सीता माता मंदिर उदयपुर राजस्थान

Sita Mata Mandir Udaipur Rajasthan

Gk Exams at  2020-10-15

GkExams on 23-11-2018

सीता माता वन्यजीव अभयारण्य में शुक्रवार को एकादशी के मौके पर सीता माता मेले का शुभारंभ हुआ। भीषण गर्मी के दौर में भी श्रद्धालुओं की आस्था में कमी नजर नहीं आई। पहले दिन से ही यहां श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। सीता माता वन्यजीव अभयारण्य विश्व में उड़न गिलहरी के लिए अपनी अलग ही पहचान रखता है। इसकी पहचान का एक और भी कारण है। इसका रामायण काल से जुड़ा होना। मान्यताओं के अनुसार वनवास से लौटने के बाद जब भगवान राम ने माता सीता को वनवास दिया था, तब उन्होंने यहीं महर्षि विश्वामित्र के आश्रम में अपना वनवास का समय व्यतीत किया। सीता माता अभयारण्य में माता जानकी का एक मंदिर भी है और इस मंदिर में साल में एक बार लगने वाले मेले के दौरान ही श्रद्धालुओं को माता सीता के दर्शन होते हैं।


मान्यता के अनुसार सीता माता वन्य जीव अभयारण्य का सीधा संबंध रामायण से है। लोगों का मानना है कि जब रावण वध के बाद भगवान राम के अयोध्या लौटने पर लोगों के सवाल पर माता सीता को वनवास दिया गया था। तब माता सीता ने अपना वनवास इसी अभयारण्य में ही काटा। इसके उदाहरण के तौर पर यहां सीता माता मंदिर के साथ लव-कुश जन्मभूमि, महर्षि विश्वामित्र का आश्रम और ठंडे, गर्म पानी के कुंड भी हैं। जहां आज भी एक कुंड में ठंडा पानी और दूसरे में गर्म पानी आता है। इसके अलावा मंदिर दर्शन को जाते समय प्रकृति की अद्भुत सुंदरता यहां देखने को मिलती है। हरियाली से ढंकी पहाड़ियां और कई प्राकृतिक झरने यहां लोगों को देखने को मिलते हैं।



Comments Where r sita mata temple on 26-12-2019

Where r sita mata temple in rajasthan



आप यहाँ पर सीता gk, मंदिर question answers, उदयपुर general knowledge, सीता सामान्य ज्ञान, मंदिर questions in hindi, उदयपुर notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , मंदिर उदयपुर
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment