Download Gk In Hindi App

pustimarga Meaning In Hindi

pustimarga meaning in Hindi

pustimarga = पुष्टिमार्ग (Pushtimarg)


Pushtimarg के पर्यायवाची:

पुष्टिमार्ग संज्ञा पुं॰ [सं॰] वल्लभ संप्रदाय । वल्लभाचार्य के मतानुकूल वैष्णव भक्तिमार्ग ।
भक्ति के क्षेत्र में महापुभु श्रीवल्‍लभाचार्य जी का साधन मार्ग पुष्टिमार्ग कहलाता है। पुष्टिमार्ग के अनुसार सेवा दो प्रकार से होती है - नाम-सेवा और स्‍वरूप-सेवा। स्‍वरूप-सेवा भी तीन प्रकार की होती है -- तनुजा, वित्तजा और मानसी। मानसी सेवा के दो प्रकार होते हैं - मर्यादा-मार्गीय और पुष्टिमार्गीय। मर्यादा-मार्गीय मानसी-सेवा पद्धति का आचरण करने वाला साधक जहाँ अपनी ममता और अहं को देर करता है, वहाँ पुष्टि-मार्गीय मानसी-सेवा पद्धति वाला साधक अपने शुद्ध प्रेम के द्वारा श्रीकृष्‍ण भक्ति में लीन हो जाता है और उनके अनुग्रह से सहज में ही अपनी वांक्षित वस्‍तु प्राप्‍त कर लेता है। वल्लभाचार्य द्वारा प्रतिपादित शुद्धाद्वैतवाद दर्शन के भक्तिमार्ग को पुष्टिमार्ग कहते हैं। शुद्धाद्वैतवाद के अनुसार ब्रह्म माया से अलिप्त है, इसलिये शुद्ध है। माया से अलिप्त होने के कारण ही यह अद्वैत है। यह ब्रह्म सगुण भी है और निर्गुण भी। सामान्य बुद्धि को परस्पर विरोधी प्रतीत होने वाली बातों का ब्रह्म में सहज अन्तर्भाव हो जाता है। वह अणु से भी छोटा और सुमेरु से भी बड़ा है। वह अनेक होकर भी एक है। यह ब्रह्म स्वाधीन होकर भी भक्त के अधीन हो जाता है। विशिष्टाद्वैत की तरह शुद्धाद्वैतवादी ने भी ब्रह्म के साथ साथ जगत को भी सत्य बताया है। कारणरूप ब्रह्म के सत्य होने पर कार्यरूप जगत मिथ्या नहीं हो सकता। ब्रह्म की प्रतिकृति होने के कारण जगत की त्रिकालाबाध सत्ता है। जीव और जगत का नाश नहीं होता, सिर्फ़ आविर्भाव और तिरोभाव होता है। पुष्टिमार्ग शुद्धाद्वैत के दर्शन को ही भक्ति में ढालता है। पुष्टि का शाब्दिक अर्थ है ‘पोषण’। श्रीमद्भागवत में ईश्वर के अनुग्रह को पोषण कहा गया है- “पोषणं तदनुग्रहः”। वल्लभाचार्य के अनुसार, “कृष्णानुग्रहरूपा हि पुष्टिः कालादि बाधक”। अर्थात् कालादि के प्रभाव से मुक्त करने वाला कृष्ण का अनुग्रह ही पुष्टि है। पुष्टिमार्गी भक्ति का मूलाधार भगवतकृपा और उनके प्रति पूर्ण समर्पण है। भक्त के भगवान की ओर ध्यान ले जाने के पहले ही भगवान भक्त पर अपनी कृपा वर्षा कर देता है। कृष्ण की मुरली द्वारा गोपियों पर कृपा वर्षा होती है। कृष्ण की यह मुरली अनुग्रह संचारिका है। पुष्टिमार्ग में भक्त
Tags: Pushtimarg meaning in Hindi. pustimarga meaning in hindi. pustimarga in hindi language. What is meaning of pustimarga in Hindi dictionary? pustimarga ka matalab hindi me kya hai (pustimarga का हिन्दी में मतलब ). Pushtimarg in hindi. Hindi meaning of pustimarga , pustimarga ka matalab hindi me, pustimarga का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is pustimarga ? Who is pustimarga ? Where is pustimarga English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Pushtimarg(पुष्टिमार्ग),

synonyms of pustimarga . What are synonyms of pustimarga pustimarga similar words, pustimarga synonyms in English, along with the derivation of the word pustimarga is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of pustimarga in English?

Keywords:-

Synonym of pustimarga


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Pushtimarg meaning in Gujarati: પુષ્ટિકારી
Translate પુષ્ટિકારી
Pushtimarg meaning in Marathi: पुष्टी करणारा
Translate पुष्टी करणारा
Pushtimarg meaning in Bengali: নিশ্চিতকরণ
Translate নিশ্চিতকরণ
Pushtimarg meaning in Telugu: నిర్ధారణ
Translate నిర్ధారణ
Pushtimarg meaning in Tamil: உறுதிப்படுத்தும்
Translate உறுதிப்படுத்தும்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES