दीमक खाने वाला जानवर

Deemak Khane Wala Janwar

GkExams on 30-04-2022


सही उत्तर : पेंगोलिन


आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की इस जंगली जीव का नाम पेंगोलिन है। और इसे देहाती भाषा में "चिटीखोर" कहा जाता है। ये एक बेहद सीधा जीव (chinese pangolin) है जो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह जंगली जीव जंगल में बड़े पेड़ के खोखले में रहता है। यह जीव कीट, पंतग, चींटी आदि का भोजन करते हैं।


About Pangolin In Hindi :




भारत की बात करें तो पैंगोलिन (indian pangolin) मुख्य रूप से उत्तराखंड में पाए जाते हैं। और ये जलीय स्रोतों के आस-पास जमीन में बिल बनाकर रहते हैं।


इसके अलावा इसे भारत में सल्लू साँप भी कहते हैं। पैंगोलिन नाम मलय शब्द पेंगुलिंग (giant pangolin) से आया है, जिसका अर्थ है जो लुढ़कता है। यह एक ऐसा जानवर है जिसका जीवन चींटी खाकर गुजरता है। और यह धरती पर स्तनधारी और सांप-छिपकली जैसे जानवरों के बीच की कड़ी है।


ये एशिया और अफ्रीका के कई देशों में पाए जाते हैं। इनकी खाल के ऊपर ब्लेडनुमा प्लेट्स की एक परत होती है। ये इतनी मजबूत होती है कि इस पर शेर जैसे जानवर के दांतों का भी असर नहीं होता है।


वैसे इस जानवर की अवैध तस्करी भी होती है जो आजकल जोरों शोरों पर है। इसका कारण है की कई देशों में इसके मांस को बड़े चाव से खाया जाता है। जिन देशों में इसके मांस को चाव से खाया जाता है उनमे - चीन, वियतनाम इत्यादि देश शामिल है। इसलिए इस जीव की सुरक्षा के लिए प्रतिवर्ष फरवरी महीने के तीसरे शनिवार को विश्व पेंगोलिन दिवस (World Pangolin Day) मनाया जाता है।


इस दिवस को मनाने का उद्देश्य पैंगोलिन जीव की प्रजाति के मिट रहे अस्तित्व को बचाना है। ये जीव उन संकटग्रस्त जीवों की प्रजाति में शामिल है, जिसकी संख्या दिनों-दिन घटती जा रही है।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments what is the name of termite eater on 11-04-2019

what is the name of the termite eater

Sameer on 12-02-2019

Pengolin



आप यहाँ पर दीमक gk, खाने question answers, general knowledge, दीमक सामान्य ज्ञान, खाने questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment