Download Gk In Hindi App

Swan Meaning In Hindi

Swan meaning in Hindi

Swan = हंस (Hans)


Category: bird
Hans के पर्यायवाची: स्वान, बत्तख,

हंस संज्ञा पुं॰ ^
1. बत्तख के आकार का एक जलपक्षी जो बड़ी बड़ी झीलों में रहता है । विशेष—इसकी गरदन बत्तख से लंबी होती है और कभी कभी उसमें बहुत सुंदर घुमाव दिखाई पड़ता है । यह पृथ्वी के प्रायः सब भागों में पाया जाता है और छोटे छोटे जलजंतुओं और उदि्भद पर निर्वाह करता है । यद्यपि हंस का रंग श्वेत ही प्रसिद्ध है, पर आस्ट्रेलिया में काले रंग के हंस भी पाए जाते हैं योरप में इसकी दो जातियाँ होती हैं —एक मूक इंस' दूसरी 'तूर्य हंस' । मूक हंस बोलते नहीं, पर तूर्य हंस की आवाज बड़ी कड़ी होती है । अमेरिका में भूरे और चितकबरे हंस भी होते हैं । चितकबरे हंस का सारा शरीर सफेद होता है, केवल सिर और गरदन कालापन लिए लाखी रंह की होती है । भारतवर्ष में हंस सब दिन नहीं रहने हैं । वर्षाकाल में उनका मानसरोवर आदि तिब्बत की झीलों में चला जाना और शरत्काल में लौटना प्रसिद्ध है । यह पक्षी अपनी शुभ्रता और सुंदर चाल के लिये बहुत प्राचीन काल से प्रसिद्ध है । कवियों में तथा जनसाधारण में इसके मोती चुँगने और नीर-क्षीर-विवेक करने (दूध मेंसे पानी अलग करने) का प्रवाद चला आता है जो कल्पना मात्र है । युरोप के पुराने कवियों में भी ऐसा प्रवाद था कि यह पक्षी बहुत सुंदर राग गाता है, विशेषतः मरते समय । किसी शब्द के आगे लगकर यह शब्द श्रेष्ठता का वाचक भी होता है, जैसे, कुलहंस ।
2. सूर्य । उ॰—(क) हंस बंस, दशरथ जनक, राम लषन से भाइ । —तुलसी (शब्द॰) । (ख) हंस तुरंगम-हंस रबि, हंस मराल, सुछंद । हंस जीव कह कहत कवि परम हंस गोविंद । —अनेकार्थ॰, पृ॰ 160 । हंस चौपड़ संज्ञा पुं॰ [सं॰ हंस+हिं॰ चौपड़] एक प्रकार का पुराना चौपड़ का खेल जो पासों से खेला जाता है । विशेष—इसकी तख्ती में62 घर होते थे । एक 63 वाँ घर केंद्र में होता था, जो जीत का घर होता था । तख्ती के प्रत्येक चौथे और पाँचवें घर में एक हंस का चित्र होता था । खेलनेवाले का पासा जब हंस पर पड़ता था, तब वह दूनी चाल चल सकता था ।
हंस संज्ञा पुं॰ ^
1. बत्तख के आकार का एक जलपक्षी जो बड़ी बड़ी झीलों में रहता है । विशेष—इसकी गरदन बत्तख से लंबी होती है और कभी कभी उसमें बहुत सुंदर घुमाव दिखाई पड़ता है । यह पृथ्वी के प्रायः सब भागों में पाया जाता है और छोटे छोटे जलजंतुओं और उदि्भद पर निर्वाह करता है । यद्यपि हंस का रंग श्वेत ही प्रसिद्ध
Tags: Hans meaning in Hindi. Swan meaning in hindi. Swan in hindi language. What is meaning of Swan in Hindi dictionary? Swan ka matalab hindi me kya hai (Swan का हिन्दी में मतलब ). Hans in hindi. Hindi meaning of Swan , Swan ka matalab hindi me, Swan का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Swan? Who is Swan? Where is Swan English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Hinsa(हिंसा), Hansi(हंसी), Hans(हंस), Horse(हॉर्स), Hauss(हॉस), hansi(हांसी), Hais(हैस), Hausa(हौसा), Haussi(हॉसी), Hanso(हँसो), Hanse(हाँसे), Hansa(हँसा), Haans(हांस), Haas(हास), Hansai(हँसै), Has(हस),

synonyms of Swan . What are synonyms of Swan Swan similar words, Swan synonyms in English, along with the derivation of the word Swan is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Swan in English?

Keywords:-

Synonym of Swan

noun
goose
हंस, बत्तख, बत्तख की मांस, लोहा, दरजी की इस्त्री

cob
हंस, राजहंस, टट्टू, बड़ी सुपारी

swan
हंस, राज-हंस, शायर, कवि

gander
हंस, मूर्ख, अहमक़


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Hans meaning in Gujarati: હંસ
Translate હંસ
Hans meaning in Marathi: हंस
Translate हंस
Hans meaning in Bengali: রাজহাঁস
Translate রাজহাঁস
Hans meaning in Telugu: స్వాన్
Translate స్వాన్
Hans meaning in Tamil: அன்ன பறவை
Translate அன்ன பறவை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES