मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है

Mobile Ko Hindi Me Kya Kehte Hai



GkExams on 03-10-2022


सही उत्तर : स्वचलित दूरभाष यंत्र


व्याख्या :


वैसे तो मोबाइल फोन के अलग - अलग नाम है लेकिन अगर हम इसे शुद्द हिंदी भाषा में समझे तो इसका नाम होगा "स्वचलित दूरभाष यंत्र"। क्योंकि मोबाइल फोन एक हाथ से यूज़ करने वाला यंत्र है जिससे आप अन्य किसी व्यक्ति बात कर सकते हैं और उसको संदेश भेज सकते हैं। यह सुविधा मोबाइल यंत्र ने उपयोगकर्ता को देता है। बताया जाता है की मोबाइल फोन की शुरुआत दो व्यक्ति में आपस में बात करने के लिए की गई थी। लेकिन आज मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है।


Mobile-Ko-Hindi-Me-Kya-Kehte-Hai


आज के समय में कोई भी ऐसा व्यक्ति नही होगा जो मोबाइल फोन नही रखता होगा क्योंकि आज के ज़माने में मोबाइल फोन हमारी बहुत ही अहम् जरूरत बन गया है। इसके जरिये हम अपने कागजी काम आसानी से ऑनलाइन ही निपटाने लगे है तथा कोई सुचना देनी हो तो कुछ ही सेकंड्स में दे सकते है।


लेकिन इसका असर आज कल के मानव के व्यवहार पर पड़ा है क्योंकि कई रिसर्च से पता चलता है की मोबाइल फोन आ जाने से व्यक्ति पहले की तरह व्यवहार नही करता है और ना ही घुल मिलकर रहता है।


इसका कारण है की हम इस कदर इस डिवाइस के जाल में फंस चुके हैं कि हमारी जिंदगी से स्वाभाविकता ही लुप्त हो चली है हम मैकेनिकल होते जा रहे हैं अब हम मोबाइल को ऑपरेट नहीं करते वो ही हमें ऑपरेट करने लगा है, इस तरह वो हम पर हावी हो गया है अब हमारा खुद से कंट्रोल खत्म हो गया है।


दुनिया का पहला मोबाइल फोन :




सबसे पहले तो आपको बता दे की मोबाइल फोन के आविष्कार से पहले रेडियो का अविष्कार (history of mobile phones) हुआ था जिसके कारण ही मोबाइल फोन का आविष्कार की नींव पड़ी और इससे पहले टेलीफोन का आविष्कार हुआ जिसको एक केबल से जोड़ने पर ही हम बात कर पाते थे लेकिन समय बीतने के साथ ही पहले मोबाइल का आविष्कार हुआ।


पहले मोबाइल फोन (first mobile phone in india) का आविष्कार 1973 में मोटोरोला नाम की कंपनी ने किया था जिसको John F. Mitchell और Martin Cooper ने मिलकर बनाया था।


ध्यान रहे की पहले मोबाइल फोन के आविष्कार के 10 साल बाद वर्ष 1983 में मोटोरोला ने आम लोगों के लिए पहली बार मोबाइल बाजार में लाया जिसका नाम था – Motorola DynaTAC 8000X


मोबाइल फोन के फायदे :




यहाँ हम आपको निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा मोबाइल फोन के इस्तेमाल से होने वाले फायदों (Advantages Of Mobile Phones In Hindi) से अवगत करा रहे है, जो इस प्रकार है...


  • इससे आप अपने दोस्तों से फोटो, वीडियो, म्युज़िक, कॉन्टैक्ट नंबर और अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं।
  • आप कई लोगों का ग्रुप भी बना कर सभी लोगों से साथ में सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं और जरूरी जानकारी एक साथ पहुंचा सकते हैं।
  • मोबाइल फोन को व्यापार में केलकुलेटर के रूप में उपयोग में लिया जा सकता है।
  • मोबाइल फोन से हम फोटो और वीडियो भी बना सकते है।
  • मोबाइल फोन से हम घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और कोई भी सामान अपने घर में मंगवा सकते हैं बिना किसी दुकान पर जाएं।
  • अगर हम कोई नए शहर या देश में जाते है तो वह अगर हम भटक जाते है तो इसकी सहायता से हम मैप और अपनी करंट लोकेशन देख सकते है।



  • मोबाइल फोन की हानियाँ / नुकसान :




    यहाँ हम आपको निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा मोबाइल फोन के इस्तेमाल से होने वाली हानियाँ / नुकसानों (Disadvantages Of Mobile Phones In Hindi) से अवगत करा रहे है, जो इस प्रकार है...


  • वैज्ञानिक शोधों के अनुसार मोबाइल से बात करते समय रेडियों किरणें निकलती है, जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होती है।
  • इसे लगातार सुनने से कान कमजोर हो जाते है और मस्तिष्क में चिड़चिड़ापन आ जाता है।
  • छोटे बच्चों को मोबाइल गेमिंग की बुरी लत पड़ने से उन पर दूरगामी दुष्प्रभाव पड़ता है।
  • दुष्ट लोगों द्वारा अश्लील संदेश भेजना, अपराधी प्रवृति को बढ़ावा देना तथा अनचाही सूचना भेजना इत्यादि से मोबाइल का दुरूपयोग किया जाता है, जिससे समाज में अपराध बढ़ रहे है।




  • सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Vk on 04-03-2022

    Mobile ko Hindi mein kya Kahate Hain

    Shiv k on 03-04-2021

    Vartalap yantra

    Yograj on 02-10-2020

    Mobil ko hindi m kya khte h




    आप यहाँ पर मोबाइल gk, question answers, general knowledge, मोबाइल सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




    Register to Comment