मुकुंदरा हिल्स नेशनल पार्क को राजस्थान सरकार ने तीसरा राष्ट्रीय उद्यान कब घोषित किया

Mukundara Hills National Park Ko rajasthan Sarkaar ne Teesra Rashtriya Udhyan Kab Ghosit Kiya



GkExams on 23-11-2022


सही उत्तर : 09 जनवरी 2012 को


व्याख्या :


भारत के राजस्थान राज्य में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिज़र्व बाघ का तीसरा बड़ा निवास स्थान है। यह रणथंभौर और सरिस्का के ठीक बाद है। राजस्थान के हाडोती क्षेत्र में स्थित इस बाघ अभ्यारण्य को 9 जनवरी 2012 को राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित किया गया था। ध्यान रहे की मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व राजस्थान के चार जिलों (mukundra hills national park in which district) में फैला है, जिनमे - कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ शामिल है।


मुकुंदरा हिल्स नेशनल पार्क के बारें में :




इस मुकुंदरा हिल्स नेशनल पार्क (Mukundra Hills National Park) में बाघों के आवास और आबादी के लिए, देश में एक से अधिक प्राकृतिक वन हैं, जिनमें जंगली जानवरों और बाघों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।


इन सबके अलावा यहां घने जंगलों, झरनों, पहाड़ों, और चंबल में सैकड़ों वन्य जीव जंतु मौजूद हैं। उस स्थिति में, मुकुंदरा हिल्स (mukundra hills national park in hindi) बाघों और अन्य जानवरों के लिए एक सुरक्षित और महत्वपूर्ण स्थान है। यह विशिष्ट बाघ अभयारण्य अपने वन्य जीवन, वनस्पतियों और जीवों के लिए देशभर के पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments

आप यहाँ पर मुकुंदरा gk, हिल्स question answers, नेशनल general knowledge, पार्क सामान्य ज्ञान, तीसरा questions in hindi, उद्यान notes in hindi, घोषित pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment