भेड़ के दूध का फायदा

Bhed Ke Doodh Ka Fayda

Pradeep Chawla on 22-10-2018

गाय, बकरी और भैंस के दूध के फायदों से तो आप अच्‍छे से वाकिफ होंगे। लेकिन आपने भेड़ दूध के फायदों के बारे में सुना है। जी हां, भेड़ सिर्फ ऊन देने के काम ही नहीं आती है। भेड़ के दूध के भी अनगिनत फायदें हैं, इसमें कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, हड्डियों को मजबूत बनाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, वृद्धि और विकास को प्रोत्साहित, जन्म दोष को रोकने, सूजन को कम, कैंसर से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं। भेड़ के दूध में काफी प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। इसमें जिंक और विटामिन डी की मात्रा भी अधिक होती है। भेड़ के दूध से योगर्ट और चीज काफी आराम से बनकर तैयार हो जाता है। इम्‍यून सिस्‍टम होता है मजबूत भेड़ के दूध में प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स होते है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते है। विटामिन्‍स शरीर के भीतर एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते है और oxidative तनाव की शुरुआत को रोकने के रूप में दोनों काम करते हैं। बढ़ाता है मर्दाना शक्ति भेड़ का दूध गर्म तथा नमकीन होता है।

इसके सेवन से पथरी तथा फेफड़ों के घाव में आराम मिलता है। इस दूध में एक बादाम मिलाकर पीने से मर्दाना शक्ति बढ़ती है। खून की उल्टी में यह दूध लाभकारी होता है। स्किन के ल‍िए फायदेमंद भेड़ का दूध स्किन के ल‍िए भी बहुत गुणकारी होता है। शरीर पर इसका दूध मलने से या क्‍लींजर के तौर पर लगाने से स्किन साफ सुथरी और बेदाग होती है। इसे हफ्तें में एक बार ही उपयोग में लें। इस दूध का लगातार प्रयोग करते रहने से शरीर में एक विशेष प्रकार की गंध आने लगती है। रक्‍तचाप के ल‍िए अच्‍छा भेड़ के दूध में अमीनो एसिड पाया जाता है जो ब्‍लडप्रेशर की दवाओं की तरह काम करता हैं। इस दूध के सेवन से रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर तनाव कम करने के द्वारा दिल के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है दूध हड्डियों के ल‍िए अच्‍छा होता है।


भेड़ के दूध में जस्ता, मैग्नीशियम और कैल्शियम सहित आवश्यक खनिज मौजूद होते है। इसका दूध ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्‍या से बचाव का एक प्रभावी तरीका है। भेड़ के दूध में मौजूद कैल्शियम से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। कोलेस्ट्रॉल स्तर भेड़ के दूध में पाया जाने वाला मोनोअनसैचुरेटेड वसा, शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस तरह के atherosclerosis, दिल के दौरे और स्ट्रोक, साथ ही कोरोनरी हृदय रोग के रूप में कुछ हृदय की स्थिति, की शुरुआत को रोकने में मदद करता है। ज्‍यादा होता है लैक्‍टोज भेड़ के दूध की एक बेकार बात यह है कि इसमें गाय के दूध की तुलना में काफी ज्यादा लैक्टोज होता है। भेड़ का दूध, वसा में बहुत अधिक है, इसलिए यदि आप वर्तमान में मोटापा या अन्य वजन संबंधी स्थितियों से पीड़ित हैं, तो भेड़ के दूध को अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा अपने डायटिशियन या डॉक्‍टर से इस बारे में जरुर सलाह लें।





Comments राजेन्द्र डी વાગડીયાં on 26-11-2019

फ्रेक्चर कितना tayam मे सही होता है

राजेन्द्र डी Vagadiya on 26-11-2019

Bhed का दूध के उपयोग कईसे करे



आप यहाँ पर भेड़ gk, दूध question answers, फायदा general knowledge, भेड़ सामान्य ज्ञान, दूध questions in hindi, फायदा notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment