Download Gk In Hindi App

If Meaning In Hindi

If meaning in Hindi

If = यदि (Yadi)


Yadi के पर्यायवाची: अगर,

यदि एक चोंगे में कोई बात कही जायगी और दूसरे चोंगे में (जो दूर पर होगा) किसी का कान लगा होगा तो वह बात सुनाई पडे़गी । पर यह युक्ति थोडी़ ही दूर के लिये काम दे सकती है । अधिक दूर के लिये बिजली के प्रवाह का सहारा लिया जाता है । चुंबक की एक छड़, जिसमें रेशम (या और कोई ऐसा पदार्थ जिससे होकर बिजली का प्रवाह न जा सके) से लिपटा हुआ ताँवे का तार कमानी की तरह घुमाकर जडा़ रहता है, एक नली के भीतर बैठाई रहती है । चुंबक के एक छोर के पास लोहे का एक पत्तर बँधा रहता है । यह पत्तर काठ की खोली में रहता है—जिसका मुँह एक ओर चोंगे की तरह खुला रहता है । इस प्रकार दो चोगों की आवश्यकता टेलीफोन में होती है एक बोलने के लिये, दूसरा सुनने के लिये । इन दोनों चोंगों के बीच तार लगा रहता है । शब्द वायु में उत्पन्न तरंग या कंप मात्र हैं । मुँह से निकला हुआ शब्द चोंगे के भीतर की वायु को कंपित करता है जिसके कारण बँधे हुए लोहे के पत्तर में भी कंप होता है अर्थात् वह आगे पीछे जल्दी जल्दी हिलता है । इस हिलने से चुंबक की शक्ति एक बार घटती और एक बार बढ़ती रहती है । इस प्रकार तार की मंडलाकार कमानी के एक बार एक ओर दूसरी बार दूसरी ओर बिजली उत्पन्न होती रहती है । इसी बिजली के प्रवाह द्वारा बहुत दूर के स्थानों पर भी शब्द पहुँचाया जाता है । टेलिफोन के द्वारा स्थल पर हजारों कोस दूर तक की और समुद्र में सैकड़ों कोस तक की कही बातें सुनाई पड़ती है । यदि अव्य॰ [सं॰] अगर जो । विशेष— इस अव्यय का उपयोग वाक्य के आरंभ में संशय अथवा किसी बात की अपेक्षा सूचित करने के लिये होता है । जैसे— (क) यदि वे न आए तो? । (ख) यदि आप कहें तों में देदूँ ।
यदि एक चोंगे में कोई बात कही जायगी और दूसरे चोंगे में (जो दूर पर होगा) किसी का कान लगा होगा तो वह बात सुनाई पडे़गी । पर यह युक्ति थोडी़ ही दूर के लिये काम दे सकती है । अधिक दूर के लिये बिजली के प्रवाह का सहारा लिया जाता है । चुंबक की एक छड़, जिसमें रेशम (या और कोई ऐसा पदार्थ जिससे होकर बिजली का प्रवाह न जा सके) से लिपटा हुआ ताँवे का तार कमानी की तरह घुमाकर जडा़ रहता है, एक नली के भीतर बैठाई रहती है । चुंबक के एक छोर के पास लोहे का एक पत्तर बँधा रहता है । यह पत्तर काठ की खोली में रहता है—जिसका मुँह एक ओर चोंगे की तरह खुला रहता है । इस प्रकार दो चोगों की आवश्यकता टे
Tags: Yadi meaning in Hindi. If meaning in hindi. If in hindi language. What is meaning of If in Hindi dictionary? If ka matalab hindi me kya hai (If का हिन्दी में मतलब ). Yadi in hindi. Hindi meaning of If , If ka matalab hindi me, If का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is If? Who is If? Where is If English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Yadi(यदि), Yaad(याद), Yaadon(यादों), Yada(यदा), Yaadein(यादें), Yadu(यदु), Yadi:(यदिः),

synonyms of If . What are synonyms of If If similar words, If synonyms in English, along with the derivation of the word If is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of If in English?

Keywords:-

Synonym of If

conjunction
whether
यदि

if only
अगर, यदि, जो, आया कि

supposing
अगर, यदि

though
यद्यपि, हलांकि, अगरचे, अगर, यदि

in case
अगर, यदि, ऐसा न हो

subject to
हालत में, दशा में, अगर, यदि


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Yadi meaning in Gujarati: જો
Translate જો
Yadi meaning in Marathi: तर
Translate तर
Yadi meaning in Bengali: যদি
Translate যদি
Yadi meaning in Telugu: ఉంటే
Translate ఉంటే
Yadi meaning in Tamil: என்றால்
Translate என்றால்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES