Download Gk In Hindi App

bludgeon Meaning In Hindi

bludgeon meaning in Hindi

bludgeon = गदा (Gada)


Gada के पर्यायवाची:

गदा संज्ञा स्त्री॰ [सं॰]
१. एक प्राचीन अस्त्र का नाम जो लोहे आदि का होता है । इसमें लोहे का एक डंडा होता है जिसके एक सिरे पर खारी लट्टू लगा रहता है । इसका डंडा पकड़कर लट्टू की ओर से शत्रु पर प्रहार करते हैं ।
२. कसरत के उपकरणों में एक, जिसमें बाँस आदि के एक मजबूत डंडे के सिरे पर पत्थर का गोला छेदकर लगाते और उसे मुगदर की भाँति भाँजने हैं । गदा ^२ वि॰ [फा़॰] भिक्षुक । भिखमंगा । फकीर । उ॰—सीकंदर और गदा दोऊ को एकै जानै । —पलटू॰ भा॰ १, पृ॰ १४ । (ख) गदा समझ के वो चुप था मेरी जो शामत आई । उठा औ उठ के कदम मैंने पासबाँ के लिए । —कविता कौ॰; भा॰ ४, पृ॰ ४७८ । यौ॰—गदाई, गदागरी = भिक्षुकी । भिखमंगापन । फकीरी ।
गदा संज्ञा स्त्री॰ [सं॰]
१. एक प्राचीन अस्त्र का नाम जो लोहे आदि का होता है । इसमें लोहे का एक डंडा होता है जिसके एक सिरे पर खारी लट्टू लगा रहता है । इसका डंडा पकड़कर लट्टू की ओर से शत्रु पर प्रहार करते हैं ।
२. कसरत के उपकरणों में एक, जिसमें बाँस आदि के एक मजबूत डंडे के सिरे पर पत्थर का गोला छेदकर लगाते और उसे मुगदर की भाँति भाँजने हैं ।
गदा, एक प्राचीन भारतीय पौराणिक आयुध है। इसमें एक लम्बा दण्ड होता है ओर उसके एक सिरे पर भारी गोल लट्टू सरीखा शीर्ष होता है। दण्ड पकड़कर शीर्ष की ओर से शत्रु पर प्रहार किया जाता था। इसका प्रयोग बल सापेक्ष्य और अति कठिन माना जाता था। गदा हनुमान (जो कि भगवान शिव के अवतार हैं) का मुख्य हथियार है। हनुमान को बल-सौष्ठव (विशेषकर पहलवानी) का देवता माना जाता है। हिन्दू धर्म में त्रिदेव में से एक विष्णु भी एक हाथ में गदा धारण करते हैं। गदा युद्ध की चर्चा प्राचीन साहित्य में बहुत हुई हैं। महाकाव्य महाभारत में भीम, दुर्योधन, जरासन्ध, बलराम आदि योद्धा गदा युद्ध के प्रसिद्ध विशेषज्ञ थे। गदा को बीस प्रकार से संचालित किया जा सकता है। अग्नि पुराण में गदा युद्ध के आहत, गोमूत्र, प्रभृत, कमलासन, ऊर्ध्वगत्र, नमित, वामदक्षिण, आवृत्त, परावृत्त, पदोद्धृत, अवप्लत, हंसमार्ग और विभाग नामक प्रकारों का उल्लेख हैं। महाभारत में भी कई प्रकारों के गदायुद्ध और कौशल का विस्तृत वर्णन है। बारूद के द्वारा गदा को प्रक्षेपास्त्र के तौर पर भी प्रयोग किया जदा सकता है। इस रूप में इसका मुख्य प्रयोग शत्रु पर एक ऊँचे स्थान से या दोनों ओर से (व
Tags: Gada meaning in Hindi. bludgeon meaning in hindi. bludgeon in hindi language. What is meaning of bludgeon in Hindi dictionary? bludgeon ka matalab hindi me kya hai (bludgeon का हिन्दी में मतलब ). Gada in hindi. Hindi meaning of bludgeon , bludgeon ka matalab hindi me, bludgeon का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is bludgeon ? Who is bludgeon ? Where is bludgeon English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Gandi(गंदी), Gond(गोंद), Gaund(गौंद), Gend(गेंद), God(गोद), Gada(गदा), Gande(गंदे), Gird(गिर्द), Gurde(गुर्दे), Genda(गेंदा), Gurda(गुर्दा), Goonde(गूंदे), Gooda(गूदा), Gard(गर्द), Gendon(गेंदों), Gaad(गाद), Gonda(गोंदा), Goode(गूदे), Gende(गेंदे), Ganda(गंदा), Gaadi(गादी),

synonyms of bludgeon . What are synonyms of bludgeon bludgeon similar words, bludgeon synonyms in English, along with the derivation of the word bludgeon is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of bludgeon in English?

Keywords:-

Synonym of bludgeon

noun
mace
गदा, अध्यक्ष-दण्ड, राजदंड, चोब

cosh
सोंटा, गदा

cudgel
गदा

club
क्लब, सभा, संघ, गदा, डंडा, चिड़ी


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Gada meaning in Gujarati: બ્લડજન
Translate બ્લડજન
Gada meaning in Marathi: bludgeon
Translate bludgeon
Gada meaning in Bengali: bludgeon
Translate bludgeon
Gada meaning in Telugu: బ్లడ్జిన్
Translate బ్లడ్జిన్
Gada meaning in Tamil: பிட்ஜியன்
Translate பிட்ஜியன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES