Samudri Lehron Se Vidyut Nirmiti Ke Bare Me Tippanni Taiyaar Kijiye समुद्री लहरों से विद्युत निर्मिती के बारे में टिप्पणी तैयार कीजिए

समुद्री लहरों से विद्युत निर्मिती के बारे में टिप्पणी तैयार कीजिए



GkExams on 04-04-2022


इस लेख के जरिये हम आपको समुन्द्र की लहरों से बिजली बनाने की तकनीक के बारें में बतायेंगे। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस प्रकार की तकनीक को "ज्वारीय विद्युत्" के रूप में जाना जाता है। यह विद्युत् बनाने का एक वैकल्पिक साधन है।


समुद्री लहरों से विद्युत निर्माण :




समुद्र के ज्वार-भाटे में अपरिमित शक्ति विद्यमान है। फ्रांस एवं ब्रिटेन में इस शक्ति का भी विद्युत् उत्पादन के लिए उपयोग किया गया है। समुद्री ज्वार के समय नदी के मुहाने की ओर बढ़ते हुए पानी को एक ओर खुलनेवाले बाँध द्वारा घिरे जलाशय में भर लिया जाता है।


ज्वार के समय जलाशय में पानी भर जाने के बाद, भाटे के समय, वह समुद्र में वापस नहीं जाने दिया जाता। फिर तो इस जलाशय के पानी का कम ऊँचे शीर्षवाले बिजलीघर की भाँति ही जलविद्युत् जनन के लिए उपयोग किया जा सकता है।


वैसे भारत में भी कई नए-नए छात्र ऐसी तकनीक ला रहे है जो भविष्य में चलकर हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसी प्रकार डीपीएस इलाहाबाद में नवीं कक्षा के छात्र सुधांशु तिवारी ने ऐसी तकनीक तैयार की है जिससे की समुन्द्र की लहरों से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है...


इस तकनीक में समुद्र से विद्युत उत्पादन के लिए मशीन को एक स्टेबल फ्लोटिंग बेस पर रखा जाएगा। और जब समुद्र की लहरें मशीन में लगे प्लैंक से टकराएंगी तो प्लैंक मशीन में घूर्णन गति पैदा करेगा।


जो मशीन में लगी व्हील्स को घुमाने में सहायक होगी। इसी गति के जरिए डायनमो बिजली पैदा करेगा और उत्पादित बिजली को कैपेसिटर से गुजारते हुए बैटरी में स्टोर कर लिया जाएगा।


आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की पहली बार ज्वारीय बिजली फ्रांस के "रेंस टाइडल पॉवर स्टेशन" पर तैयार की गयी थी जिसे की 1966 में शुरू किया गया था। 2011 में वहीँ दक्षिण कोरिया में भी एक बिजली संयंत्र शुरू किया गया जो की दुनिया का सबसे बड़ा ज्वारीय विद्युत् संयंत्र हो गया।





सम्बन्धित प्रश्न



Comments Soham Mane on 01-02-2022

समुद्री लहरोसे विद्युत निर्मिती के बारे मे टिपण्णी likhiye

Digambar Deepak Patil on 09-01-2022

Samudri laharon se Vidyut Nirmit ke bare mein company taiyar kijiye

Rina raut on 30-11-2021

Samudri lahro se Vidyut nirmiti ke bare mein tippani taiyar btao


Sameer shah on 27-02-2021

Samundre Lehri ke bare mai tipnni tayyar kijay

Samudra laharo se viduth on 02-01-2021

Samudra laharo se viduth

Mohan kamble on 15-12-2019

Samudri lehron se vidyut nimritri ke bare me tippani taiyaar kijiye





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment