Download Gk In Hindi App

Jokes Meaning In Hindi

Jokes meaning in Hindi

Jokes = चुटकुले (Chutkule)


Chutkule के पर्यायवाची:


किसी घटना की हास्यास्पद प्रस्तुति को चुटकुला या परिहास कहते हैं। इसे अंग्रेज़ी में 'जोक' (joke) कहते हैं और इसे लतीफ़ा भी कहा जाता है। अक्सर कहा जाता है के "लतीफ़े की जान आख़री जुमले (अंतिम वाक्य) में होती है" - अंग्रेज़ी में इस वाक्य को 'पंचलाइन' (punchline) कहते हैं। लतीफ़ा एक छोटी सी कहानी हो सकता है या एक लघु वाक्यांश या वाक्य के रूप में भी हो सकता है। लतीफे प्राय: मित्रों एवं दर्शकों के मनोरंजन के सरल साधन हैं। चुटकुले सुनाने का उद्देश्य अट्टहास पैदा करना होता है। किन्तु किन्हीं कारणों से जब ऐसा नहीं हो पाता तो कभी-कभी चुटकुले का ही मजाक उड़ा दिया जाता है। मनोवैज्ञानिकों और साहित्य पर अनुसन्धान करने वालों ने इस प्रश्न पर काफी गहराई से अध्ययन किया है के चुटकुलों पर लोग बेबसी से हँसते क्यों हैं। इस विषय को लेकर बहुत से सूक्ष्म प्रश्न सामने आते हैं, जैसे कि ऐसा क्यों है के एक ही चुटकुला जब एक आदमी सुनाये तो लोग हँसते हैं लेकिन दूसरा सुनाये तो नहीं हँसते? यह माना जाता है के कई चुटकुलों में तनाव के उतार-चढ़ाव का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। जैसे कि एक चुटकुला है कि -इस लतीफ़े में शुरू में पागलों के भाग उठने से तनाव पैदा होता है। और फिर लगता है के यह तो पागल है ही नहीं, इसलिए तनाव कम होता है लेकिन थोड़ा सा शक़ बना रहता है। और फिर एकदम से तनाव फिर से भड़क उठता है। किसी भी लतीफ़े में यह ज़रूरी है के तनाव का यह उतार-चढ़ाव आकस्मिक लगे, यानि जहां तनाव बढ़ने कि उम्मीद हो वहाँ उल्टा घट जाए और जहां घटने कि संभावना लगे वहां उल्टा बढ़ जाए। अच्छे चुटकुला सुनाने वाले इस तनाव के बहाव को अपने नियंत्रण में रखते हैं। कुछ लतीफ़ों में तनाव का इतना उतार-चढ़ाव नहीं होता लेकिन उनमें भी उम्मीद से कुछ विपरीत होता है जो व्यंग्यपूर्ण ढंग से चौंका जाए। जोक्स चुटकुले संग्रह
Tags: Chutkule meaning in Hindi. Jokes meaning in hindi. Jokes in hindi language. What is meaning of Jokes in Hindi dictionary? Jokes ka matalab hindi me kya hai (Jokes का हिन्दी में मतलब ). Chutkule in hindi. Hindi meaning of Jokes , Jokes ka matalab hindi me, Jokes का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Jokes ? Who is Jokes ? Where is Jokes English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Chutkule(चुटकुले), Chutkule(चुटकुले), Chatkeela(चटकीला), Chutkulon(चुटकुलों), Chatkeele(चटकीले),

synonyms of Jokes . What are synonyms of Jokes Jokes similar words, Jokes synonyms in English, along with the derivation of the word Jokes is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Jokes in English?

Keywords:-

Synonym of Jokes

noun
mot
चुटकुला, ठट्टा, कसबी, मज़ाक, रंडी

epigram
चुटकुला, सूक्ति, विदग्धोक्ति

facetiae
हंसी, मज़ाक, ठट्ठा, चुटकुला

yarn
सूत, कच्चा धागा, चुटकुला

scream
चिल्लाहट, शोर, चीक, चुटकुला, चिंघाड़, आक्रंदन


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Chutkule meaning in Gujarati: જોક્સ
Translate જોક્સ
Chutkule meaning in Marathi: विनोद
Translate विनोद
Chutkule meaning in Bengali: জোকস
Translate জোকস
Chutkule meaning in Telugu: జోకులు
Translate జోకులు
Chutkule meaning in Tamil: நகைச்சுவைகள்
Translate நகைச்சுவைகள்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES