सफेद मूसली का बीज कहां मिलेगा

Safed Moosli Ka Beej Kahan Milega

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 25-11-2018

जिले में औषधिय पौधों की पैदावार बढ़ाने के लिए अब अधिक जोर दिया जा रहा है। उद्यानिकी विभाग औषधि मिशन पर काम शुरू करने जा रहा है। इच्छुक किसानों को निशुल्क अश्वगंधा, सफेद मूसली व कालमेघ आदि के बीज दिए जाएंगे। जानकारी के अनुसार औषधि फसल के लिए अकेले ब्यावरा ब्लाक की 10 हेक्टेयर जमीन में अश्वगंधा, दो हेक्टेयर जमीन में सफेद मूसली व 20 हेक्टेयर जमीन में काल मेघ औषधि की पैदावार का लक्ष्य भी निर्धारित किया जा चुका है। इसी तरह जिले के अन्य ब्लाक की जमीन में भी औषधि पैदावार के लिए किसानों को बीज दिए जाएंगे। इनके लिए किसानों को आन लाइन आवेदन कराना होगा। इसके बाद चयनित किसानों को औषधि पैदावार के लिए बीज दिए जाएंगे।

अधिक पानी की नहीं जरूरत : विभागीय जानकारी के अनुसार औषधि फसलाें की पैदावार के लिए अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है। कम पानी में ही किसान औषधि फसलों के बीज की बोवनी कर सकते हैं।

किसानों के साथ लोगों को यह फायदा

औषधि मिशन पर सही काम होने से जिले की हजारों हेक्टेयर जमीन में औषधि की पैदावार हो पाएगी। इनके दाम अच्छे मिलने से किसानों को फायदा पहुंचेगा। वहीं जिले के लोगों को भी संबंधित औषधि वाजिब दाम में यही पर मिल सकेगी। साथ ही जिला औषधि पैदावार का प्रमुख गढ़ बन जाएगा।



Comments ranjeet thakur on 14-11-2018

sar esbas saphead mosli ki kheati karna chahta hu



आप यहाँ पर मूसली gk, question answers, general knowledge, मूसली सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment