दूध को फटने से बचाने के तरीके

Doodh Ko Fatne Se Bachane Ke Tarike

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 30-09-2018


परडो विश्वविद्यालय इंडियाना और विश्वविद्यालय टेनेसी के विशेषज्ञों द्वारा खोजे गए तरीके मे सबसे पहले दूध को रोगाणुओ से पाक करने का तरीका यानी ”पासचराईज़ेशन” से गुज़ार कर ठंडा कर लिया जाता है। इसके बाद दूध एक बार फिर बड़ी तेजी से गर्म करते हुए उसका तापमान सामान्य से एक से 2 सेकंड के लिए 10 डिग्री सेल्सियस तक अधिक किया जाता है और फिर उसे उतनी ही तेजी से ठंडा किया जाता है। अब अगर यह दूध किसी डिब्बे या बर्तन में बंद करके रख लिया जाए तो यह 63 दिन तक सुरक्षित रहेगा।


यह दिलचस्प तरीका खोज निकालने वाली टीम के प्रमुख का कहना है कि पासचराईज़ेशन की वजह से दूध में मौजूद 99 प्रतिशत से अधिक रोगाणु मर जाते हैं और ”हमारी तकनीक उन बचे हुए रोगाणुओं में भी 99 प्रतिशत से अधिक को मार डालती है, यानी अमलन दूध में ऐसा कुछ नहीं बचता जो इसे खराब कर सके।” इस तरह से संरक्षित किया गया दूध न केवल रोगाणुओ से पाक होता है बल्कि 9 सप्ताह तक अपने रंग, स्वाद और खुशबू में भी फ्रेश रहता है।


गौरतलब है कि यह तरीका डेयरी उत्पाद बनाने वाले कारखानों के लिए है जिसका घर पर मुश्किल से ही लाभ उठाया जा सकता है। यही कारण है कि विशेषज्ञों ने अब इस नए तरीके को पेटेंट भी करा लिया है।



Comments Rita Deuri on 08-04-2019

Raat ka kacha doodh kese Nagar?

Dev on 11-08-2018

Doodh ko fatne se kese rokhen

Dev on 11-08-2018

Doodh ko fatne se bachne ke upay



आप यहाँ पर दूध gk, फटने question answers, बचाने general knowledge, तरीके सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment