Download Gk In Hindi App

pranayama Meaning In Hindi

pranayama meaning in Hindi

pranayama = प्राणायाम (Prannayam)


Prannayam के पर्यायवाची:

प्राणायाम संज्ञा पुं॰ [सं॰] योग शास्त्रानुसार योग के आठ अंगों में चौथा । विशेष—श्वास और प्रश्वास की गति के विच्छेद के पतंजलि दर्शन में प्राणयाम माना है । बाहर की वायु को भीतर ले जाना श्वास और भीतर की वायु को बाहर फेंकना प्रश्वास है । इन दोनों प्रकार की वायुओं की गतियों को प्रयत्नपूर्वक धीरे धीरे कम करने का नाम प्राणायाम है । इसकी तीन वृत्तियाँ मानी गई है—ब्राह्म, आभ्यंतर और स्तंभ । इन्हीं तीनों को रेचक, पूरक और कुंभक भी कहते हैं । भीतर की वायु को बाहर फेंकना रेचक, बाहर की वायु को भीतर ले जाना पूरक और भीतर खींची हुई वायु को उदरादि में भरना कुंभक कहलाता है । इसके अतिरिक्त एक और शक्ति है जिसे बाह्माभ्यंतर विषयाक्षेपी कहते हैं । इसमें श्वास प्रश्वास की बाह्य और आभ्यंतर दोनों वृत्तियों का निरोध करके उसे रोक देते हैं । इन चारों वृ्तियों के देश काल और संख्या के भेद से दीर्घ और सूक्ष्म नामक दो दो भेद होते है । योग शास्त्र में प्राणायाम की बड़ी महिमा है । पतंजलि ने इसका फल यह माना है कि इससे प्रकाश का आवरण क्षीण होता है और धारणा में, जो योग का छठा अंग है, योग्यता होती है । प्राण के निरोध से चित्त की चंचलता निवृत्ति होती है और फिर योगी को प्रत्याहार सुगम होता है । योगाभ्यास के लिये यह प्रधान कर्म माना गया है । इसके अतिरिक्त प्राणायाम संख्या का एक अंग है । शास्त्रों में इसे सर्वप्रथम और सर्वश्रेष्ठ तप माना है और कहा गया है कि प्राणायाम करने से सब प्रकार के पाप नष्ट होते हैं ।
प्राणायाम योग के आठ अंगों में से एक है। प्राणायाम = प्राण + आयाम। इसका का शाब्दिक अर्थ है - 'प्राण (श्वसन) को लम्बा करना' या 'प्राण (जीवनीशक्ति) को लम्बा करना'। (प्राणायाम का अर्थ 'स्वास को नियंत्रित करना' या कम करना नहीं है। ) हठयोगप्रदीपिका में कहा गया है-यह भी कहा गया है-प्राणायाम दो शब्दों के योग से बना है- (प्राण+आयाम) पहला शब्द "प्राण" है दूसरा "आयाम"। प्राण का अर्थ जो हमें शक्ति देता है या बल देता है। आयाम का अर्थ जानने के लिये इसका संधि विच्छेद करना होगा क्योंकि यह दो शब्दों के योग (आ+याम) से बना है। इसमें मूल शब्द '"याम" ' है 'आ' उपसर्ग लगा है। याम का अर्थ 'गमन होता है और '"आ" ' उपसर्ग 'उलटा ' के अर्थ में प्रयोग किया गया है अर्थात आयाम का अर्थ उलटा गमन होता है। अतः प्रा
Tags: Prannayam meaning in Hindi. pranayama meaning in hindi. pranayama in hindi language. What is meaning of pranayama in Hindi dictionary? pranayama ka matalab hindi me kya hai (pranayama का हिन्दी में मतलब ). Prannayam in hindi. Hindi meaning of pranayama , pranayama ka matalab hindi me, pranayama का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is pranayama ? Who is pranayama ? Where is pranayama English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Prannayam(प्राणायाम),

synonyms of pranayama . What are synonyms of pranayama pranayama similar words, pranayama synonyms in English, along with the derivation of the word pranayama is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of pranayama in English?

Keywords:-

Synonym of pranayama


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Prannayam meaning in Gujarati: પ્રાણાયામ
Translate પ્રાણાયામ
Prannayam meaning in Marathi: प्राणायाम
Translate प्राणायाम
Prannayam meaning in Bengali: প্রাণায়াম
Translate প্রাণায়াম
Prannayam meaning in Telugu: ప్రాణాయామం
Translate ప్రాణాయామం
Prannayam meaning in Tamil: பிராணாயாமம்
Translate பிராணாயாமம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES