Download Gk In Hindi App

Veda Meaning In Hindi

Veda meaning in Hindi

Veda = वेद (Ved)


Ved के पर्यायवाची: वेद, शास्र, धर्म-पुस्तक,

वेद संज्ञा पुं॰
श्रुति । विशेष—आरंभ में वेद केवल तीन ही थे—ऋग्वेद, यजुर्वेद और सामवेद (दे॰ उक्त तीनों शब्द) । इनमें ऋग्वेद पद्य में है और यजुर्वेद गद्य में और सामवेद गाने योग्य गीत या साम हैं । इसीलिये प्राचीन साहित्य में 'वेदत्रया' शब्द का ही अधिक प्रयोग देखने में आता है, यहाँ तक की मनु ने भी अपने धर्मशास्त्र में अनेक स्थानों पर 'वेदत्रयी' शब्द का ही व्यवहार किया है । चौथा अथर्ववेद पीछे से वेदों में संमलित हुआ था और तबसे वेद चार माने जाने लगे । इस चौथे या अंतिम वेद में शांति तथा पौष्टिक अभिचार, प्रायश्चित, तंत्र, मंत्र आदि विषय है ।
वेद प्राचीन भारत के पवितत्रतम साहित्य हैं जो हिन्दुओं के प्राचीनतम और आधारभूत धर्मग्रन्थ भी हैं। भारतीय संस्कृति में वेद सनातन वर्णाश्रमधर्म के मूल और सबसे प्राचीन ग्रन्थ हैं जो ईश्वर की वाणी है। ये विश्व के उन प्राचीनतम धार्मिक ग्रंथों में हैं जिनके पवित्र मन्त्र आज भी बड़ी आस्था और श्रद्धा से पढ़े और सुने जाते हैं। हिन्दू धर्मपर एक श्रेणी का भाग'वेद' शब्द संस्कृत भाषा के विद् वेद शब्द बना है, इस तरह वेद का शाब्दिक अर्थ 'ज्ञान के ग्रंथ' है, इसी धातु से 'विदित' (जाना हुआ), 'विद्या'(ज्ञान), 'विद्वान' (ज्ञानी) जैसे शब्द आए हैं।
आज 'चतुर्वेद' के रूप में ज्ञात इन ग्रंथों का विवरण इस प्रकार है -वेदों को अपौरुषेय (जिसे कोई व्यक्ति न कर सकता हो, यानि ईश्वर कृत) माना जाता है। यह ज्ञान विराटपुरुष से वा कारणब्रह्म से श्रुतिपरम्परा के माध्यम से सृष्टिकर्ता ब्रह्माजी ने प्राप्त किया माना जाता है। इन्हें श्रुति भी कहते हैं जिसका अर्थ है 'सुना हुआ ज्ञान'। अन्य हिन्दू ग्रंथों को स्मृति कहते हैं यानि वेदज्ञ मनुष्यों की वेदानुगतबुद्धि या स्मृति पर आधारित ग्रन्थ। वेदके समग्रभागको मन्त्रसंहिता,ब्राह्मण, आरण्यक, उपनिषद के रुपमें भी जाना जाता है। इनमे प्रयुक्त भाषा वैदिक संस्कृत कहलाती है जो लौकिक संस्कृत से कुछ अलग है। ऐतिहासिक रूप से प्राचीन भारत और हिन्द-आर्य जाति के बारे में वेदों को एक अच्छा सन्दर्भश्रोत माना जाता है। संस्कृत भाषा के प्राचीन रूप को लेकर भी इनका साहित्यिक महत्व बना हुआ है। वेदों को समझना प्राचीन काल में भारतीय और बाद में विश्व भर में एक वार्ता का विषय रहा है। इसको पढ़ाने के लिए छः उपांगों की व्यवस्था थी।
Tags: Ved meaning in Hindi. Veda meaning in hindi. Veda in hindi language. What is meaning of Veda in Hindi dictionary? Veda ka matalab hindi me kya hai (Veda का हिन्दी में मतलब ). Ved in hindi. Hindi meaning of Veda , Veda ka matalab hindi me, Veda का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Veda? Who is Veda? Where is Veda English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Vedon(वेदों), Vande(वंदे), Ved(वेद), Wad(वाद), Wade(वादे), Vadon(वादों), Veda(वेदा), Vida(विदा), Vedi(वेदी), wada(वादा), waadi(वादी), Wardi(वर्दी), With(विद),

synonyms of Veda . What are synonyms of Veda Veda similar words, Veda synonyms in English, along with the derivation of the word Veda is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Veda in English?

Keywords:-

Synonym of Veda

noun
scripture
वेद, लेख, शास्र, हस्तलिपि, हस्तलेख, धर्म-पुस्तक

ved
वेद


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Ved meaning in Gujarati: વેદ
Translate વેદ
Ved meaning in Marathi: वेद
Translate वेद
Ved meaning in Bengali: বেদ
Translate বেদ
Ved meaning in Telugu: వేదం
Translate వేదం
Ved meaning in Tamil: வேதம்
Translate வேதம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES