Download Gk In Hindi App

Nonviolence Meaning In Hindi

Nonviolence meaning in Hindi

Nonviolence = अहिंसा (Ahinsa)


Ahinsa के पर्यायवाची:

स्त्री.अहिंसा संज्ञा स्त्री॰ [सं॰]
१. साधारण धर्मों में से एक । किसी को दुःख न देना ।
२. योगशास्त्रानुसार पाँच प्रकार के यमों में पहला । मन, वाणी और कर्म से किसी प्रकार किसी काल
स्त्री.
अहिंसा का सामान्य अर्थ है 'हिंसा न करना'। इसका व्यापक अर्थ है - किसी भी प्राणी को तन, मन, कर्म, वचन और वाणी से कोई नुकसान न पहुँचाना। मन मे किसी का अहित न सोचना, किसी को कटुवाणी आदि के द्वार भी नुकसान न देना तथा कर्म से भी किसी भी अवस्था में, किसी भी प्राणी कि हिंसा न करना, यह अहिंसा है| जैन धर्म एवंम हिन्दू धर्म में अहिंसा का बहुत महत्त्व है। जैन धर्म के मूलमंत्र में ही अहिंसा परमो धर्म:(अहिंसा परम (सबसे बड़ा) धर्म कहा गया है। आधुनिक काल में महात्मा गांधी ने भारत की आजादी के लिये जो आन्दोलन चलाया वह काफी सीमा तक अहिंसात्मक था। हिंदू शास्त्रों की दृष्टि से "अहिंसा" का अर्थ है सर्वदा तथा सर्वदा (मनसा, वाचा और कर्मणा) सब प्राणियों के साथ द्रोह का अभाव। (अंहिसा सर्वथा सर्वदा सर्वभूतानामनभिद्रोह: - व्यासभाष्य, योगसूत्र 2। 30)। अहिंसा के भीतर इस प्रकार सर्वकाल में केवल कर्म या वचन से ही सब जीवों के साथ द्रोह न करने की बात समाविष्ट नहीं होती, प्रत्युत मन के द्वारा भी द्रोह के अभाव का संबंध रहता है। योगशास्त्र में निर्दिष्ट यम तथा नियम अहिंसामूलक ही माने जाते हैं। यदि उनके द्वारा किसी प्रकार की हिंसावृत्ति का उदय होता है तो वे साधना की सिद्धि में उपादेय तथा उपकार नहीं माने जाते। "सत्य" की महिमा तथा श्रेष्ठता सर्वत्र प्रतिपादित की गई है, परंतु यदि कहीं अहिंसा के साथ सत्य का संघर्ष घटित हाता है तो वहाँ सत्य वस्तुत: सत्य न होकर सत्याभास ही माना जाता है। कोई वस्तु जैसी देखी गई हो तथा जैसी अनुमित हो उसका उसी रूप में वचन के द्वारा प्रकट करना तथा मन के द्वारा संकल्प करना "सत्य" कहलाता है, परंतु यह वाणी भी सब भूतों के उपकार के लिए प्रवृत्त होती है, भूतों के उपघात के लिए नहीं। इस प्रकार सत्य की भी कसौटी अहिंसा ही है। इस प्रसंग में वाचस्पति मिश्र ने "सत्यतपा" नामक तपस्वी के सत्यवचन को भी सत्याभास ही माना है, क्योंकि उसने चोरों के द्वारा पूछे जाने पर उस मार्ग से जानेवाले सार्थ (व्यापारियों का समूह) का सच्चा परिचय दिया था। हिंदू शास्त्रों में अहिंसा, सत्य, अस्तेय (न चुराना)
Tags: Ahinsa meaning in Hindi. Nonviolence meaning in hindi. Nonviolence in hindi language. What is meaning of Nonviolence in Hindi dictionary? Nonviolence ka matalab hindi me kya hai (Nonviolence का हिन्दी में मतलब ). Ahinsa in hindi. Hindi meaning of Nonviolence , Nonviolence ka matalab hindi me, Nonviolence का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Nonviolence ? Who is Nonviolence ? Where is Nonviolence English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Ahinsa(अहिंसा), Ahinsa(अंहिसा),

synonyms of Nonviolence . What are synonyms of Nonviolence Nonviolence similar words, Nonviolence synonyms in English, along with the derivation of the word Nonviolence is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Nonviolence in English?

Keywords:-

Synonym of Nonviolence

non violence
अहिंसा

ahinsa
अहिंसा


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Ahinsa meaning in Gujarati: અહિંસા
Translate અહિંસા
Ahinsa meaning in Marathi: अहिंसा
Translate अहिंसा
Ahinsa meaning in Bengali: অহিংসা
Translate অহিংসা
Ahinsa meaning in Telugu: అహింస
Translate అహింస
Ahinsa meaning in Tamil: அகிம்சை
Translate அகிம்சை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES