ग्राम सेवा सहकारी समिति लिमिटेड sikar rajasthan

Gram Sewa Sahakari Samiti Limited sikar rajasthan

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 20-02-2019

ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से अब गैर कृषि कार्यों के लिए भी एक लाख रुपए तक का ऋण कम ब्याज पर मिलेगा। कस्बे की ग्राम सेवा सहकारी समिति सभागार में नाबार्ड की ओर से आयोजित एक दिवसीय व्यवस्थापक आमुखीकरण कार्यशाला में नाबार्ड के अधिकारियों ने किसानों को राहत देने की बात कही। नाबार्ड के डीडीएम एचपी चंदेल ने बताया कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए अब उन काश्तकारों को भी लोन मिलेगा, जिनके नाम जमीन नहीं है।

जिले में लोन वितरण का यह कार्य पायलट प्रोजेक्ट योजना के द्वारा शुरुआती दौर में करीब 40 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में ही प्रारंभ किया जाएगा। उसके पश्चात इस पहल को सीकर जिले की समस्त 200 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में शुरू किया जाएगा। ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को खेती से जुड़े कार्यों के साथ अब गैर कृषि कार्यों के लिए भी एक लाख रुपए का लोन दिया जाएगा। यह लोन खेती-बाड़ी के साथ दुग्ध व्यवसाय शुरू करने, गांव-ढाणी में सब्जी की दुकान शुरू करने तथा किराना की दुकान या अन्य व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाएगा। इसके साथ संस्था के माध्यम से संचालित महिला स्वयं सहायता समूह को भी एक लाख रुपए का लोन कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इस कार्यक्रम को बढ़ावा देने और शीघ्र आमजन को अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिए मौके पर ही ग्राम सेवा सहकारी समितियों से ऋण प्रक्रिया के लिए मांग पत्र तैयार करवाए गए। ग्राम सेवा सहकारी समितियों द्वारा लगभग 50 करोड़ रुपए की मांग रखी गई। मांग के अनुसार किसानों को राहत देने वाले ऋण की राशि शीघ्र ही संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समितियों को उपलब्ध करा दी जाएगी। उसके बाद जरूरतमंद लोगों को लोन वितरण करने का कार्य समिति में प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस मौके पर पलसाना , मंढ़ा, पुजारी का बास, लढ़ाणा, अभयपुरा, अलोदा, रानोली सहित आसपास क्षेत्र की करीब चार दर्जन ग्राम सेवा सहकारी समितियों के व्यवस्थापक एवं जिला मुख्यालय सीकर के जीएम, केंद्रीय सहकारी बैंक के प्रबंधक दिलीप कृष्णिया, प्रोजेक्ट डायरेक्टर चांदनी शर्मा, मुकेश कुमार निठारवाल, प्रबंधक मनोज कुमार भगड़वा, रविंद्र गुप्ता, व्यवस्थापक महादेव सिंह ऐचरा सहित अनेक व्यवस्थापक मौजूद थे।



Comments ईशर छगना जाट on 09-02-2019

हमारा समझती कि जानकारियां

मोहित on 22-01-2019

सहकारी समिति के सदसयो का बीमा होता है या नही सदसयो की मौत के बाद ऋण वारीस को चुकाना पडता है या नही समिति से वारिस को सहायता भी मिलति है या नही




आप यहाँ पर सहकारी gk, समिति question answers, sikar general knowledge, rajasthan सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment