Kyon Suraj Dopahar Me Safed Dikhayi Deta Hai क्यों सूरज दोपहर में सफेद दिखाई देता है

क्यों सूरज दोपहर में सफेद दिखाई देता है



GkExams on 02-11-2018


प्राथमिक रंग दो प्रकार के होते हैं. एक तो वो जो प्रकाश के रंग होते हैं लाल, हरा और नीला. और दूसरे वो जो पिगमेंट्स यानी पदार्थों के रंग होते हैं. यानी वे जिनका प्रयोग हम पेंटिंग आदि में करते हैं. ये हैं लाल, नीला और पीला. इन दोनों में मोटे तौर पर फ़र्क गुणों का है. एक में जुड़ने का गुण होता है तो दूसरे में घटने का. जो प्रकाश के प्राथमिक रंग होते हैं वे एडीटिव यानी योगात्मक रंग कहलाते हैं और पिगमेंट्स के रंग सब्सट्रैक्टिव यानी व्यकलात्मक रंग कहलाते हैं.


अब इन दोनों का अंतर समझ लें. पिगमेंट्स यानी पदार्थ के रूप में उपलब्ध रंगों की ख़ास बात यह होती है कि वह प्रकाश पड़ने पर सारे रंगों को अवशोषित कर लेती है और सिर्फ़ उसी रंग को परावर्तित करती है जिस रंग की होती है. जैसेकि आसमान सिर्फ़ नीले रंग को परावर्तित करता है और इसलिए वह नीला दिखाई पड़ता है. साफ़ है कि पदार्थ के रंगों की प्रवृत्ति यह होती है कि वह वस्तु के रंग को छोड़कर बाक़ी रंगों को हटा देता है. इसलिए वे कहलाते हैं सब्सट्रैक्टिव यानी व्यकलात्मक रंग.


दूसरी ओर प्रकाश के रंगों की प्रवृति दूसरे तरह की होती है. इसकी ख़ासियत यह है कि वह जैसा है वैसा दिखाई पड़ता है. लाल रंग का प्रकाश है तो लाल रंग है यदि हरा है तो हरा है. लेकिन यदि कोई दो रंग एक साथ आ जाएँ तो वे घुलमिल जाते हैं. जैसे लाल और हरा रंग एक साथ मिल जाए तो दिखेगा पीला. यानी प्रकाश के रंगों में जुड़ने का गुण होता है. इसलिए वे एडीटिव या योगात्मक रंग कहलाते हैं.



आपने कभी सोचा है कि सूरज की रोशनी हमें सफेद दिखाई पड़ती है लेकिन वो होती है सारे प्राथमिक रंगों का मिश्रण. यह है एडीटिव होने की ख़ासियत लेकिन अगर आप चाहें कि पदार्थों वाले प्राथमिक रंग मिलाकर सफेद रंग बना लें तो यह संभव नहीं है.



Comments Ved Prakash verma on 03-09-2021

दोपहर में आकाश सफेद क्यों दिखता है

anjli on 19-02-2021

सूरज सफेद कयो दिखाई देता है दोपहर मे

Hariom Shukla on 16-10-2020

Why sun appear white at noon.


Antima on 13-10-2020

Dopahar ke samay surya saphed kyun pertit hota hai

Kundan Kumar gupta on 29-08-2020

सूर्य दोपहर में उजला क्यों दिखाई पड़ता है

Aakash pandey on 21-07-2020

Dopahr me surya safed q dikhta he btaye orsath me iska chitra v dikhaye

aman on 06-07-2020

Kya suraj WHITE hai


Sanjana on 25-06-2020

Din mea surj sapfead kyu dikhai deata hai.



Sakib Jamal on 03-10-2018

Nice

दोपहर के समय सुरज सफेद क्यों दिखते है on 15-05-2019

दोपहर के समय सुरज सफेद क्यों दिखते है

प्रेंग्नेट औरत उल्टी क्यो करते हैं? on 17-05-2019

हमे क्या पाता आप बताएँ

Bhuoendra saini on 31-08-2019

Rajasthan ke last johar konse mahila h


Kya yadav on 11-09-2019

Dophar me Surya white kyu dikhai feta hai

Muskan kumari on 19-01-2020

ऑक्सीटॉसिन क्या होत

Manish Kumar on 03-06-2020

सूर्य दोपहर में उजला क्यों दिखाई देता है



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment