लामिना हवा का प्रवाह विकिपीडिया

लामिना Hawa Ka Prawah Wikipedia

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 05-02-2019


एक लामिना का प्रवाह कैबिनेट या लामिना का प्रवाह कोठरी या टिशू कल्चर हुड एक सावधानीपूर्वक संलग्न बेंच है जिसे सेमीकंडक्टर वेफर्स, जैविक नमूनों या किसी कण संवेदनशील सामग्री के प्रदूषण को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हवा को HEPA फिल्टर के माध्यम से खींचा जाता है और उपयोगकर्ता की ओर बहुत चिकनी, लामिना के प्रवाह में उड़ाया जाता है। वायु प्रवाह की दिशा के कारण, नमूना उपयोगकर्ता से सुरक्षित है लेकिन उपयोगकर्ता नमूना से संरक्षित नहीं है। कैबिनेट आमतौर पर स्टेनलेस स्टील से बना होता है जिसमें कोई अंतराल या जोड़ों नहीं होते हैं जहां बीजाणु इकट्ठा हो सकते हैं। [1]

इस तरह के डाकू क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों विन्यासों में मौजूद हैं, और कई प्रकार के अलमारियाँ हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के एयरफ़्लो पैटर्न और स्वीकार्य उपयोग हैं।

प्रयोग के संदूषण को रोकने के लिए उपयोग करने से पहले आंतरिक और सामग्री को बाँझ करने के लिए लामिनार प्रवाह अलमारियाँ में यूवी-सी रोगाणुनाशक दीपक हो सकता है। आमतौर पर कीटाणुनाशक लैंप को 15 मिनट के लिए रखा जाता है ताकि वे आंतरिक रूप से निष्फल हो सकें और इस दौरान लामिना के प्रवाह से कोई संपर्क न हो। इस समय के दौरान, वैज्ञानिक सामान्य रूप से दक्षता बढ़ाने के लिए अन्य सामग्री तैयार करते हैं। (उपयोग के दौरान इस प्रकाश को बंद करना महत्वपूर्ण है, त्वचा और आंखों के संपर्क को सीमित करने के लिए क्योंकि आवारा पराबैंगनी प्रकाश उत्सर्जन कैंसर और मोतियाबिंद का कारण बन सकता है।)



Comments

आप यहाँ पर लामिना gk, हवा question answers, प्रवाह general knowledge, विकिपीडिया सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 1137
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment