हाइपोथेलेमस स्थित है

Hypothalamus Sthit Hai

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 29-10-2018


मध्यवर्ती मस्तिष्क विभाग, जिसमें 30 सेकंड हैंछोटे नाभिक जो शरीर के होमियोस्टेसिस और मस्तिष्क के न्यूरोरेन्ड्रोक्रिन काम को विनियमित करते हैं, को हाइपोथैलेमस कहा जाता है। यह शब्द ग्रीक भाषा से आता है और इसका शाब्दिक रूप से "कमरे / डिब्बे के नीचे" अनुवाद किया गया है। इस लेख में हम यह बताएंगे कि हाइपोथेलेमस क्या है।

बुनियादी परिभाषा और कार्य

हाइपोथैलेमस एक उप-केन्द्र हैस्वायत्त तंत्रिका तंत्र, जो कई सालों से विज्ञान में विविध शोध का एक गंभीर उद्देश्य रहा है। तंत्रिका पथ की मदद से, वह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के लगभग हर विभाग से संपर्क करता है।


पिट्यूटरी और हाइपोथैलेमस तथाकथित रूप सेहाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी सिस्टम इसमें, हाइपोथैलेमस हार्मोन की रिहाई को नियंत्रित करने के कार्य पर ले जाता है। वह मुख्य लिंक के रूप में भी काम करता है जो तंत्रिका और अंतःस्रावी प्रणालियों को जोड़ता है।


इसके अलावा, हाइपोथैलेमस में क्षमता हैन्यूरोपैप्टाइड को अलग करना मध्यवर्ती मस्तिष्क का यह विभाग मानव शरीर में कुछ कार्यों को भी नियंत्रित करता है। इसलिए, यह निम्न कार्यों को सामान्य करता है:

  • भूख की भावना;
  • प्यास की भावना;
  • यौन व्यवहार;
  • नींद / जगा;
  • शरीर के थर्मोरेग्यूलेशन

इसके अलावा, उत्तरार्द्ध के विभिन्न अध्ययनसमय से पता चलता है कि निपटान और उच्च कार्यों की प्रक्रिया में हाइपोथैलेमस बहुत महत्वपूर्ण है। उनमें से, किसी व्यक्ति और स्मृति की भावनात्मक स्थिति को ध्यान में रखना चाहिए। इस प्रकार, यह पता चला है कि हाइपोथैलेमस भी हमारे व्यवहार के विभिन्न पहलुओं के गठन में भाग लेता है।



Comments Swal on 18-08-2019

Hypothalamus kha hota h

Swal on 18-08-2019

Hypothalamus kha hota h

Sital on 18-06-2019

Please batao Hypothalamus ki sthiti

Vishal yadav Vishal yadav Vishal yadav on 20-10-2018

Hypothalamus

Vubhuti yadav on 19-08-2018

Brain me



Total views 772
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment