केंचुआ खाद से कमाई

Kenchua Khad Se Kamai

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

रासायनिक उर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग से बेजान हो रही खेतों की मिट्टी को नया जीवन देने और फसलों को जहरीले प्रभाव से मुक्त करने के लिए जैविक खाद अपनाने का संदेश देते हुए एक ग्रामीण युवा ने ऐसा व्यावसायिक नवाचार किया है, जो क्षेत्र के लिए एक मिसाल बन गया है।


जिला मुख्यालय के करीब ग्राम बरोंडाबाजार के एक युवा नेकी साहू ने वर्मीकम्पोस्ट (केंचुआ खाद) उत्पादन को व्यवसाय के रूप अपनाकर लाखों का कारोबार करने वाली आर्गेनिक फर्म के रूप में स्थापित कर दिया है। इसके माध्यम से वे कई लोगों को रोजगारभी दे रहे हैं।


नौकरी करना छोड़ बना नौकरी देने वाला
यहां की केंचुआ खाद रायपुर सहित कई जिलों की बड़ी-बड़ी नर्सरियों व पालीहाउसों और किचन गार्डनों की पहली पसंद बन गई है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर से डेयरी टेक्नॉलाजी में बीटेक करने के दौरान अमूल गुजरात में ट्रेनिंग करने गए नेकी साहू ने वहां देखा कि सहज उपलब्ध गोबर और कृषि अवशेष को केंचुओं की मदद से कीमती खाद बनाकर अच्छा लाभ लिया जा रहा है। उन्होंने नौकरी का इरादा छोड़ दिया और इस दिशा में काम करने की ठानी।


CG News

एेसे शुरू किया उत्पादन
प्रधानमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 25 लाख रुपए का लोन इलाहाबाद बैंक से लिया और गांव में अपने खेत में करीब 9000 वर्गफीट में 101 टांके बनवाकर वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन शुरू किया। आज प्रतिमाह 20 टन खाद सप्लाई करते हैं। नेकी ने बताया कि महीने में करीब एक लाख की खाद बेच देते हैं। उनके फर्म में 10 लोग नियमित रूप से काम करते हैं, वहीं कई लोग उनसे खाद खरीदकर रीसेल कर रहे हैं। वर्मीकम्पोस्ट पोषण पदार्थों से भरपूर एक उत्तम जैव उर्वरक है। यह केंचुआ द्वारा गोबर, फसल अवशेष, वनस्पतियों के कचरे को विघटित करबनाई जाती है। इसमें 2.5 से 3 प्रतिशत नाइट्रोजन, 1.5 से 2 प्रतिशत सल्फर तथा 1.5 से 2 प्रतिशत पोटाश पाया जाता है।


मशरूम के व्यवसाय को दिया नया कलेवर
नेकी साहू अपने शेड में वर्मीकम्पोस्ट के टांकों के ऊपर की खाली जगह का इस्तेमाल करते हुए मशरूम उत्पादन भी कर रहे हैं। सजर काजू और फ्लोरीडा वेराइटी के आइस्टर 150 रुपए किग्रा के भाव बिकती है। हर महीने औसत 50 हजार रुपए का मशरूम बेचते हैं। वे फ्रीजर की सुविधा वाले शहर के हर जनरल स्टोर्स में 200 ग्राम के पैकेट बनाकर मशरूम सप्लाई करते हैं।



Comments Sanjay on 12-05-2019

वर्मी कम्पोस्ट की परियोजना कैसे लगाए एवं इसमे कितनी लागत आएगा एवं मुनाफा होगा



आप यहाँ पर केंचुआ gk, खाद question answers, कमाई general knowledge, केंचुआ सामान्य ज्ञान, खाद questions in hindi, कमाई notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment