Machhli Ke Bare Me Hindi Nibandh मछली के बारे में हिंदी निबंध

मछली के बारे में हिंदी निबंध



Pradeep Chawla on 22-10-2018

मछली जल में रहने वाली एक अद्भुत जीव है। पूरे विश्व में मछली की 25,000 प्रजातियाँ पाई जाती हैं और मछलियाँ गले से साँस लेती है। मछली ज्यादातर अण्डे देती है। बहुत ही कम मछली ऐसी है जो बच्चों को जन्म देती है। मछलियों को उल्टा तैरना नहीं आता है। मछलियों के लिए जल ही उनका जीवन होता है और वह जल से बाहर आते ही तड़प तड़प कर मर जाती हैं। ज्यादातर मछली समुंद्र में पाई जाती है। मनुष्य मछली को पकड़ता है और उसे खाता है। सभी मछलियों में रीढ की हड्डी होती है और उनके पास पंख और तराजू भी होते हैं।

Essay on Fish in Hindi – मछलियों पर निबंध ( 300 Words )

मछली एक अद्भुत जानवर है जो पानी में रहती है और सांस लेती है। मछली पृथ्वी पर 500 मिलियन से अधिक वर्षों तक रही है। सभी मछलियों में रीढ़ की हड्डी होती है और सबसे अधिक गले से सांस लेती हैं और पंख और तराजू हैं। मछली को दृष्टि, स्पर्श, स्वाद के उत्कृष्ट इंद्रियों और बहुत से गंध और ‘सुनवाई’ की अच्छी भावना होती है। ज्यादातर मछली अपने शरीर पर स्वाद के सभी कलियों का आनंद लेते हैं। मछलियों की 25,000 ज्ञात प्रजातियां हैं।

मछली ठंडे-खून वाले हैं, जिसका अर्थ है कि उनके आंतरिक शरीर के तापमान में परिवर्तन तापमान के आसपास के बदलाव के रूप में होता है। मछली अन्य मछली, मछली के अंडे, मॉलस्क, जलीय पौधों, शैवाल, कीड़े, पानी के पक्षियों, कछुए, मेंढक, सांप और चूहों को खाते हैं। सबसे बड़ी मछली महान व्हेल शार्क है जो लंबाई में पचास फुट तक पहुंच सकता है। सबसे छोटी मछली फिलीपीन गोबी है जो पूरी तरह से उगाए जाने पर 1/3 से कम इंच का है| अधिकांश मछली अंडे बिछाते हुए पुन: उत्पन्न करते हैं, हालांकि कुछ मछली, जैसे कि महान सफेद शार्क, पिल्ले नामक बच्चों को जन्म देते हैं, मैंने अपने घर में तीन सोने की मछली के साथ एक छोटी मछली टैंक रखा है। मुझे मछली बहुत ज्यादा पसंद है।


मछली के बारे में अद्भुत जानकारी :


स्टारफ़िश मछली नहीं हैं न तो जेलिफ़िश हैं|
एक व्यक्ति जो मछली का अध्ययन करता है उसे एक इचीथोलॉजिस्ट कहा जाता है|
यहां उभयचर, सरीसृप, पक्षियों और स्तनधारियों की सभी प्रजातियों की तुलना में मछली की अधिक प्रजातियां हैं।
मछलियों की कुछ प्रजातियों में कर्टिलेज़ के केवल कंकाल हैं।
गोल्डफ़िश कई दशकों तक रह सकता है। सबसे पुराना ज्ञात सुनहरी मछली, “गोल्डी,” 2005 में 45 साल की उम्र में मृत्यु हो गई। दूसरा सबसे पुराना गोल्डफिश “टिश” था जो 43 वर्ष की आयु में मर गया।

Essay on Fish in Hindi – मछलियों पर निबंध ( 500 Words )

मछली पृथ्वी पर 500 मिलियन से अधिक वर्षों तक रही हैं – यहां तक कि पहले भी डायनासोर ग्रह को घूमते थे। 25,000 से अधिक प्रजातियां हैं – उभयचर, सरीसृप, पक्षियों और स्तनधारियों की सभी प्रजातियों की तुलना में अधिक। मछली पर अधिक तथ्यों और जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें :

  • मछली एक जानवर है जो पानी में रहता है और सांस लेता है। सभी मछलियों में रीढ़ की हड्डी होती है (एक रीढ़ की हड्डी होती है) और सबसे अधिक गलतियों से सांस लेती हैं और पंख और तराजू हैं|
  • मछलियां लगभग सभी ज्ञात हड्डीवाला प्रजातियों के बारे में आती हैं। मछली पृथ्वी पर 500 मिलियन से अधिक वर्षों तक रहे हैं डायनासोर पृथ्वी से घूम-घूमते हुए पहले बहुत देर तक मछली की स्थापना की गई थी।
  • मछलियों की 25,000 ज्ञात प्रजातियों को तीन मुख्य समूहों में बांटा गया है। मछली की तीन श्रेणियां हैं: जौलेस, कार्टिलाजी, और बोनी सभी मछली की रीढ़ है|
  • यह अनुमान लगाया गया है कि अभी तक 15,000 से अधिक मछली प्रजातियां हो सकती हैं जिनकी पहचान अभी तक नहीं की गई है। उभयचर, सरीसृप, पक्षियों और स्तनधारियों की सभी प्रजातियों की तुलना में मछली की अधिक प्रजातियां हैं।
  • मछली ठंडे-खून वाले हैं, जिसका अर्थ है कि उनके आंतरिक शरीर के तापमान में परिवर्तन तापमान के आसपास के बदलाव के रूप में होता है।
  • सभी मछली प्रजातियों में से 40% ताजे पानी में रहते हैं, फिर भी पृथ्वी के पानी का .01% से कम ताजा पानी है। उष्णकटिबंधीय मछली अमेरिका के सबसे लोकप्रिय पालतू जानवरों में से एक हैं।
  • शार्क की तरह कुछ मछली एक हवा के मूत्राशय के पास नहीं होती है ताकि उन्हें बचाए रख सकें और उन्हें तल पर तैरना चाहिए या नीचे तल पर आराम करनी चाहिए। मछलियों की कुछ प्रजातियां उड़ सकती हैं (सरकते हैं) दूसरों की सतह पर छोड़ सकते हैं और अन्य लोग चट्टान पर चढ़ सकते हैं|
  • मछली की एक विशेष अर्थ अंग है, जो पार्श्व रेखा कहा जाता है जो रडार की तरह बहुत काम करता है और उन्हें अंधेरे या संदिग्ध पानी में नेविगेट करने में मदद करता है।
  • सबसे बड़ी मछली महान व्हेल शार्क है जो लंबाई में पचास फुट तक पहुंच सकता है। सबसे छोटी मछली फिलीपीन गोबी है जो पूरी तरह से उगाए जाने पर 1/3 से कम इंच का है|
  • मछली को दृष्टि, स्पर्श, स्वाद के उत्कृष्ट इंद्रियों और बहुत से गंध और ‘सुनवाई’ की अच्छी भावना होती है। मछली को दर्द महसूस होता है और स्तनपायों और पक्षियों की तरह तंग होता है।
  • मछली अन्य मछली, मछली अंडे, मोलस्क, जलीय पौधों, शैवाल, ज़ोप्लांक्टन, स्थलीय कीड़े, पानी के पक्षियों, कछुए, मेंढक, सांप और चूहों को खाएं|
  • एक व्यक्ति जो मछली का अध्ययन करता है उसे एक इचीथोलॉजिस्ट कहा जाता है|
  • कुछ प्रजातियों में पुरुषों और महिलाओं के अलग आकार के शरीर या अलग रंग हैं; अन्य प्रजातियों में कोई दृश्य अंतर नहीं है|





सम्बन्धित प्रश्न



Comments Dileep Mori on 19-06-2023

Classification sahi answer Singh Bagh magarmach whel

Pooja on 12-11-2021

Machhliyon Ka Rang kitna hota hai

Machhali e matlab kya on 24-06-2021

Raj


Pramod on 29-11-2020

मछली मे उत्सर्जित पदार्थ क्या है





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment