Download Gk In Hindi App

Out Meaning In Hindi

Out meaning in Hindi

Out = निकल (Nickel)


Category: element
Nickel के पर्यायवाची: निकल, जा,

निकल संज्ञा स्त्रीलिंग [अं॰] एक धातु जो सुरमे, कोयले, गंधक, संखिया आदि के साथ मिली हुई खानों में मिलती है । विशेष— साफ होने पर यह चाँदी की तरह चमकती है । यह बहुत कड़ी होती है और जल्दी गलती नहीं तथा लोहे की तरह चुंबक शक्ति को ग्रहण करती है । सन् 1751 में एक जर्मन ने इसका पता लगाया । इसका साफ करना बहुत कठिन काम है । ताँबे के साथ मिलाने से यह विलायत ी चाँदी के रूप में ही जाती है । अलुमीनम के साथ इसे मिला देने से इसमें अधिक कड़ापन आ जाता है । यह धातु कंधार, राजपूताना तथा सिंहल द्वीप में थोड़ी बहुत मिलती है । काम मिलने के कारण इसका मूल्य कुछ अधिक होता है, इससे छोटे सिक्के बनाने के काम में यह लाई जाने लगी है ।
निकल एक रासायनिक तत्व है जो रासायनिक रूप से संक्रमण धातु समूह का सदस्य है। यह एक श्वेत-चाँदी रंग की धातु है जिसमें ज़रा-सी सुनहरी आभा भी दिखती है। यह सख़्त और तन्य होता है। हालाँकि निकल के बड़े टुकड़ों पर ओक्साइड की परत बन जाती है जिस से अंदर की धातु सुरक्षित रहती है, निकल वैसे ओक्सीजन से तेज़ी से रासायनिक अभिक्रिया (रियेक्शन) कर लेता है। इस कारणवश पृथ्वी की सतह पर निकल शुद्ध रूप में नहीं मिलता और अगर मिलता है तो इसका स्रोत अंतरिक्ष से गिरे लौह उल्का होते हैं। वैज्ञानिक यह मानते हैं कि पृथ्वी का क्रोड निकल-लौह के मिश्रित धातु का बना हुआ है। निकल हवा में उपस्थित ओक्सीजन से साथ अभिक्रिया करके अपने ऊपर एक पतली सुरक्षादायनी पतली परत बना लेता है जिस से अन्दर की धातु बची रहती है। इस वजह से इसका प्रयोग लोहे व अन्य धातुओं पर निकल की परत चढ़ाकर उन्हें ज़ंग लगने से बचाने के लिये किया जाता है। यह एक लौहचुम्बकत्व रखने वाला तत्व है और इस से बने चुम्बक उद्योग व अन्य प्रयोगों में इस्तेमाल होते हैं। इसके अलावा निकल को इस्पात में मिलाकर उसे 'स्टेनलेस' (ज़ंग-रोधक) बनाने के काम में भी लाया जाता है। शुद्ध निकल के बने नीदरलैण्ड के सिक्केनिकल के टुकड़ेनिकल हाइड्रोक्साइड - Ni(OH)2निकल
Tags: Nickel meaning in Hindi. Out meaning in hindi. Out in hindi language. What is meaning of Out in Hindi dictionary? Out ka matalab hindi me kya hai (Out का हिन्दी में मतलब ). Nickel in hindi. Hindi meaning of Out , Out ka matalab hindi me, Out का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Out? Who is Out? Where is Out English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Nikale(निकाले), Nikali(निकाली), Nikala(निकाला), Nikolo(निकोलो), Nikal(निकाल), Nikla(निकला), Nikli(निकली), Nikal(निकल), Nickel(निकल), Nakal(नकल), Nikle(निकले), Nickle(निकिल), Nickel(निकेल), Nukili(नुकीली), Nikoli(निकोली), Nakul(नकुल), Nikalo(निकालो), Niklo(निकलो), Nukila(नुकीला), Nakli(नकली), Nakel(नकेल), Nukile(नुकीले), Nikalein(निकालें), Nakalein(नकलें), Niklein(निकलें), Nikole(निकोले),

synonyms of Out . What are synonyms of Out Out similar words, Out synonyms in English, along with the derivation of the word Out is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Out in English?

Keywords:-

Synonym of Out

noun
nickel
निकल, पंच सेंट का सिक्का


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Nickel meaning in Gujarati: બહાર
Translate બહાર
Nickel meaning in Marathi: बाहेर
Translate बाहेर
Nickel meaning in Bengali: আউট
Translate আউট
Nickel meaning in Telugu: అవుట్
Translate అవుట్
Nickel meaning in Tamil: வெளியே
Translate வெளியே
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES