कंबोडिया कहा है

Cambodia Kahaa Hai

Pradeep Chawla on 14-10-2018


कंबोडिया जिसे पहले कंपूचिया के नाम से जाना जाता था का एक प्रमुख देश है जिसकी आबादी 1,42,41,640 (एक करोड़ बयालीस लाख, इकतालीस हज़ार छे सौ चालीस) है। इस देश का सबसे बड़ा शहर एवं इसकी राजधानी है। कंबोडिया का आविर्भाव एक समय बहुत शक्तिशाली रहे एवं से हुआ जिसने ग्यारहवीं से चौदहवीं सदी के बीच पूरे हिन्द चीन ( ) क्षेत्र पर शासन किया था। कंबोडिया की सीमाएँ पश्चिम एवं पश्चिमोत्तर में , पूर्व एवं उत्तरपूर्व में तथा एवं दक्षिण में थाईलैंड की खाड़ी से लगती हैं। नदी यहाँ बहने वाली प्रमुख जलधारा है।


कंबोडिया की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से उद्योग, एवं निर्माण उद्योग पर आधारित है। 2007 में यहाँ केवल मंदिर आनेवाले विदेशी पर्यटकों की संख्या 40 लाख से भी ज्यादा थी। सन 2007 में कंबोडिया के समुद्र तटीय क्षेत्रों में तेल एवं गैस के विशाल भंडार की खोज हुई, जिसका व्यापारिक उत्पादन सन 2011 से होने की उम्मीद है जिससे इस देश की अर्थव्यवस्था में काफी परिवर्तन होने की अपेक्षा की जा रही है।



Comments Punwasi paSwan on 17-08-2018

Kmbodiya kha hai



आप यहाँ पर कंबोडिया gk, question answers, general knowledge, कंबोडिया सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment