Download Gk In Hindi App

Pathaan Meaning In Hindi

Pathaan meaning in Hindi

Pathaan = पठान (Pathan)


Pathan के पर्यायवाची:


पठान ^१ संज्ञा पुं॰ [पश्तो पुख्ताना] एक मुसलमान जाति जो अफगानिस्तान के अधिकांश और भारत के सीमांत प्रदेश, पंजाब तथा रुहेलखंड आदि में बसति है । इस जाति के लोग कट्टर, कूर, हिंसाप्रिय और स्वाधीनताप्रिय होते हैं । विशेष—यह जाति अनेक संप्रदायों और शाखाओं में विभक्त है जिनमें से प्रत्येक के नाम के साथ वंश या संप्रदाय का सूचक 'खेल', 'जई' आदि' कोई न कोई शब्द लगा रहता है । जैसे, जक्का खेल; गिलजई आदि । प्रत्येक संप्रदाय में एक सरदार होता है जिसको 'मलिक' कहते हैं । सीमांत प्रदेश के पठानों में यही सरदार शासक होता है । सीमांत प्रदेश के पठान प्राय: असभ्य हैं । आखेट, चोरी और डकैती ही उनकी जीविका के साधन हैं । अफगानिस्तान के पठान अपेक्षाकृत सभ्य हैं । भारत के पठान उपर्युक्त दोनों ही स्थानों के पठानों से अधिक सभ्य हैं और प्राय: खेती या नौकरी करके अपनी जीविका चलाते हैं । धर्म की अपेक्षा रूढ़ी और सम्यता की अपेक्षा स्वाधीनता पठानों को अधिक प्रिय है ।पठान ^२ संज्ञा पुं॰ [?] जहाज या नाव का पेंदा । (लश॰) ।
पठान ^१ संज्ञा पुं॰ [पश्तो पुख्ताना] एक मुसलमान जाति जो अफगानिस्तान के अधिकांश और भारत के सीमांत प्रदेश, पंजाब तथा रुहेलखंड आदि में बसति है । इस जाति के लोग कट्टर, कूर, हिंसाप्रिय और स्वाधीनताप्रिय होते हैं । विशेष—यह जाति अनेक संप्रदायों और शाखाओं में विभक्त है जिनमें से प्रत्येक के नाम के साथ वंश या संप्रदाय का सूचक 'खेल', 'जई' आदि' कोई न कोई शब्द लगा रहता है । जैसे, जक्का खेल; गिलजई आदि । प्रत्येक संप्रदाय में एक सरदार होता है जिसको 'मलिक' कहते हैं । सीमांत प्रदेश के पठानों में यही सरदार शासक होता है । सीमांत प्रदेश के पठान प्राय: असभ्य हैं । आखेट, चोरी और डकैती ही उनकी जीविका के साधन हैं । अफगानिस्तान के पठान अपेक्षाकृत सभ्य हैं । भारत के पठान उपर्युक्त दोनों ही स्थानों के पठानों से अधिक सभ्य हैं और प्राय: खेती या नौकरी करके अपनी जीविका चलाते हैं । धर्म की अपेक्षा रूढ़ी और सम्यता की अपेक्षा स्वाधीनता पठानों को अधिक प्रिय है ।
पश्तून, पख़्तून (पश्तो: پښتانه‎, पश्ताना) या पठान (उर्दू:پٹھان‎) दक्षिण एशिया में बसने वाली एक लोक-जाति है। वे मुख्य रूप में अफ़्ग़ानिस्तान में हिन्दु कुश पर्वतों और पाकिस्तान में सिन्धु नदी के दरमियानी क्षेत्र में रहते हैं हालांकि पश्तून समुदाय अफ़्ग़ानि
Tags: Pathan meaning in Hindi. Pathaan meaning in hindi. Pathaan in hindi language. What is meaning of Pathaan in Hindi dictionary? Pathaan ka matalab hindi me kya hai (Pathaan का हिन्दी में मतलब ). Pathan in hindi. Hindi meaning of Pathaan , Pathaan ka matalab hindi me, Pathaan का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Pathaan? Who is Pathaan? Where is Pathaan English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Pathan(पठान), Paathan(पाठन), Pathan(पठन), paithan(पैठन), Pathani(पठानी), Pathauni(पठौनी),

synonyms of Pathaan . What are synonyms of Pathaan Pathaan similar words, Pathaan synonyms in English, along with the derivation of the word Pathaan is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Pathaan in English?

Keywords:-

Synonym of Pathaan


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Pathan meaning in Gujarati: પઠાણ
Translate પઠાણ
Pathan meaning in Marathi: पठाण
Translate पठाण
Pathan meaning in Bengali: পাঠান
Translate পাঠান
Pathan meaning in Telugu: పఠాన్
Translate పఠాన్
Pathan meaning in Tamil: பதான்
Translate பதான்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES