कार्बन डाइऑक्साइड का नुकसान

Carbon Dioxide Ka Nuksan

Gk Exams at  2020-10-15

GkExams on 12-01-2019

कार्बन डाइऑक्साइड एक रंगहीन, गंध रहित गैस है जिसमें एक फैंट एसिड स्वाद होता है। यह एक तरलीकृत संपीड़ित गैस या सफेद फ्लेक्स या क्यूब्स भी हो सकता है। ठोस रूप में, इसका उपयोग शुष्क बर्फ के रूप में किया जाता है। कार्बन डाइऑक्साइड वसंत पानी में स्वाभाविक रूप से पाया जा सकता है और जब ज्वालामुखी के उगने से भी यह गैस निकलती है। जब लोग सांस लेते हैं, तो वे कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलते हैं। कोयले, तेल, गैसोलीन, प्राकृतिक गैस, और डीजल ईंधन जैसे जीवाश्म ईंधन जलाने से भी कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन होता है। कार्बन डाइऑक्साइड का रासायनिक सूत्र सीओ 2 है।




यह एक गैस रूप में एक एस्फेक्सिएंट है, जो विशेष रूप से सीमित जगहों में सांस लेने के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में कटौती करता है। कार्बन डाइऑक्साइड के 10 प्रतिशत या उससे अधिक की सांद्रता का एक्सपोजर मृत्यु, बेहोशी या आवेगों का कारण बन सकता है। एक्सपोजर एक विकासशील भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।

कार्बन डाइऑक्साइड की कम सांद्रता के एक्सपोजर से हाइपरवेन्टिलेशन, दृष्टि क्षति, फेफड़ों में क्षति, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की चोट, अचानक मांसपेशी संकुचन, उच्च रक्तचाप और सांस की तकलीफ हो सकती है। इसका थोड़ा एक्सपोजर भी चक्कर आना, सिरदर्द, पसीना, थकान, धुंध, और चरम झुकाव, स्मृति हानि, मतली, उल्टी, अवसाद, भ्रम, त्वचा और आंखों को जलाने, और कानों में बजने का कारण बन सकता है।

यदि आपकी त्वचा शुष्क बर्फ को छूती है, तो आप फ्रॉस्टबाइट या फफोले प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको कार्डियक, फेफड़े, या रक्त रोग है तो आप कार्बन डाइऑक्साइड के संपर्क में अधिक प्रभावित हो सकते हैं।




Comments Nandlal on 28-07-2020

Sandrta xposer?

Carbon dioxide ke nukshan on 06-02-2020

Carbon dioxide ke nukshan

Antima yadav on 19-12-2019

Co2 gas ka chitr



आप यहाँ पर कार्बन gk, डाइऑक्साइड question answers, general knowledge, कार्बन सामान्य ज्ञान, डाइऑक्साइड questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment