पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

PM Kisaan Samman Nidhi Yojana बेनिफिशियरी List



GkExams on 04-07-2022


About PM Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है। इस योजना के अन्तर्गत छोटे और सीमान्त किसान आते है जिनको केंद्र सरकार प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता प्रदान करती है।


PM-Kisaan-Samman-Nidhi-Yojana-बेनिफिशियरी-List


ध्यान रहे की यहाँ इस योजना में छोटे और सीमान्त किसान उन्हें माना गया है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी (4.9 एकड़) से कम कृषि योग्य भूमि हो। इस योजना को 01 दिसम्बर 2018 से शुरू किया गया था।


आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹ 6,000 प्रतिवर्ष पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है और सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाती है। इसका मतलब प्रति 4 महीने के भीतर किसान को 2 हजार रूपये की सहायता राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है।


How to apply for pm kisan samman nidhi yojana :




प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र किसान 2 माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जिसमे पहला माध्यम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) है और दूसरा माध्यम किसान खुद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारीक वेबसाइट (www.pmkisan.gov.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।


इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु किसान के पास जरूरी दस्तावेजों में - आधार कार्ड, बैंक पासबुक और जमीन के दस्तावेज होना चाहिए। फिर इस योजना में आवेदन के बाद आपका आवेदन सत्यापन के लिए आपके ब्लॉक में भेज दिया जाता है। ब्लॉक में वेरीफाई होने के बाद आपका आवेदन जिला कल्याण विभाग को भेज दिया जाता है।


और उसके बाद राज्य सरकार इसको सत्यापित करती है और फिर अंत में केंद्र सरकार के पास आपका आवेदन ऑनलाइन ही सत्यापन के लिए पहुच जाता है। और इसके बाद तय तारीख से किसान को उसके बैंक खाते में पैसे प्राप्त होने शुरू हो जाते है।


ये गलतियां ना करें :




कई-कई बार किसान आवेदन के समय कुछ छोटी-छोटी गलतियाँ (pm kisan registration) कर देता है जिसकी वजह से किसान को इस योजना का फायदा नही मिल पाता है इसलिए आवेदन करते समय किसान को अपना नाम वैसे ही लिखना चाहिए, जैसा हुबहू उसकी बैंक डिटेल में लिखा हुआ है।


अगर बैंक पासबुक में नाम और आवेदन में नाम मैच नहीं कर रहा तो आपका पैसा अटक सकता है। या फिर यूँ कहे की भुगतान रोका जा सकता है। इसके अलावा बैंक का IFSC कोड, बैंक अकाउंट नंबर और गांव का नाम लिखने में गलती हुई है तो भी किसान की 2000 रूपये की किस्त खाते में नहीं आएगी। इसके लिए आवेदन करने से पहले किसान को अपनी सारी डिटेल अच्छे से समझकर भरनी चाहिए।


ऐसे करें सुधार :




अगर किसान से आवेदन करते समय गलती हुई है तो उसे सुधारने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं और इसके बाद किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें। फिर आधार एडिट का विकल्प दिखाई देगा यहाँ किसान अपने आधार नंबर में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा किसान को बैंक अकाउंट में गलती होने पर कृषि विभाग कार्यालय और लेखपाल से संपर्क करना पड़ेगा।


ये लोग पात्र नही है :




यहाँ हम आपको निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अपात्र लोगों (pm kisan beneficiary) के बारें में अवगत करा रहे है, जो इस प्रकार है...


  • अगर आप किसी संवैधानिक पद पर मौजूद किसान है।
  • पूर्व और मौजूदा सांसद और विधायक है।
  • इनकम टैक्स दते है।
  • अगर आप कार्यरत या रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी है जैसे की आपको हर महीने 10 हजार रुपये पेंशन मिलती हो तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते।



  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List :




    अगर आप भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana में अपने बारें में जानना चाहते है तो आपको www.pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप Beneficiary List पर क्लिक करके अपना (pm kisan status) आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करके अपने बारें में जान सकते है।


    अपील : GKEXAMS की आपसे यहीं अपील है की, अगर आप इस योजना के लिए पात्र है तो ही इस योजना के लिए आवेदन करें इसके अलावा अगर आप इस योजना के लिए पात्र नही है फिर भी किसी जान पहचान वाले व्यक्ति को कह सुनकर इस योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको इस योजना में मिला पैसा जुर्माना समेत वापस लोटाना पड़ता है। और अगर आप ऐसा करते है तो आप उन किसानों को उनका हक़ नही दे रहे है जो इस योजना के लिए असली पात्र है।





    सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Budh ram on 04-07-2022

    Hamare pm Kisan wale ₹2000 Nahin aaye hain abhi tak Humne KYC Si Karva chuki hai

    Axa on 09-07-2021

    Mera on line faram abhi tak approval nahi Hua h or off line approval ho gaya lekin list me name nahi aaya h

    Munni devi on 09-07-2021

    254752209505 list name kyun nahi dikh raha h




    आप यहाँ पर पीएम gk, सम्मान question answers, निधि general knowledge, योजना सामान्य ज्ञान, बेनिफिशियरी questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




    Register to Comment