Bhukamp - Suchak Yantra भूकंप-सूचक यंत्र

भूकंप-सूचक यंत्र



GkExams on 05-02-2019

हान वैज्ञानिक झांग हेंग seismograph अभी तक एक और उत्कृष्ट कृति है, जिसमें झांग Heng, अधिक लगातार भूकंप में पूर्वी हान राजवंश. नीचे हाथ है "पांच तत्वों ची हान" रिकॉर्ड के अनुसार, दिली Yongyuan चार साल (ई. 1992) से Andi यान प्रकाश वर्ष (ई. 125 वर्ष) के तीस साल के लिए,, बीस छठा सबसे बड़ा भूकंप वहाँ थे कभी कभी, दरार भूस्खलन के कारण नदियों में बाढ़ काउंटियों के दर्जनों करने के लिए बड़ा भूकंप क्षेत्र, घरों अनुसंधान के वर्षों के बाद, राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान को समझने के लिए भारी नुकसान, झांग Heng, भूकंप बहुत अनुभव है, के कारण ध्वस्त हो गई, वह अंत में यांग जिया राजवंश (132 ई.) दुनिया का पहला एक seismograph है जो भूकंप - सूचक यंत्र का आविष्कार किया.



संक्षिप्त परिचय

भूकंप - सूचक यंत्र

हान वैज्ञानिक झांग हेंग seismograph दूसरे हाथ नीचे कृति है. पूर्वी हान हेंग गुना अधिक लगातार भूकंप में जो. "पांच तत्वों ची हान" रिकॉर्ड के अनुसार, दिली Yongyuan चार साल (ई. 1992) से Andi यान प्रकाश वर्ष (ई. 125 वर्ष) के तीस साल के लिए, छब्बीसवाँ बड़ा भूकंप थे. काउंटियों के दर्जनों करने के लिए कभी कभी बड़ा भूकंप क्षेत्र, दरार भूस्खलन, मकान ध्वस्त हो, नदियों के कारण होता है, और भारी नुकसान का कारण बना. झांग Heng, भूकंप का बहुत अनुभव है. अनुसंधान के वर्षों के बाद, राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान काबू करने के क्रम में उन्होंने अंत में यांग जिया प्रथम वर्ष (132 ई.) seismograph आविष्कार ─ ─ दुनिया के पहले एक seismograph. लोगों को समय भूकंप भूकंप में जानते हैं और सामान्य स्थान एक निश्चित भूमिका है यह निर्धारित करने के लिए संचार, भूकंप के बाद, प्राचीन काल में विकसित की है. यह आठ दिशाओं है हर दिशा तांबा मोती अजगर पर एक मुँह है, प्रत्येक अजगर के तल पर एक इसी मेंढक है. यदि भूकंप के लिए किसी भी पार्टी, भूकंप की दिशा में मापा जा सकता है जो Longkou मेंढक मुंह गिर कि तांबे मोतियों की दिशा. उस समय पश्चिमी क्षेत्र में हुई एक भूकंप के एक पूर्वानुमान के रूप में इन उपकरणों का सफल प्रयोग, राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया. यह पश्चिमी देशों हजार साल पहले के साधन के साथ ऐतिहासिक भूकंप के रिकॉर्ड के साथ तुलना में. "हान झांग हेंग चुआन" रिकॉर्ड के अनुसार, seismograph "परिष्कृत तांबे डाली, आठ फुट व्यास चक्र", "आकार Jiuzun", एक उठाया परिपत्र कवर, साधन Zhuanwen और पहाड़ों, कछुए, पक्षियों की उपस्थिति के साथ उत्कीर्ण , पशु और अन्य ग्राफिक्स. एक केंद्रीय साधन के आंतरिक तांबे है "सभी कॉलम" एक स्तंभ आठ "आठ के रूप में जाना चैनलों, साथ ही चालाक अंग है. शरीर के बाहर प्रमुख आठ से घिरे बोतल, पूर्व, दक्षिण, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण पूर्व के अनुसार, उत्तर - पूर्व, पश्चिम, आठ दिशाओं के उत्तर पश्चिमी कपड़े बाहर. हाईड्रेन्ट और इंजन बंद करने से जुड़े आंतरिक चैनलों, प्रत्येक शीर्षक एक तांबे की गेंद है. नल का सामना कर उसके मुंह प्रमुख, जमीन, सभी Angtou मुंह पर बैठने आठ मेंढक, एक भूकंप कहीं, अग्रणी भूकंप की दिशा उसके मुंह, थूक गेंद खोला, ताकि शरीर आंदोलन, स्पर्श, अंगों की बोतलों के साथ तांबे मेंढक के मुंह, एक महान ध्वनि की घटना के गिर जाने से तांबा गेंद को शुरू करने के लिए तैयार है. ताकि लोगों को भूकंप की दिशा पता कर सकते हैं. झांग हेंग seismograph डिजाइन, सिद्धांत खगोलीय दुनिया की एक मिसाल था. huntian दुनिया एक पूरे के रूप में गंदा है, ने कहा कि अंडे की तरह दिन दौर, अंडे के अंदर एक बैग की तरह जमीन, जापान , चाँद और सितारों लगातार बदल रहे अनावश्यक कार्य पर हैं दिनों बात कर खगोलीय ग्लोब का प्रतीक झांग हेंग seismograph शरीर डिजाइन समान Jiuzun (अंडाकार);. साधन बना ली; दिनों में छा पृथ्वी, जिसका मतलब है कि फ्लैट कॉलम, वहाँ खड़े सूरज पर आठ अजगर प्रतीक, टोड रहने यिन, यिन और यांग के प्रतीक के नीचे, ऊपर और नीचे आंदोलन के बीच द्वंद्वात्मक रिश्ता गठन पहाड़ों और ड्रैगन, सफेद बाघ, लाल फीनिक्स, बेसाल्ट और अन्य Ershibasu का प्रतीक हो सकता है जो पहाड़ कछुआ पक्षियों, उत्कीर्ण Zhuanwen गैस अष्टकोना संकेत मिलता है कि हो सकता है ; स्तंभ ईमानदार स्थिति में रह रहे हैं, Tianzhu का प्रतीक रहे हैं.

ऐतिहासिक साक्ष्य

हान सम्राट यांग जिया नवंबर 2003 Renyin (134 ई. 13 दिसंबर), seismograph मशीन अचानक, एक अजगर की शुरूआत की गेंद को थूक, मेंढक के मुंह में गिर गई. राजधानी में उस समय (लुओयांग) लोगों को भूकंप महसूस किया लेकिन हस्ताक्षर नहीं किया था, ताकि लोगों को प्रभावी नहीं दोष seismograph के बारे में बात करना शुरू कर दिया. हान वैज्ञानिक झांग हेंग

ऐतिहासिक कहानी:

सम्राट जांग हान हान राजनीतिक अपेक्षाकृत स्थिर के शासनकाल के दौरान. हान सम्राट झांग के लिए एक मर गया, उसके भाई दोगुनी जियान राज्य सत्ता के मामलों में महारत हासिल करते हैं, केवल दस साल पुराना हान दिली, महारानी Powerbut सत्तारूढ़ का सिंहासन विरासत में मिला, पूर्वी हान राजवंश में गिरावट शुरू हुई.

इस अवधि के दौरान, एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक झांग हेंग के बाहर. झांग हेंग लोगों नानयांग है. सत्रह साल की उम्र में उन्होंने घर छोड़ दिया और कड़ी मेहनत का अध्ययन, कॉलेज में चांग आन और लुओयांग के लिए गया था.

उस समय, लुओयांग और चांगान जीवन पर बहुत समृद्ध शहर है, शहर बड़प्पन हैं. इन पर झांग हेंग seismograph तेवर

Seismograms

भूकंप seismograph पल दर्ज नहीं किया जा सकता, लेकिन परिमाण रिकॉर्ड नहीं कर सकते. इसलिए, आधुनिक भूकम्प विज्ञान के नजरिए से, seismograph भूकंप, नहीं एक seismograph रिकॉर्ड नहीं है. विज्ञान की पुस्तकों के इतिहास, 132 ई. में जांग हेंग सही 1700 साल के रूप में जल्दी के रूप में पश्चिम पहली seismograph (1856 में इतालवी सड़क किर्गिस्तान · Pamiri निर्माण से) से अधिक भूकंप, रिकॉर्ड करने के लिए "seismograph" बनाया है कि कुछ का दावा है. Seismograph "भूकंप की भविष्यवाणी." कर सकते हैं कि इसके अलावा कुछ सामग्री हालांकि, केवल में seismograph रिकॉर्ड, के बारे में इतिहास की पुस्तकों "हान." इस अनुभाग में केवल एक मात्र 196 शब्दों रिकॉर्ड, seismograph की आंतरिक संरचना की सामग्री का वर्णन करता है और वहाँ ", दोनों स्तंभों में लाइन आठ पास, शि गुआन हेयर ड्रायर" ही है यह 12 अर्थ शब्दों की भीड़ अस्पष्ट है. सभी पत्र फेंग क्यूई और सुई प्रो जिओ घडि़याल, भी बहुत seismograph बना रहे हैं, के बाद भी एक से संबंधित कार्यों को छोड़ दिया, लेकिन उनके लेखन यह लोककथाओं. जाहिर है, केवल आदिम मन "seismograph" में "हान" पर आधारित

रिकवरी समाचार

अप्रैल 2011 Yiyang काउंटी व्यावसायिक स्कूल भाषा के शिक्षकों Huangyou जून झांग हेंग seismograph पुनर्वास अनुसंधान पूरा किया. "अंगों झांग हेंग seismograph दोनों तय आठ कॉलम और जोर थाली के साथ गलियारे": वह एक पेटेंट आवेदन दायर किया. (चित्रा 1 बोतल शरीर के आकार आंकड़ा: दो Longshou 10 गलियारे दीवार 6 पोर्ट 9 मेंढक जैक 4 बोतलें तीन तांबे गोली बोतल टोपी ड्रैगन छवि कॉपीराइट के 7 5 8 मेंढक मेंढक Longkou seismograph कवर एक बोतल की बोतलें नीचे मूल लेखक

हुआंग Youjun कहा: टेबल नीचे झांग Heng, लालटेन पुल की दिशा को स्विंग तो झांग Heng, जोर दिशा को झूलते, मेज नीचे धक्का दे दिया लालटेन अगर मेज और एक शेल्फ पर रख दिया, अलमारियों, एक लालटेन लटका दिया. स्टेशन दिशा बदलने के लिए, लेकिन परिवर्तन लालटेन नहीं है, जड़ता संतुलन सिद्धांत भूकंप की दिशा में एक सही उपाय नहीं है. भूकंप हुई, भूकंप धक्का पुल से पृथ्वी, पृथ्वी आगे बढ़ रहा था. आप लालटेन सिद्धांत के साथ seismograph करते हैं सही भूकंप दिशा मापा नहीं जा सकता. मान्यताओं: पूरब और पश्चिम, पूर्व भूकंप से 5 किमी, पूर्व फ्लैप ट्रिगर पहले भूकंपीय तरंगों था, एक सेकंड बाद में, पश्चिम फ्लैप केवल भूकंपीय तरंगों पूर्व हथौड़ा से जुड़े हैं ट्रिगर था पहला स्तंभ पर गिर जाता है, पश्चिम में फिर से जुड़ा हथौड़ा गिर जाता है के बाद. इस भूकंप की पूर्व निर्धारित किया जा सकता है. टोकरी भूकंप के पतन का एक सही उपाय नहीं है. फ्लैप अंगों, भी बहुत अंगों धक्का और ट्रिगर खींचने के लिए बनाया गया अंग को गति प्रदान कर सकते हैं. फिक्स्ड फ्लैप एक शानदार है, आप भूमि (सिंचित ठोस साथ रेत और गीला बयान), बड़े पत्थरों ब्रिकेटिंग छड़ी टिप में दो ट्रेल्स छड़ी का उपयोग कर सकते हैं, दो छड़ें पर hinged फ्लैप, फ्लैप, भूमिगत दफन भूकंप, एक छड़ी से भूकंपीय तरंगों, जड़ता के सिद्धांत, एक स्टिक शिफ्ट विस्थापन फ्लैप की राशि की तुलना में कम हुई है, क्योंकि अंग को बढ़ावा देने फ्लिप प्रालंब. यह माना जा सकता है: शहर के केंद्र में स्थित शहर के दस मील के दायरे, आठ फाटक के साथ जुड़े एक लंबी रस्सी से, एक स्तंभ है, और उसके बाद क्रमश: पोल आठ हथौड़ा, हथौड़ा, लटका अगर पूर्व भूकंप (भूकंप या विस्तार किया जाए पतन भूकंप), पहला झटका के पूर्वी गेट ट्रिगर अंगों, एक दूसरे का हाथ, पश्चिम गेट, हथौड़ा पूर्व, सही ढंग से मापा भूकंप की दिशा में पहली बार गिरावट ट्रिगर अंगों हिल गया था.

हुआंग Youjun कहा: प्राचीन लोगों को भूकंप के सिद्धांतों को नहीं पता था, लेकिन कतरनी लहर, भूकंप, केवल महसूस करने के लिए पता नहीं है "पृथ्वी आगे बढ़ रहा था." वे भूकंप लगता है कि "पृथ्वी." भूकंप भूमि गति की प्राचीन लोगों की दिशा में यह मापा कैसे? यह एक रहस्य है! हालांकि, युद्ध के प्राचीन दृढ़ राज्यों अवधि, दुश्मन खुदाई घेराबंदी. खोजने के लिए दुश्मन यह खुदाई? लोगों को एक रास्ता रक्षकों के बारे में सोचना: चुनती के साथ खुदाई जब भूमिगत पतली चमड़ा, चमड़े तरकश के साथ कवर भूमिगत टैंक में सूक्ष्म "पृथ्वी" होते हैं और दुश्मन खोदना जो इंगित करता है, गुंजन जाएगा [ 2]! लेकिन दुश्मन की दिशा को खोजने के लिए यह खुदाई? वे बीप सुन जब शाफ्ट नीचे से लोग अलग अलग दिशाओं में चार, पांच फीट ऊंची दीवार खोदना छेद इस डाली चमड़े के पानी के टैंक, पानी के टैंक में डाल दिया जब साथ में, साउंड और पानी की टंकी की आवाज नहीं मिला इस लाइन के सुरंग दुश्मन की दिशा है. - यह सुनने के लिए प्राचीन चीनी तकनीक है!

हुआंग Youjun आगे: किन और हान राजवंश कब्र अंगों , पुलिस अधिकारियों को सुनने के लिए एक साथ बंधुआ प्रौद्योगिकी सरल हो गया है. फिर से बनाने के लिए एक छोटा सा तांबा सलाखों संबंध एक बड़े टैंक में ऊपरी, और चमड़ा तांबे के बंद कुंडी टुकड़ा (अगली स्लाइड में बंद अलमारियों तांबा कुंडी), दांत पहनने मशीन, यह हो जाता है अधिकारियों के खिलाफ खड़े हो जाओ अंगों का एक पूरा सेट. विस्थापन फिसलने एक मिलीमीटर बंद कड़ी के रूप में लंबे समय के रूप में अंग को गति प्रदान कर सकते हैं. कौन से समय में ऐसा करने में सक्षम था. चमड़ा तरकश टैंक बड़ा व्यास अधिक परिमाण, प्रभाव और अधिक स्पष्ट है. "सात पत्थर सिलेंडर", एक अपेक्षाकृत बड़े टैंक है "हथियारों और उपकरणों रिकॉर्ड," पढ़ता है: "कलश सुन, सात पत्थर कलश के साथ, ......."

सिद्धांत अनुसंधान

विद्वानों के अनुसार, शोध, झांग हेंग जड़ता यांत्रिकी के सिद्धांत पर प्रयोग में पहले से ही था, "सभी कॉलम" वास्तव में जड़ता पेंडुलम प्रभाव से खेला जाता है. भूकंप की लहर प्रसार और दिशा की जांग हेंग भी वे इस उपकरण के समान बना रहे हैं इससे पहले यूरोप 1880 तक, झांग हेंग के आविष्कार की पूरी रात की तुलना में, जबकि उस समय इन उपलब्धियों, बहुत महान है कि समझना चाहिए जबकि 1700 साल. वांग डुओ मॉडल (1951) है कि "सभी कॉलम" एक सिलेंडर जैसे आकार का एक औंधा बोतल है, "सभी कॉलम" में नियंत्रण Longkou अंगों के आसपास: seismograph संरचना के बारे में, वर्तमान में लोकप्रिय के दो संस्करण हैं. यह हाल ही में मूल रूप से खंडन किया गया है कि एक मॉडल है. एक और मॉडल एक छोटी सी गेंद के नीचे रखा "सभी कॉलम" एक निलंबित लोलक है कि प्रस्तावित भूकंप ब्यूरो फेंग रुई (2005), होते हैं, गेंद "मी" आकार का ढलान इंटरचेंज (यानी, "हान झांग हेंग चुआन" में है "बंद"), भूकंप में कहा गया है, "सभी कॉलम" तो गेंद, गेंद Longkou फायरिंग नियंत्रण अंगों, Longkou खुले मारा. इसके अलावा, यह भी फेंग रुई मॉडल शरीर को बोतल शरीर के लिए बोतल से मेंढक और वापस साधन पैर के रूप में कार्य करता है. मॉडल ऐतिहासिक रिकॉर्ड के साथ संगत सिमुलेशन परिणामों के माध्यम से परीक्षण किया जाता है. फिर, seismograph की आंतरिक संरचना वास्तव में क्या करते हैं? कई विद्वानों का एक अध्ययन किया है. पीछे उत्तरी और दक्षिणी राजवंशों में, उत्तरी क्यूई पत्र खुशबूदार निबंध हैं, "सही है", एक "के माध्यम से seismograph पीतल साधन के रूप में" Suichu प्रो जिओ घडि़याल, इस विषय पर वर्णित हैं, और यह स्कीमेता और उत्पादन के तरीके से पारित किया है. दुर्भाग्य से, तांग राजवंश के बाद, दो किताबें खो गए थे. अध्ययन आज लोगों को देता है, वांग की जोड़ी सबसे बड़ा प्रभाव कहते हैं. वैंग की जोड़ी पिछले अटकलों के मुताबिक, आंतरिक seismograph विभिन्न संरचनाओं है, और अंत में इसी तरह के उल्टे पेंडुलम में आधुनिक भूकंप seismograph साथ सभी स्तंभ काम करता है समाप्त हो सकता है पर चर्चा की. विशेष रूप से, सभी स्तंभों को एक औजार शरीर खंभे के केंद्र में उलटा है, आठ कॉलम के आसपास खड़ा कर रहे हैं. वहाँ गुरुत्वाकर्षण की ईमानदार, उच्च केंद्र, एक भूकंप खड़े दोनों स्तंभों, वे संतुलन खो, एक में आठ डालना. आठ दांत मशीन कहा जाता लीवर के साथ सुसज्जित है. साधन शरीर कनेक्शन प्रमुख दाढ़ की हड्डी के माध्यम से लाभ उठाने. दाढ़ की हड्डी का नल, तांबा गेंदों थूक, एक अलार्म की भूमिका निभा लिफ्ट करने के लिए धक्का लीवर के बाद सभी स्तंभों में नम्रता डालो. Seismograph ढक्कन उत्थान, शराब की बोतल के आकार को बंद करने, आठ फीट से परिष्कृत तांबे, दौर के साथ बनाया. सुनहरे पीले, आठ अजगर के साथ ऊपरी कलाकारों के रूप में भूतल पूर्व, पश्चिम, दक्षिण, उत्तर और उत्तर - पूर्व, दक्षिण - पूर्व, उत्तर पश्चिम, दक्षिण पश्चिम में आठ दिशाओं पर झूठ बोल रहे थे. लांग आवास, नीचे अजगर सिर, शीर्षक के अजगर एक छोटी सी गेंद, और जमीन ऊंचाई रिश्तेदार पर बैठने मेंढक के मुंह से मुंह. Seismograph केंद्रीय गुहा, ठीक ऊपर किसी न किसी एक खंभे, खड़े हो जाओ. "आठ" के रूप में जाना जाता है आठ खंभे बार, एक नल के साथ जुड़े प्रत्येक से घिरा हुआ है. खंभे झटका डिवाइस, आंदोलन और चालन की दिशा को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल आठ खंभे रखा जाता है. भूकंप के झटके में लहरों और भूकंप की दृष्टि से पिछड़े दिशा पर खंभे से भूकम्प लेखी, बार जोर दे रहा है और एक ही दिशा नल अजगर मुंह खुला, टोड मुंह और बीप में गेंद ड्रॉप ध्यान हुई संकेत करने के लिए इतना है कि भूकंप और भूकंप के समय और दिशा. अगर, मंच पर एक मनका थोड़ा नीचे जिनमें से एक पक्ष, स्क्रॉल करने के लिए उस पर जो पक्ष मनका द्वारा. फिर हम एक मोमबत्ती जलाई और एक असमान मेज पर जगह है, यह हमेशा कम पक्ष पर गिर जाएगी. Seismograph डिजाइन के इन सरल सिद्धांत पर आधारित है. भूकंप बहुत दूर फैल सकता है, लेकिन लोगों को भी दूर नहीं लग रहा है, लेकिन seismograph सही मापा. लेकिन चीनी वैज्ञानिकों seismograph काम करता सदमे को सत्यापित करने के लिए एक seismograph निलंबन सिलेंडर जड़ता का इस्तेमाल होता है कि "निलंबित लोलक सिद्धांत", बजाय साधन के तल में संक्षेप में उल्लेख किया है कि आज के इतिहास की पाठ्यपुस्तकों ईमानदार एक खड़ा होना चाहिए की पहचान की है छड़ी.

स्ट्रक्चरल मॉडल:

वांग डुओ अनुमान व्यापक रूप से समर्थन किया गया है. प्रदर्शन झांग हेंग seismograph मॉडल पर इतिहास की चीन संग्रहालय वांग डुओ वसूली के डिजाइन पर आधारित है. हालांकि, कुछ विद्वानों आगे अलग अलग विचार डाल दिया है. चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, ली Zhichao, वह नए परिप्रेक्ष्य पेंडुलम संरचना उठाया आपत्ति उलटा और अपने आप seismograph समझ (ली चाओ, "स्वर्ग प्राचीन अर्थ", हेनान शिक्षा प्रेस, 1995 संस्करण देखें) आगे रखा था. ली Zhichao कि साहित्य की दृष्टि से, हान जि शू "रिलीज़ नाम" व्याख्या "पंख", "कॉलम, भी रहते कॉलम" शब्द का मूल अर्थ इंगित करता इमारत समर्थन नहीं बढ़ रहा है कह रही है. इस प्रकार, संरचना "स्तंभ", केवल सामूहिक शंकु बुलाया पेंडुलम उलटा नहीं करेगा. "डू" एक शब्द है जिसका अर्थ है, विवरण एकान्त स्तंभ नहीं है, यह भी अंगों के आठ सेट के साथ आता है, लेकिन केवल शंकु छड़ खड़ा करना चाहिए. इस प्रकार, केवल देखने के "सभी कॉलम" नाम से, उल्टे पेंडुलम भी स्थापित नहीं किया जा कहा है. ली Zhichao आगे उल्टे शंकु डिजाइन पाठ के अन्य सभी भागों ज़रूरत से ज़्यादा के रूप में कर रहे हैं बनाता है कि बाहर बताया. विशेष रूप से बड़ी तांबे की मूर्ति, सब पर कोई कारण नहीं है. संवेदनशीलता और स्थिरता: इसके अलावा, देखने के मूल्यांकन का भौतिक बिंदु से, किसी भी माप उपकरणों का प्रदर्शन आम तौर पर दो परस्पर विरोधी लक्ष्यों लक्षण वर्णन उपलब्ध हैं. उल्टे शंकु डिजाइन सिर्फ इतना है कि प्रिंसिपल विरोधाभास सटीक माप तकनीक पर प्रकाश डाला गया. उदाहरण के लिए, seismograph की संवेदनशीलता को बेहतर बनाने के क्रम में, उल्टे शंकु शंक्वाकार नीचे एक शंकु फार्म के रूप में तो बहुत छोटा कर दिया है, लेकिन छोटे कंपन की अपरिहार्य प्रभाव में गुरुत्वाकर्षण का भारी दबाव में एक छोटे शंकु, बाध्य किया जाना चाहिए धीरे - धीरे अपरिवर्तनीय विकृति का गठन, प्रवृत्ति गड्ढे घोंसला नीचे गठन शंकु असर सतह है, शंकु टिप चिकनी हो जाता है. इस प्रक्रिया को उलटने योग्य नहीं है, और त्वरित है. इस प्रकार, उल्टे शंकु अंततः के साथ या एक भूकंप के बिना, नीचे गिर जाते हैं. यह स्थिरता में सुधार करने के लिए है, तो वास्तविक विरूपण करने के लिए बनाया शंकु टिप की चौड़ाई, तो यह निश्चित रूप से लोगों को बड़ा अनुभव कर सकते हैं की तुलना में धारणा है, बहुत कम संवेदनशीलता है, seismograph अपने अस्तित्व खो देंगे.

रिकवरी अध्ययन: रहस्य 1700 साल पहले, युद्ध में गायब हो गया seismograph, यह लग रहा है और अनन्त रहस्य बन काम करता है. अगस्त 2004, हेनान संग्रहालय और संयुक्त अनुसंधान झांग हेंग seismograph नए वसूली मॉडल से बना चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र अनुसंधान समूह. वर्तमान में, इस परियोजना पारंपरिक बदलने के लिए महत्वपूर्ण प्रगति, "निलंबित लोलक सिद्धांत" के शोध समूह बनाया "ईमानदार लीवर सिद्धांत." 16 अप्रैल 2005, इस शोध चीनी विज्ञान अकादमी से प्राप्त, राष्ट्रीय संग्रहालय, चीन भूकंप ब्यूरो और भूकम्प विज्ञान और पुरातत्व विशेषज्ञों की अन्य इकाइयों की पुष्टि की. वैज्ञानिक उपकरणों में वैचारिक मॉडल को बहाल करने के लिए पहली seismograph इस वसूली, यह वास्तव में seismoscope कार्य किया करते हैं: विशेषज्ञों का मानना ​​है कि.

स्वीकृति: वसूली के एक वैचारिक मॉडल की seismograph वसूली मॉडल वैज्ञानिक उपकरण बन गया. 16 अप्रैल की सुबह, हेनान संग्रहालय "वर्ल्ड अफेयर्स" भूकम्प विज्ञान, पुरातत्व, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और विशेषज्ञों से मिलकर अन्य संबंधित विषयों स्वीकृति समिति से विशेष प्रदर्शनी हॉल एक गंभीर नज़र देख seismograph वसूली मॉडल (साथ शुरू करने के लिए 1 / 3 नमूना). नए मॉडल एक वैचारिक मॉडल वसूली समारोह seismoscope वैज्ञानिक उपकरण बन गया है, पहली बार, एक ऐतिहासिक कदम वसूली पढ़ाई ले लिया है: दोपहर में गहन चर्चा के बाद सात विशेषज्ञों की निरीक्षण टीम ने निष्कर्ष निकाला है कि. इस स्वीकृति राय नई seismograph वसूली मील के पत्थर एक अंतिम उपस्थिति बनाने के लिए निर्धारित है, केवल आगे अनुकूलन के लिए कुछ तकनीकी विवरण पर काम का पालन करना, निरीक्षण पारित कर दिया है कि इसका मतलब है. "हम वसूली में केवल एक साधन नहीं हैं, लेकिन यह भी महान वैज्ञानिक को खोजने के लिए जो 1000 साल पहले 'यथार्थवादी काल्पनिक बीमारी' वैज्ञानिक भावना ......": हेनान संग्रहालय शोधकर्ता तिआन काई बहुत अच्छी तरह से जानता है

इच्छा: seismograph मॉडल "ऊपर ले जाएँ" जाने चाहिए. 1998 में, प्रदर्शन "प्रकाश के हेनान प्राचीन संस्कृति" की अध्यक्षता जो हेनान संग्रहालय नए निर्माण की प्रक्रिया, तिआन काई. व्यवस्था हान हॉल झांग हेंग के seismograph दिखाने की जरूरत है, इस ovate शरीर आठ अजगर मॉडल शामिल बनाया गया 1951 में श्री वांग Zhenduo है जो पूर्व चीनी इतिहास संग्रहालय में प्रदर्शन पर सबसे प्रामाणिक मॉडल, seismograph "मानक बन गया था छवि. " हेनान संग्रहालय, वांग डुओ मॉडल recopy एक लकड़ी के मॉडल के आधार पर खगोलीय उपकरणों की सूज़ौ संस्थान, और कहा कि "seismograph ऊपर ले जाने की अनुमति दे सकते" कृपया, जवाब: नहीं, यहां तक ​​कि चीनी इतिहास संग्रहालय प्रदर्शनी कि ताइवान भी भूकंप का पता नहीं लगा सकते हैं. लेकिन एक कृत्रिम उपकरण की नियुक्ति निम्नलिखित मॉडल में दूसरे और इसे स्थानांतरित करते हैं. "प्रदर्शन पर हमारी वैज्ञानिक उपकरणों एक खिलौना नहीं है, यह दर्शकों को धोखा देने के लिए किया जाता है, उस समय केवल एक गतिशील मॉडल नहीं बना सकते हैं, लेकिन इस परिसर में कई वर्षों के लिए मेरे मन में बरकरार रखा गया है." तिआन काई कहा. छह साल बाद, मैं राज्य भूकंप ब्यूरो सीखा है और राष्ट्रीय संग्रहालय शोधकर्ताओं बहाली का काम कर रहे हैं. अगस्त 2004, हेनान संग्रहालय और चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र संयुक्त रूप से झांग हेंग seismograph ठीक करने के लिए एक कार्य समूह के रूप में एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए.

पहेली: खोजने के लिए "फांसी पेंडुलम सिद्धांत." परियोजना चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र फेंग रुई शोधकर्ता के नेतृत्व में है. श्री फंग ने कहा कि 1700 साल पहले काम को समझने की आवश्यकता है कि कैसे seismograph पहली में गहराई से अध्ययन की पुष्टि की seismograph के रहस्यों चाहिए बजाय वांग डुओ मॉडल का "निलंबित लोलक सिद्धांत" हो "ईमानदार लीवर सिद्धांत." दशकों के लिए, वांग डुओ नकारात्मक राय के लिए देश और विदेश के भूकंप मॉडल पर विद्वानों बंद नहीं किया है. अधिक आधुनिक पश्चिमी विद्वानों यह विज्ञान की आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया था क्योंकि झांग हेंग seismograph, खो कारण, यह एक वैज्ञानिक सामान नहीं है कि विश्वास करते हैं. फेंग रुई कहा: ". इन कठोर आलोचना देखने के बाद, हम इस समस्या की गंभीरता को महसूस हो रहा है" एक साल से अधिक समय तक चली, अनुसंधान समूह के अंत में पुष्टि की seismograph काम करता है "निलंबित लोलक सिद्धांत" के बजाय "ईमानदार लीवर सिद्धांत होना चाहिए . "

मूल्यांकन: यह एक बड़ी छलांग है. Seismograph ऐतिहासिक डेटा, सबसे प्रसिद्ध है, हालांकि केवल 196 शब्दों को रिकॉर्ड में "हान झांग हेंग चुआन" है. प्रारंभिक वसूली के काम के हिसाब से किया जाता है. करने के लिए विस्तारित डेटा के अनुसंधान और प्रयोग के लिए फेंग रुई अनुसंधान समूह हान राजवंश "और अन्य प्राचीन साहित्य के बाद" "हान जारी रखा,", लेकिन कुल शब्दों संबंधित साहित्य की संख्या है, लेकिन यह भी 231. उन्हें और अधिक पूरी तरह से ठीक करने के लिए सक्षम करने के लिए ऐतिहासिक डेटा के आधार पर ये आंकड़े. विकास प्रक्रिया में, फेंग रुई भी अर्थात् नई प्रौद्योगिकियों, नए तरीके, आधुनिक भूकंप स्टेशन लुओयांग का उपयोग तब डेटा कंप्यूटर में दर्ज की गणना Longxi seismograms नकली भूकंपीय लहर प्रभाव Longxi इतिहास प्राप्त की एक संख्या को अपनाया है, और फिर विशेष पर नियंत्रण कंपन संकेत वसूली चरण मॉडल के इस आंदोलन के साथ, प्रजनन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जमीन मिलाते हुए कंपन मेज लुओयांग का परीक्षण किया और सुधार किया गया. , नए मॉडल चार बार वास्तविक भूकंप घटनाओं वसूली की पारंपरिक पद्धति को खत्म प्राचीन वैज्ञानिक उपकरणों के काम का अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिक उपकरणों में एक महत्वपूर्ण कदम के लिए वैचारिक मॉडल से ली गई एक अच्छा अनुभव झटका प्रतिक्रिया हासिल किया है: विशेषज्ञ समूह की स्वीकृति का मानना ​​है कि एक बड़ी छलांग है. स्वीकृति भूविज्ञान संस्थान और भूभौतिकी शिक्षाविद टेंग के अंत के बाद हो जाएगा ने कहा: "चीनी सभ्यता मानव जाति के seismograph कीमती सांस्कृतिक विरासत छोड़ दिया है, हम इस बात से नहीं करते हैं तो विभिन्न देशों के वैज्ञानिकों, ठीक करने के लिए कोशिश कर रहे हैं, और उस पाप है सिद्धांत से और वसूली मॉडल मूल विचार के साथ लाइन में, ऐतिहासिक रिकॉर्ड के अनुरूप है जो सेट के उत्पादन की प्रक्रिया के संदर्भ में ...... झांग हेंग के seismograph इस मॉडल के इस स्तर पर यह की आधुनिक समझ सबसे अच्छा है का प्रतिनिधित्व करता है ठीक हो. "

अन्य समाचार

5 अगस्त 2008, राज्य द्वारा, "जांग हेंग seismograph वैज्ञानिक रिकवरी" टास्क फोर्स शांक्सी Xiaxian Yuda Yuda औद्योगिक पार्क फाउंड्री समूह सफलतापूर्वक पूरा का कांस्य संस्कृति कमीशन "जांग हेंग seismograph." मूर्तिकला Tsinghua विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग Peibo विभाग अन्य पूरी की और ध्यान से डाली उच्च गुणवत्ता वाले पीतल के साथ नए मॉडल, प्रदर्शन पर नई चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी संग्रहालय में पूरा हो जाएगा. से इसकी डिजाइन

यह सूचना दी है कि चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र, Tsinghua विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय संग्रहालय, बीजिंग मशीनरी उद्योग स्वचालन, हेनान संग्रहालय इन दोनों क्षेत्रों के विशेषज्ञों, चीन भूकंप नेटवर्क सेंटर के शोधकर्ता, भूकम्प विज्ञान द्वारा राष्ट्रीय "जांग हेंग seismograph वैज्ञानिक रिकवरी" टास्क फोर्स घर फेंग रुई रेन ग्रुप लीडर.

चुनौती दी



Comments Anshika on 17-01-2023

Astronaut edwin e. aldrin jr.luner module pilot ke baare me kuch baatin jivan





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment