्जा शिवलिंग में निहित है। वास्तव में शिवलिंग हमारे ब्रह्मांड की आकृति है | अब जरा आईंसटीन का सूत्र देखिये जिस के आधार पर परमाणु बम बनाया गया, परमाणु के अन्दर छिपी अनंत ऊर्जा की एक झलक दिखाई जो कितनी विध्वंसक थी सब जानते है | e / c = m c {e=mc^2}इसके अनुसार पदार्थ को पूर्णतयः ऊर्जा में बदला जा सकता है अर्थात दो नही एक ही है पर वो दो हो कर स्रष्टि का निर्माण करता है। हमारे ऋषियो ने ये रहस्य हजारो साल पहले ही ख़ोज लिया था | हम अपने देनिक जीवन में भी देख सकते है कि जब भी किसी स्थान पर अकस्मात् उर्जा का उत्सर्जन होता है तो उर्जा का फैलाव अपने मूल स्थान के चारों ओर एक वृताकार पथ में तथा उपर
Tags: Shivling meaning in Hindi. Shiveling meaning in hindi. Shiveling in hindi language. What is meaning of Shiveling in Hindi dictionary? Shiveling ka matalab hindi me kya hai (Shiveling का हिन्दी में मतलब ). Shivling in hindi. Hindi meaning of Shiveling , Shiveling ka matalab hindi me, Shiveling का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Shiveling ? Who is Shiveling ? Where is Shiveling English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Shivling(शिवलिंग),

synonyms of Shiveling . What are synonyms of Shiveling Shiveling similar words, Shiveling synonyms in English, along with the derivation of the word Shiveling is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Shiveling in English?

Keywords:-

Synonym of Shiveling


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Shivling meaning in Gujarati: શિવલિંગ
Translate શિવલિંગ
Shivling meaning in Marathi: शिवलिंग
Translate शिवलिंग
Shivling meaning in Bengali: শিবলিঙ্গ
Translate শিবলিঙ্গ
Shivling meaning in Telugu: శివలింగ్
Translate శివలింగ్
Shivling meaning in Tamil: ஷிவ்லிங்
Translate ஷிவ்லிங்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES