खनन और उत्खनन में अंतर

Khanan Aur Utkhanan Me Antar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 14-10-2018


शब्द पुरातात्विक उत्खनन के दो अर्थ हैं।

  1. में उत्खनन का सर्वाधिक प्रयोग होता है तथा इसे इसी के साथ सम्बन्ध रखने के लिए जाना जाता है। इस सन्दर्भ में इसे पुरातात्विक अवशेषों को उजागर, प्रक्रम तथा अभिलेखित करने के लिए जाना जाता है।
  2. इस शब्द का प्रयोग किसी स्थान के अध्ययन के लिए प्रयोग की गयी तकनीक के उदाहरण के रूप में भी किया जाता है। इस अर्थ में, उत्खनन को कभी-कभी इसमें भाग लेने वालों के द्वारा अति सरल रूप में "खुदाई " से भी इंगित किया जाता है। इस तरह का स्थानिक उत्खनन एक विशिष्ट पुरातात्विक स्थल अथवा ऐसे स्थलों की श्रृंखला से सम्बंधित होता है तथा कई वर्षों तक चल सकता है।

के गर्भ से , , औद्योगिक तथा अन्य उपयोगी खनिजों को बाहर निकोलना खनिकर्म या खनन (mining) हैं। आधुनिक युग में खनिजों तथा धातुओं की खपत इतनी अधिक हो गई है कि प्रति वर्ष उनकी आवश्यकता करोड़ों टन की होती है। इस खपत की पूर्ति के लिए बड़ी-बड़ी खानों की आवश्यकता का उत्तरोत्तर अनुभव हुआ। फलस्वरूप खनिकर्म ने विस्तृत इंजीनियरों का रूप धारण कर लिया है। इसको कहते हैं।


संसार के अनेक देशों में, जिनमें भी एक है, खनिकर्म बहुत प्राचीन समय से ही प्रचलित है। वास्तव में प्राचीन युग में धातुओं तथा अन्य खनिजों की खपत बहुत कम थी, इसलिए छोटी-छोटी खान ही पर्याप्त थी। उस समय ये खानें 100 फुट की गहराई से अधिक नहीं जाती थीं। जहाँ पानी निकल आया करता था वहाँ नीचे खनन करना असंभव हो जाता था; उस समय आधुनिक ढंग के आदि यंत्र नहीं थे।



Comments Annat swai on 02-08-2019

Khanan Kya he

Annat swai on 02-08-2019

Khanan Kya he



आप यहाँ पर खनन gk, उत्खनन question answers, general knowledge, खनन सामान्य ज्ञान, उत्खनन questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment