थार्नवेट Ka Jalwayu Vargikarann थार्नवेट का जलवायु वर्गीकरण

थार्नवेट का जलवायु वर्गीकरण



Pradeep Chawla on 12-05-2019

18 99 कोपेन जलवायु प्रणाली में ट्रार्थर्थ के संशोधनों ने मध्य अक्षांश को तीन समूहों में पुन: प्राप्त करने की मांग की: सी (उपोष्णकटिबंधीय) -8 या अधिक महीनों का औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक का तापमान है; डी समशीतोष्ण -4 से 7 महीने का औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है; और ई बोरियल जलवायु -1 से 3 महीने का औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है। अन्यथा, उष्णकटिबंधीय जलवायु और ध्रुवीय जलवायु मूल कोपेन जलवायु वर्गीकरण के समान ही बने रहे।
समूह ए: उष्णकटिबंधीय जलवायु

यह उष्णकटिबंधीय जलवायु क्षेत्र, कोपेन की योजना के रूप में परिभाषित किया गया है (यानी, सभी 12 महीने औसत 18 डिग्री सेल्सियस, 64 डिग्री फ़ारेनहाइट, या ऊपर)। "ए" जलवायु सर्दियों रहित ठंढ मुक्त क्षेत्र का दायरा है।

दो शुष्क सूखे महीनों (60 मिमी से कम, 2.4 इंच, औसत वर्षा, कोपेन के अनुसार समान होने के रूप में परिभाषित) के साथ जलवायु को वर्गीकृत किया जाता है, जबकि अन्य को अवशोषित किया जाता है यदि शुष्क मौसम कम सूर्य / लघु समय के समय होता है दिन या जैसे शुष्क मौसम उच्च सूर्य / लंबे दिनों के समय होता है। मूल योजना में कोई विशिष्ट मानसून जलवायु पहचानकर्ता नहीं था, लेकिन बाद में जोड़ा गया था, कोपेन के समान पैरामीटर के साथ (इसके अलावा कम से कम तीन महीने, एक के बजाय, 60 मिमी औसत वर्षा से कम होना चाहिए)।
ग्रुप बी: सूखी (शुष्क और अर्द्ध शुष्क) जलवायु

बीडब्ल्यू और बीएस का मतलब कोपेन योजना के समान है, कोपेन बीडब्ल्यूएन जलवायु कभी-कभी बीएम ("समुद्री" के लिए एम खड़े) नामित किया जाता है। हालांकि, आर्द्रता दहलीज को मापने के लिए एक अलग सूत्र का उपयोग किया जाता है: 10 (टी - 10) + 3 पी, टी डिग्री सेल्सियस में औसत वार्षिक तापमान बराबर होता है और पी छह उच्च-सूर्य महीनों में प्राप्त कुल वर्षा का प्रतिशत दर्शाता है (अप्रैल सितंबर के माध्यम से उत्तरी गोलार्ध में और दक्षिणी में अक्टूबर से मार्च तक)।

यदि किसी दिए गए स्थान के लिए वर्षा उपर्युक्त सूत्र से कम है, तो इसका जलवायु रेगिस्तान (बीडब्ल्यू) के रूप में कहा जाता है; यदि यह उपर्युक्त सूत्र से बराबर या उससे अधिक है लेकिन राशि से दोगुनी से भी कम है, तो जलवायु को स्टेप (बीएस) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है; और यदि वर्षा सूत्र के मूल्य से दोगुनी से अधिक है तो जलवायु समूह बी में नहीं है। कोपेन की योजना के विपरीत, ट्राउर्था में इस समूह के भीतर कोई थर्मल सबसेट मौजूद नहीं है, जब तक कि यूनिवर्सल थर्मल स्केल (नीचे देखें) का उपयोग नहीं किया जाता है।
समूह सी: उपोष्णकटिबंधीय जलवायु

ट्राउर्था योजना में "सी" जलवायु समूह में उपोष्णकटिबंधीय जलवायु शामिल हैं जिनमें 8 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक के औसत तापमान के साथ 8 या अधिक महीने होते हैं।

"सी" या उपोष्णकटिबंधीय जलवायु समूह, सीएस के भीतर केवल दो प्रकार हैं जो शुष्क-शमर या भूमध्य जलवायु है, और एक सीएफ या आर्द्र उष्णकटिबंधीय जलवायु है। सीडब्ल्यू प्रकार सीएफ समूह और माध्य उपोष्णकटिबंधीय मानसून जलवायु (जैसे पूर्वी एशिया की तरह) के भीतर होते हैं।

समूह डी: तापमान और महाद्वीपीय जलवायु

ट्राउर्था योजना में "डी" जलवायु समूह में तापमान जलवायु शामिल है जिसमें 4 से 7 महीने का औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक के तापमान के साथ होता है।

"डी" जलवायु समूहों में दो प्रकार होते हैं - एक समुद्री प्रकार (डू), जहां सबसे ठंडे महीने का औसत तापमान 0 डिग्री सेल्सियस (32 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उच्चतर होता है, और एक कॉन्टिनेंटल प्रकार (डीसी) होता है, जहां सबसे ठंडा मासिक औसत तापमान पहुंचता है उत्तर अमेरिका और एशिया जैसे कुछ आंतरिक भूमिगत हिस्सों में 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे।

महाद्वीपीय जलवायु (डीसी) के लिए, कभी-कभी तीसरा अक्षर (ए या बी) गर्म या ठंडी गर्मी को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है। "डीसीए" है जहां गर्म माह का औसत तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस (72.0 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक का औसत तापमान होता है, और "डीसीबी" का उपयोग गर्म गर्मी समशीतोष्ण जलवायु के लिए किया जाता है, जहां गर्म माह का औसत तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस से नीचे होता है।
ग्रुप ई: बोरियल क्लाइमेट्स

यह उपारैक्टिक और उप-ध्रुवीय समुद्री जलवायु क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे कोपेन की योजना में परिभाषित किया गया है, जहां 1 से 3 महीने का औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) या इससे ऊपर है। इस जलवायु क्षेत्र में केवल थोड़ी सी अवधि होती है (आमतौर पर 50 से 9 0 दिन) जो ठंढ मुक्त होती है। मूल योजना में, इस समूह को आगे विभाजित नहीं किया गया था; बाद में, ईओ और ईसी पदों को ईओ (समुद्री उपप्रैक्टिक) के साथ बनाया गया था, जो दर्शाता है कि सबसे ठंडा महीना औसत -10 डिग्री सेल्सियस (14 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर है, जबकि ईसी (महाद्वीपीय उपक्रम या "बोरियल") का अर्थ है कि कम से कम एक महीने में -10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम का औसत तापमान। ग्रुप डी में, वर्षा की मौसमीता को इंगित करने के लिए तीसरा पत्र जोड़ा जा सकता है। ट्राउर्था की योजना में कोपेन डीएफडी, डीडब्ल्यूडी और डीएसडी जलवायु प्रकारों के लिए कोई अलग समकक्ष नहीं है, लेकिन सबसे ठंडा महीना (नीचे देखें) का तापमान इंगित करने के लिए एक पत्र वैकल्पिक रूप से प्रतीक के अंत में जोड़ा जा सकता है।
ग्रुप एफ: ध्रुवीय मौसम

यह ध्रुवीय जलवायु समूह है, जहां सभी महीनों में मासिक औसत हवा का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस / 50 एफ नीचे होना चाहिए। ध्रुवीय जलवायु में दो उपप्रकार एफटी (टुंड्रा) और फाई (बर्फ टोपी) होते हैं:

"फीट" जलवायु प्रकार में, कम से कम एक महीने में औसत तापमान 0 डिग्री सेल्सियस या 32 डिग्री फ़ारेनहाइट (लेकिन 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं) से ऊपर होता है, ताकि एक संक्षिप्त समय हो जब सतह बर्फ या बर्फ से मुक्त हो और एक साफ़ या टुंड्रा वनस्पति कवर संभव है।

"फाई" जलवायु प्रकार में, सभी महीनों में औसत तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है, यह उत्तरी ध्रुव में लगातार जमे हुए महासागर के विशाल रेगिस्तान का क्षेत्र है, और अंटार्कटिका और ग्रीनलैंड के स्थायी बर्फ पठारों का क्षेत्र है।
ग्रुप एच: हाईलैंड क्लाइमेट्स

हाईलैंड जलवायु वे हैं जिनमें ऊंचाई वर्गीकरण को निर्धारित करने में ऊंचाई निभाती है। विशेष रूप से, यह प्रत्येक 1,000 मीटर (3,300 फीट) ऊंचाई के लिए 5.6 डिग्री सेल्सियस (10.1 डिग्री फ़ारेनहाइट) जोड़ने के सूत्र का उपयोग करके प्रत्येक माह के औसत तापमान को समुद्र-स्तर मान में सही करने पर लागू होगा, जिसके परिणामस्वरूप जलवायु में फिट होगा विभिन्न थर्मल समूह की तुलना में वास्तविक मासिक तापमान इसे स्थानांतरित करता है।

कभी-कभी एच के बजाय जी का उपयोग किया जाता है यदि उपरोक्त सत्य है और ऊंचाई 500 और 2,500 मीटर (1,600 और 8,200 फीट) के बीच है, लेकिन जी या एच को इसके बजाय लागू थर्मल अक्षर के सामने रखा गया है। इस्तेमाल किया गया दूसरा पत्र सही मासिक तापमान को दर्शाता है, वास्तविक मासिक तापमान नहीं। उदाहरण के लिए जी ग्लेशियर के लिए खड़ा है।



Comments शुचिता on 08-01-2024

थार्नवट के अनुसार गंगा के मैदान की जलवायु कौन सी है

शुचिता on 14-02-2023

थार्नवट के अनुसार गंगा के मैदान की जलवायु कौन सी है ?

Deepak on 04-12-2022

32 aasar


Piru on 28-09-2021

PE=?

Suresh choudhary on 16-07-2021

Full form

चन्र्दपाल सिंह on 30-06-2021

एशिया की जलवायु पर थार्नथ्वेट का वर्गीकरण बताओ

Abhi on 10-06-2021

Thornthwaite ke anusar Bharat ke adhikansh vibhag per jalvayu milati hai


Nanu ram on 02-12-2020

कोपेन का वर्गीकरण का आधार है



Ram siddh on 20-06-2020

थॉर्नवेट जलवायु वर्गीकरण के अनुसार राजस्थान का अधिकांश भाग जिस जलवायु प्रदेश में पाया जाता है वह है

Surry on 16-07-2020

Baw

Raj on 01-12-2020

CAw ko kya bolte h



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment