राजस्थान में मिट्टी के प्रकार

Rajasthan Me Mitti Ke Prakar

Gk Exams at  2018-03-25

Pradeep Chawla on 11-10-2018

वैज्ञानिक दृष्टि से राजस्थान की मिट्टियों का वर्गीकरण इस प्रकार किया गया है -

रेतीली मिट्टी

में पश्चिमी भाग में रेतीली मिट्टी देखी जाती है। इस क्षेत्र में पानी प्राय: 100 फुट की गहराई पर मिलता है। राजस्थान के लगभग 38 % भू-भाग में यह मिट्टी देखने को मिलती है।

दोमट मिट्टी

यह मिट्टी जिले के मध्यवर्ती व दक्षिणी भागों में और सम्पूर्ण जिले पायी जाती है। लौह-कण के सम्मिश्रण के कारण यह लाल दिखाई देती है। इस माटी में पोटाश व चूने का अंश पर्याप्त मात्रा में होता है। इस माटी पर मक्का,चावल की खेती की जाती है।

लाल-काली मिट्टी

यह मिट्टी के पूर्वी भाग में , और जिले के पूर्वी भाग में पायी जाती है। इस माटी में क्षार का अंश भी होता है। इन भागों में व की खेती मुख्यत: की जाती है। यहाँ 50-60 फुट की गहराई पर पानी मिल जाता है।

पीली-लाल मिट्टी

इस प्रकार की मिट्टी व जिलों के पश्चिमी भाग तथा , व सिरोही जिलों में पायी जाती है। इसमें अंश होने के कारण इसका रंग लाल व पीला है। कहीं-कहीं पर इस माटी का रंग हल्के-पीले से लेकर गहरा भूरा देखने को मिलता है।

काली मिट्टी

यह मिट्टी उदयपुर संभाग के कुछ भागों डूंगरपुर , बाँसवाड़ा कुशलगढ़ , तथा पूर्व में व क्षेत्रों में पायी जाती है। इस माटी में नमी को रोके रखने का विशेष गुण होता है। यह मिट्टी खूब उपजाऊ भी होती है।

लेटेराइट मिट्टी

इस प्रकार की मिट्टी , व के कुछ क्षेत्रों में देखने को मिलती है। इस माटी में , व अल्पमात्रा में है। अतः वनस्पति उगाने के लिए अच्छा नहीं हैं।

जलोढ़ मिट्टी

यह के पूर्वी भाग में मुख्यतः पायी जाती है। इसका थोड़ा-सा क्षेत्र में भी है। , , और जिलों तथा जिले के मध्यवर्ती भाग में यह मिट्टी देखने को मिलती है। इस माटी में की तो अल्पमात्रा में है , किंतु , , , अनेक पदार्थ हैं।



Comments Rajsthan me mitti kitne parkar ki hai on 22-05-2019

Rajsthan me mitti kitane parkar ki hai

Ramniwas Kudi on 12-05-2019

Sir Ji Rajasthan police ke liye apps ka name batao

Ayub khan chouhan on 12-05-2019

बनास नदी के प्रवाह क्षेत्र वाली मिट्टी को किस नाम से जाना जाता है



आप यहाँ पर मिट्टी gk, question answers, general knowledge, मिट्टी सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment