Download Gk In Hindi App

The sheep Meaning In Hindi

The sheep meaning in Hindi

The sheep = भेड़ (Bhed)


Bhed के पर्यायवाची:

स्त्री.भेड़ ^२ संज्ञा स्त्री॰ [सं॰ भेष या भेड] [संज्ञा पुं॰ भेंड़ा]
१. बकरी की जाति का, पर आकार में उससे कुछ छोटा एक प्रसिद्ध चौपाया जो बहुत ही सीधा होता है और किसी को किसी प्रकार का कष्ट नही पहुँचाता । गाडर । विशेष— भेड़ प्रायः सारे संसार में पाई जाती है । यह दूध, ऊन और मांस के लिये पाली जाती है । इसका दूध गौ के दूध की अपेक्षा गाढ़ा होता है और उसमें से मक्खन अधिक निकलता है इसका मांस बकरी के मांस की अपेक्षा कुछ कम स्वादिष्ट होता है; पर पाश्चात्य देशों में अधिकता से खाया जाता है । इसके शरीर पर ऊन बहुत निकलता है और प्रायः उसी के लिये इस देश के गड़ेरिए इसे पालते हैं । कहीं कहीं की भेड़ें आकार में बड़ी भी होती हैं और उनका मांस भी स्वादिष्ट होता है । इसके नर को भेड़ा और बच्चे को मेमना कहते हैं । इसकी एक जाति की दुम बहुत चौड़ी और भारी होती है जिसे दुंबा कहते हैं । दे॰ 'दुंबा' । मुहा॰—भेड़ियाधमान = बिना परिणाम सोचे समझे दूसरों का अनुसरण करना । विशेष— भेड़ों का यह नियम होता है कि यदि एक भेड़ किसी और को चल पडती है, तौ बाकी सब भेड़ें भी चुपचाप उसके पीछे हो लेती हैं । संस्कृत में भेड़ियाधमान को गड्डलिका- प्रवाह कहते हैं ।
२. बहुत सीधा या मूर्ख मनुष्य । भेड़ ^२ संज्ञा स्त्री॰ [हिं॰ भिड़ाना या भेढ़ना (=थप्पड़ मारना)] चाँटा । थप्पड़ । (बाजारू) ।
स्त्री.भेड़ ^२ संज्ञा स्त्री॰ [सं॰ भेष या भेड] [संज्ञा पुं॰ भेंड़ा]
१. बकरी की जाति का, पर आकार में उससे कुछ छोटा एक प्रसिद्ध चौपाया जो बहुत ही सीधा होता है और किसी को किसी प्रकार का कष्ट नही पहुँचाता । गाडर । विशेष— भेड़ प्रायः सारे संसार में पाई जाती है । यह दूध, ऊन और मांस के लिये पाली जाती है । इसका दूध गौ के दूध की अपेक्षा गाढ़ा होता है और उसमें से मक्खन अधिक निकलता है इसका मांस बकरी के मांस की अपेक्षा कुछ कम स्वादिष्ट होता है; पर पाश्चात्य देशों में अधिकता से खाया जाता है । इसके शरीर पर ऊन बहुत निकलता है और प्रायः उसी के लिये इस देश के गड़ेरिए इसे पालते हैं । कहीं कहीं की भेड़ें आकार में बड़ी भी होती हैं और उनका मांस भी स्वादिष्ट होता है । इसके नर को भेड़ा और बच्चे को मेमना कहते हैं । इसकी एक जाति की दुम बहुत चौड़ी और भारी होती है जिसे दुंबा कहते हैं । दे॰ 'दुंबा' । मुहा॰—भेड़ियाधमान = बिना परिण
Tags: Bhed meaning in Hindi. The sheep meaning in hindi. The sheep in hindi language. What is meaning of The sheep in Hindi dictionary? The sheep ka matalab hindi me kya hai (The sheep का हिन्दी में मतलब ). Bhed in hindi. Hindi meaning of The sheep , The sheep ka matalab hindi me, The sheep का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is The sheep ? Who is The sheep ? Where is The sheep English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bhedein(भेडें), Bhed(भेड), Bhed(भेड़), Bhindi(भिंडी), Bhand(भांड), Bheda(भेड़ा), Bhedon(भेड़ों), Bhind(भिंड), Bhad(भड), Bhada(भाडा), Bhenda(भेंडा),

synonyms of The sheep . What are synonyms of The sheep The sheep similar words, The sheep synonyms in English, along with the derivation of the word The sheep is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of The sheep in English?

Keywords:-

Synonym of The sheep

noun
simpleton
अनाड़ी, मूर्ख, भेड़, क्षुद्रमति

timid person
भेड़

lights
भेड़, सुअर


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bhed meaning in Gujarati: ભોળું
Translate ભોળું
Bhed meaning in Marathi: कोकरू
Translate कोकरू
Bhed meaning in Bengali: মেষশাবক
Translate মেষশাবক
Bhed meaning in Telugu: గొర్రెపిల్ల
Translate గొర్రెపిల్ల
Bhed meaning in Tamil: ஆட்டுக்குட்டி
Translate ஆட்டுக்குட்டி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES