उत्तल लेंस का उपयोग

Uttal Lens Ka Upyog

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 25-11-2018

एक संभाल या स्टैंड के साथ एक फ्रेम में घुमाए गए एकल उत्तल लेंस एक आवर्धक काँच है।


लेंस का उपयोग प्राप्यशेट के रूप में दृष्टिहीनता जैसे कि मिओपिया, हाइपरोपिया, प्रेस्बायोपिया और एसिग्माटिसम के सुधार के लिए किया जाता है। अन्य प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल अधिकांश लेंस सख्त अक्षीय समरूपता हैं; चश्मा लेंस केवल लगभग सममित हैं वे आम तौर पर मोटे तौर पर अंडाकार में फिट होने के आकार का होते हैं, परिपत्र, फ़्रेम नहीं; ऑप्टिकल केंद्रों को आंखों पर रखा जाता है; दृष्टिवैषम्य के लिए सही करने के लिए उनकी वक्रता अक्षीय रूप से सममित नहीं हो सकती है। धूप का चश्मा लेंस प्रकाश को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं; धूप का चश्मा लेंस जो भी दृश्य हानि सही कस्टम बनाया जा सकता है।


अन्य उपयोग इमेजिंग सिस्टम में हैं जैसे मोनोकुलर्स, दूरबीन, दूरबीन, माइक्रोस्कोप, कैमरे और प्रोजेक्टर। इनमें से कुछ साधन एक आभासी छवि उत्पन्न करते हैं, जब मानव आंखों पर लागू होता है; दूसरों की एक वास्तविक छवि होती है जिसे फोटोग्राफिक फिल्म या ऑप्टिकल सेंसर पर कब्जा कर लिया जा सकता है या स्क्रीन पर देखा जा सकता है। इन उपकरणों में लेंस को कभी-कभी घुमावदार दर्पण के साथ जोड़ा जाता है ताकि कैटिडायप्टीट्रिक सिस्टम को बनाया जा सके जहां लेंस की गोलाकार विपथन आईने में विपरीत विचलन को ठीक करता है।


उत्तल लेंस उनके ध्यान में अनन्तता पर एक वस्तु की एक छवि का उत्पादन करती है; अगर सूर्य को इमेजेट किया गया है, तो लेंस पर दिखाई देने वाली और अवरक्त प्रकाश घटना में से बहुत छोटी छवि में केंद्रित है। एक बड़े लेंस फोकल बिंदु पर एक ज्वलनशील वस्तु को जलाने के लिए पर्याप्त तीव्रता पैदा करता है। चूंकि इग्निशन एक खराब बनाया लेंस के साथ भी हासिल किया जा सकता है, कम से कम 2400 वर्षों के लिए लेंस का उपयोग जल-चश्मा के रूप में किया जाता है। एक आधुनिक आवेदन अपेक्षाकृत बड़े लेंसों का उपयोग अपेक्षाकृत छोटे फोटोवोल्टेइक कोशिकाओं पर सौर ऊर्जा केंद्रित करने के लिए है, बिना अधिक ऊर्जा का उत्पादन बड़ा और अधिक महंगा कोशिकाओं का उपयोग करने की आवश्यकता


रेडियो खगोल विज्ञान और रडार सिस्टम अक्सर ढांकता हुआ लेंस का उपयोग करते हैं, जिसे आम तौर पर एक कलेक्टर ऐन्टेना में इलेक्ट्रोमॅग्नेटिक विकिरण को पुन: करने के लिए लेंस ऐन्टेना कहा जाता है।


लेंस खरोंच हो सकते हैं और खड़े हो सकते हैं। इस पर नियंत्रण रखने में सहायता के लिए घर्षण-प्रतिरोधक कोटिंग्स उपलब्ध हैं।





Comments

आप यहाँ पर उत्तल gk, लेंस question answers, general knowledge, उत्तल सामान्य ज्ञान, लेंस questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment