तमिलनाडु का रहन सहन

Tamilnadu Ka Rahan Sahan

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 21-10-2018



पारंपरिक तमिल महिलाएं अपने भारी कांचीपुरम साड़ी (साड़ी के रूप में भी वर्तनी) को खुद के चारों ओर ढंकना पसंद करती हैं, बछड़े के निचले हिस्से को उजागर किया जाता है, जिससे पल्लू का अतिरिक्त हिस्सा उसके कमर के चारों ओर घायल हो जाता है। उसके बारे में क्या बात है कि वह सबसे अनौपचारिक तरीके से कांचीपुरम साड़ी का सबसे खूबसूरत पहनती है; जैसे वह हर दिन एक शादी में जाने के लिए तैयार है।

एक साड़ी कपड़ा का एक आयताकार टुकड़ा है, जो लंबाई में पांच से छह गज की दूरी पर है। इस कपड़े की शैली, रंग और बनावट अलग-अलग होती है और यह कपास, रेशम या कई मानव निर्मित सामग्री में से एक हो सकती है। साड़ी में एक अजेय आकर्षण है क्योंकि यह किसी विशेष आकार के लिए कट या तैयार नहीं होता है। तमिलनाडु में, साड़ी विभिन्न प्रकार के कपड़े - रेशम, कॉटन, शिफॉन, जॉर्जेट्स और क्रीप्स में उपलब्ध हैं; सूची अधिक से अधिक लंबी हो सकती है।


तमिलनाडु में पुरुषों को शर्ट और अंगवस्त्र के साथ आमतौर पर लुंगी में पहना जाता है। पारंपरिक लुंगी दक्षिण में पैदा हुई थी और यह सरंग की जांघों के आस-पास पहने जाने वाली सामग्री की एक छोटी सी लंबाई है। एक धोती एक लंबी 'लुंगी' है लेकिन पैरों के बीच खींचने वाली सामग्री की एक अतिरिक्त लंबाई के साथ।

लुंगी एक आयताकार कपड़ा होता है, जो आमतौर पर कपास से बना होता है, कमर के चारों ओर लपेटा जाता है और मुंह में सामने में pleated। अंगवस्त्र कंधे के चारों ओर लपेटे कपड़े का एक लंबा टुकड़ा है। पहले इसे ऊपरी परिधान की बजाय पहना जाता था, लेकिन अब दिन के पुरुष एक शर्ट पर एक अंगवस्त्र पहनते हैं।

वैश्वीकरण के साथ, कपड़े भी पश्चिमीकृत हो रहे हैं। हालांकि राज्य में अधिकांश महिलाएं पारंपरिक परिधान पहनती हैं, फिर भी पश्चिमी कपड़ों में पुरुष अधिक आरामदायक लगते हैं और लुंगी के बजाए शर्ट और पतलून पहनना शुरू कर देते हैं।



Comments ShadabQadeer on 12-05-2019

Tamilnadu ka rahan sahan in hindi

Neha on 12-05-2019

Than Sagan of tamilnadu

Rashmi on 12-05-2019

Tamilnadu ka rahan sahan

Aman on 12-05-2019

Tamilnadu ka rahan Sagan kya hai

Narndear kumar on 09-01-2019

Bha pur karpanter ke majdure kitne h



Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment