दिशा परीक्षण प्रश्न pdf

Disha Pareekshan Prashn pdf

Pradeep Chawla on 30-10-2018


दिशाएँ चार हैं-पूरब, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण । इन्हें प्रधान दिशाएँ कहा जाता है । इनके अलावा हम चार अन्य दिशाओं का भी प्रयोग करते है ।
1. पूर्वोत्तर
2. पश्चिमोत्तर
3. दक्षिण-पश्चिम
4. दक्षिण-पूरब


पूर्वोतर दिशा पूरब तथा उत्तर के मध्य में है । पश्चिमोत्तर दिशा पश्चिम तथा उत्तर के मध्य में है । दक्षिण-पश्चिम दिशा दक्षिण तथा पश्चिम के मध्य में है एवं दक्षिण, पूरब दिशा दक्षिण तथा पूरब के बीच की दिशा है ।




दिशा सूचक की सहायता से हम प्रश्न का हल करते हैं ।


यहाँ आपके मन में एक स्वाभाविक-सा प्रश्न आयेगा कि उत्तर को ऊपर ही क्यों दिखाया गया या पूरब को दाहिनी ओर क्यों दिखाया गया......? ऐसा हम एक परिपाटी के तहत दिखाते हैं ।


प्रारंभ से ही नक्से बनाने में यह परिपाटी चली आयी है कि उत्तर को ऊपर की ओर दिखाया जाये, दक्षिण को नीचे की ओर दिखाया जाये, पूरब को दाहिनी ओर और पश्चिम को बायीं ओर दिखाया जाये । चूँकि हम इस परिपाटी से पहले से ब परिचित है इसलिए हम इसी का पालन करेंगे । वैसे, हम यही क्रम बनाते हुए मानक दिशा कुछ भी रख सकते हैं । इसमें कोई आपत्ति नहीं है ।


प्रश्नों में जब आपसे यह पूछा जाता है कि कोई व्यक्ति पूरब की ओर जाता है तो उसे → द्वारा प्रदर्शित करेंगे । यदि पश्चिम की ओर जाने की बात हो तो से दिखायेंगे । यदि उत्तर की ओर जाने को कहा जाये तो ­ से दिखायेंगे एवं दक्षिण की ओर जाने को कहा जाये तो द्वारा प्रदर्शित करेंगे । साथ ही, जब दाएँ या बाएँ मुड़ने की बात हो तो पूरा 90º से घूमेंगे­ तथा­ इस Section से सामान्यतः तीन-चार तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं ।

महत्वर्पूण स्मरणीय तथ्य

  • यदि कोई व्यक्ति उत्तर की ओर मुँह करके खड़ा है तथा बायीं ओर मुड़ता है, तो उसका मुँह पश्चिम और यदि वह अपने दायें मुड़ता है, तो उसका मुँह पूरब की ओर हो जायेगा ।
  • यदि कोई व्यक्ति दक्षिण की ओर मुँह करके खड़ा है, तथा बायीं ओर मुड़ता है, तो उसका मुँह पूरव और यदि वह अपने दायें मुड़ता है, तो उसका मुँह पश्चिम दिशा की ओर हो जायेगा ।
  • यदि कोई व्यक्ति पूरब की ओर मुँह करके खड़ा है । और वह अपने बायें मुड़ता है, तो उसका मुँह उत्तर और यदि वह अपने दायें मुड़ता है, तो उसका मुँह दक्षिण दिशा की ओर हो जायेगा ।
  • यदि कोई व्यक्ति पश्चिम की ओर मुँह करके खड़ा है । और वह अपने बायें मुड़ता है, तो उसका मुँह दक्षिण और यदि वह अपने दायें मुड़ता है, तो उसका मुँह उत्तर दिशा की ओर हो जायेगा ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्योदय के समय उत्तर की दिशा में मुँह करके खड़ा है तो उसकी परछाई बायीं ओर यानी पश्चिम दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्योदय के समय दक्षिण की दिशा में मुँह करके खड़ा है तो उसकी परछाई दायीं ओर यानी पश्चिम दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्योदय के समय पश्चिम की दिशा में मुँह करके खड़ा है, तो उसकी परछाई सामने की ओर यानि पश्चिम दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्योदय के समय पूरब की दिशा में मुँह करके खड़ा है तो उसकी परछाई उसके पीछे यानी पश्चिम दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय उत्तर की दिशा में मुँह करके खड़ा है तो उसकी परछाई दायीं ओर यानी पूरब दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय दक्षिण की दिशा में मुँह करके खड़ा है तो उसकी परछाई बायीं ओर यानी पूरब दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय पश्चिम की दिशा में मुँह करके खड़ा है तो उसकी परछाई उसके पीछे यानी पूरब की दिशा मे बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय पूरब की दिशा में मुँह करके खड़ा है। तो उसकी परछाई उसके सामने यानी पूरब की दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्योदय के समय सिर के बल खड़ा होकर उत्तर की दिशा में मुँह किये हुए हो तो उसकी परछाई उसके दायीं ओर यानी कि पश्चिम की दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्योदय के समय सिर के बल खड़ा होकर दक्षिण की दिशा में मुँह किये हुए हो तो उसकी परछाई उसके बायीं ओर यानी कि पश्चिम की दिशा मे बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्योदय के समय सिर के बल खड़ा होकर पश्चिम की दिशा में मुँह किये हुए हो तो उसकी परछाई उसके सामने की ओर यानी कि पश्चिम की दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्योदय के समय सिर के बल खड़ा होकर पूरव की दिशा में मुँह किये हुए हो तो उसकी परछाई उसके पीछे की ओर यानी कि पश्चिम की दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय सिर के वह खड़ा होकर उत्तर की दिशा में मुँह किये हुए हो तो उसकी परछाई उसके बायीं ओर यानी कि पूरब की दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय सिर के बल खड़ा होकर दक्षिण दिशा में मुँह किये हुए हो तो उसकी परछाई उसके दायीं ओर पूरब की दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय सिर के बल खड़ा होकर पश्चिम दिशा में मुँह किये हुए हो तो उसकी परछाई उसके पीछे यानी कि पूरब की दिशा में बनती है ।
  • यदि कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय सिर के वल खड़ा ड़ोकर पूरब दिशा में मुँह किये हुए हो तो उसकी परछाई उसके सामने यानी कि पूरब की दिशा में बनती है ।

साधित उदाहरण

TYPE-I

1. मोहन अपने घर से निकलकर पूरब की ओर चलना प्रारंभ करता है कुछ दूर चलने के बाद वह बायें मुड़ जाता है और कुछ दूर चलने के बाद दायें मुड़ जाता है और अंत में दायें मुड़कर चलना प्रारंभ करता है अब, वह किस दिशा में जा रहा है?


(A) उत्तर
(B) दक्षिण
(C) पूरब
(D) पश्चिम
(E) इनमें से कोई नहीं


उत्तर (B)




1. यहाँ O प्रारंभिक बिंदु है । मोहन O से A की ओर पूरब की दिशा में जाता है।A बिन्दु से वह बायें मुड़ जाता है और B तक पहुँचता है। चित्र से स्पष्ट है कि A से B की दूरी उसने उपर दिशा में जाते हुए पूरी की है फिर B बिंदु से वह दायें मुड़ गया और C तक पहुँचा, अर्थात् B से C की दूरी उसने पूरब की दिशा में जाते हुए पूरी की।अंत में C पर पहुँचने के बाद वह पुनः दायें मुड़ा और अंतिम बिंदु D की ओर बढ़ा अर्थात वह दक्षिण की ओर बढ़ा जो चित्र से स्पष्ट है।


2. राकेश अपने स्थान से दक्षिण की ओर चलना प्रारंभ करता है कुछ दूर जाने के बाद वह बायें मुड़ जाता है, फिर कुछ दूर चलने के बाद दायें मुड़ जाता है, अंत में वह दायें मुड़कर चलना प्रारंभ करता है । बताएँ, वह किस दिशा में जा रहा है?


(A) दक्षिण
(B) पश्चिम
(C) पूरब
(D) उत्तर
(E) इनमें से कोई नहीं




उत्तर (B)


इस प्रश्न में भी प्रारंभिक बिंदु O है । राकेश O से । की ओर दक्षिण की दिशा में जाता है । A बिंदु से वह बायें मुड़ जाता है और B तक पहुँचता है । चित्र से स्पष्ट है कि A से B की दूरी उसने पूरब दिशा में जाते हुए पूरी की है फिर B बिंदु से वह दायें मुड़ गया और C तक पहुँचा अर्थात B से C की दूरी उसने दक्षिण की दिशा में जाते हुए पूरी की। अंत में C पर पहुँचने के बाद पुनः दाएँ मुड़ा और अंतिम बिंदु D की ओर बढ़ा अर्थात वह पश्चिम की ओर बढ़ा जो चित्र से स्पष्ट हैं।


3. नितेश पश्चिम दिशा में चलना प्रारंभ करता है और 20 मी. चलने के बाद वायें मुड़ जाता हैै और 30 मी0 जाता है । वहाँ से वह पुनः बाएँ मुड़ जाता है और 30 मी. जाता है। अंत में पुनः बाएँ मुड़कर वह 30 मी. जाता है । प्रारंभिक स्थान से वह कितनी दूरी पर है?


(A) 10 मी0
(B) 20 मी0
(C) 30 मी0
(D) 40 मी0




उत्तर (C)


इस प्रश्न में दिशा का ध्यान रखना आवश्यक नहीं है । O से A की ओर नीतेश 20 मी0 जाता है, फिर वाएँ मुड़कर 30 मी0 चलता है और B तक पहुँचता है। B से बाएँ मुड़कर वह C तक 30 मी0 चलता है, पुनः वह बाएँ मुड़कर 30 मी0 की दूरी तय करके D तक पहुँचता हैं। चूँकि AB = 30 मी0 है और DC = 30 मी0 है । इसलिए स्पष्ट है कि बिंदु O तथा D एक ही रेखा में हैं । हमें OD की दूरी ज्ञात करना है ।


यहाँ BC = AD
या,30 = AO + OD
या, 30 = 20 + OD
या, OD = 30 - 20 = 10 मीटर

अभ्यास प्रश्न

1. विमल एक स्थान से पश्चिम दिशा में चलना प्रारंभ करता है 40 मीटर जाने के बाद वह बाएँ मुड़ जाता है और 50 मीटर चलता है पुनः वह वाएँ मुड़कर 40 मीटर चलता हैं, तो वह प्रारंभिक स्थान से कितनी दूरी पर और किस दिशा में है?


(A) 50 मीटर पश्चिम
(B) 40 मीटर दक्षिण
(C) 50 मीटर दक्षिण
(D) 40 मीटर उत्तर


2. राहुल अपने घर से उत्तर दिशा में 40 मीटर चलता है, फिर दाएँ मुड़कर 30 मीटर चलता है जहाँ से वह प्रारंभिक स्थान पर पहुंचना चाहता है। उसे कितनी दूर चलना होगा?


(A) 90 मीटर
(B) 60 मीटर
(C) 40 मीटर
(D) 50 मीटर


3. अजित दक्षिण की ओर चलना प्रारंभ करता है ।100 मीटर चलने के बाद वह बाएँ मुड़ जाता है और 50 मीटर चलता
है । फिर बाएँ मुड़कर 120 मीटर चलता है, फिर अंत में दाएँ मुड़कर 50 मीटर चलता है । बताएँ कि वह प्रारंभिक स्थान से कितनी दूरी पर है?


(A) 100 मीटर
(B) 20 मीटर
(C) 120 मीटर
(D) 140 मीटर


4. आशुतोष उत्तर की दिशा में चलना प्रारंभ करता है । 20 मीटर जाने के बाद वह दाएँ मुड़ जाता है और 30 मीटर चलने के बाद पुनः दाएँ मुड़ जाता है और 10 मीटर चलता है । यहाँ से वह दाएँ मुड़ता है और 20 मीटर चलता है जिसके बाद वह पुनः दाएँ मुड़कर 10 मीटर चलता है । वह प्रारंभिक स्थान से कितनी दूरी पर है?


(A) 20 मीटर
(B) 40 मीटर
(C) 60 मीटर
(D) 50 मीटर


5. सुधीर पूरब की दिशा में चलना प्रारंभ करता है और 70 मीटर चलने के बाद दाएं मुड़कर 30 मीटर चलता है । पुनः वह दायें मुड़कर 30 मी0 चल कर रूक जाता है । प्रारंभिक स्थान से वह कितनी दूरी पर एवं किस दिशा में है?


(A) 50 मीटर दक्षिण-पूरब
(B) 40 मीटर उत्तर-पश्चिम
(B) 30 मीटर दक्षिण-पूरब
(D) 20 मीटर दक्षिण-पूरब


6. संजीव एक स्थान से दक्षिण की ओर 40 मीटर जाता हंै जहाँ से दाहिने मुड़कर 20 मीटर जाता है, फिर दाएँ मुड़कर 20 मीटर जाता है । फिर वहाँ से बाएं मुड़कर 70 मीटर जाता है और बाएं मुड़कर 60 मीटर चलकर रुक जाता है । अब वह प्रारंभिक स्थान से कितनी दूरी पर है?


(A) 40
(B) 50
(C) 60
(D) 70


7. प्रवीण 30 मीटर पूरब की ओर चला, दाएँ मुड़कर 20 मीटर चला और फिर दाएँ मुड़कर 20 मीटर चला और फिर दाएँ मुड़कर 20 मीटर चला । अब वह प्रारंभिक स्थान से कितना दूर है?


(A) 30 मीटर
(B) 80 मीटर
(C) 50 मीटर
(D) 20 मीटर


8. सरोज सीधे पश्चिम की ओर चेहरा करके टहल रही थी । कुछ दूर चलने के बाद वह बाएं मुड़ जाती है और फिर कुछ चलने के बाद बाएँ मुड़ जाती है और फिर कुछ दूर चलने के बाद दाएँ मुड़ जाती है । अब इसका मुँह किस दिशा में हैं?


(A) पश्चिम
(B) उत्तर
(C) पूरब
(D) दक्षिण


9. एक स्कूल बस डाईवर स्कूल से उत्तर की ओर 2 किमी जाकर बायीं ओर मुड़ जाता है और फिर 5 किमी जाता है फिर वह बायीं ओर मुड़कर 8 किमी जाता है । इसके बाद वह बायीं ओर मुड़कर 5 किमी जाता है । अंत में वह बायीं ओर मुड़कर 1 किमी जाता है और फिर वह रूक जाता है। उसको फिर स्कूल जाने के लिए कितनी दूर और किस दिशा में जाना चाहिए?


(A) 3 किमी उत्तर की ओर
(B) 7 किमी पूर्व की ओर
(C) 6 किमी दक्षिण की ओर
(D) 5 किमी उत्तर की ओर


10. एक व्यक्ति एक स्थान से उत्तर दिशा में 6 मीटर जाता है और फिर पूरब में 8 मीटर चलकर वह रुक जाता है । प्रारंभिक स्थान से वह कितनी दूरी पर है?


(A) 10 मीटर
(B) 14 मीटर
(C) 2 मीटर
(D) इनमें से कोई नहीं




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Nisha on 18-05-2022

दिशाएं घूमने पर आधरित पर्शन

उधाहार्णं। ,, जसे पुर्व ,, उत्तर पूर्व बन जाए और उतार उतार पश्चिम बन जाय

Prity singh on 09-03-2022

सुधा अपने मकान से दक्षिण और 50 मी चलकर बाईं ओर घुमती है और 20 मी चलती है और उसके बाद चलकर अपने घर चली जाती है अब वह किस दिशा में चल रही है


Deepakkumar Deepakkumar on 02-01-2022

Question 4

Madan Singh on 17-10-2021

एक व्यक्ति अपने घर से पूर्व दिशा की ओर 24km जाता है फिर वहा से दक्षिण पश्चिम दिशा में 24km जाता है अंत में वह 24km उत्तर दिशा की ओर जाता है अब वह अपने प्रारंभिक स्थान से कितनी दूरी पर है?


सीमा यादव on 24-09-2021

कृष्ण उत्तर दिशा में 10 किलोमीटर चला फिर बाई ओर मुड़कर 30 किलोमीटर चला अंत में बाय मुड़कर पत्र किलोमीटर चला तो अब कृष्णा अपने प्रारंभिक बिंदु पर कितनी दूरी पर है


Gangadhar meena on 26-08-2021

एक शाम राजा ने सूर्य की और चलना शुरु किया थोड़ी दूर चलकर वह अपनी दाई ओर घुमा ओर फिर अपनी दाई ओर फिर अपनी दाई ओर घुमा थोडी दूर चलकर वह फिर अपनी दाई ओर घुमा उसका मुह किस दिशा मे है


First question c answers on 12-08-2021

First question c answers

Virendra on 31-07-2021

Direction kya hoti hai

Niraj Kumar on 06-07-2021

1

Deepak Pandey on 07-04-2021

50m

राकेश on 03-03-2021

एक नदी पच्छिम से पूर्व की ओर बहती है रास्ते मे बाई ओर मुड़ जाती है और एक पहाड़ी के अरदवृत बनाती है और बाई ओर मुड़ जाती है अब वह किस दिशा में बह रही हैं


Raj on 19-02-2021

रजनीकांत घर से ऑफिस के लिए अपनी कार में निकलता है वह 15 किलोमीटर सीधे उत्तर उत्तर की ओर गाड़ी चलाता है फिर पूरब की ओर मुड़ता है और 8 किलोमीटर जाता है उसके बाद बाएं मुड़ता है और 1 किलोमीटर चलता है वह दोबारा बाय मुड़ता है और 20 किलोमीटर गाड़ी चलाकर ऑफिस पहुंचता है उसके घर से ऑफिस कितनी दूरी और किस दिशा में स्थित है


Anand on 11-01-2021

2. राहुल अपने घर से उत्तर दिशा में 40 मीटर चलता है, फिर दाएँ मुड़कर 30 मीटर चलता है जहाँ से वह प्रारंभिक स्थान पर पहुंचना चाहता है। उसे कितनी दूर चलना होगा?


Ankit jaiswal on 26-12-2020

संजीव एक स्थान से दक्षिण की 40 मीटर है जहा से दाहिने मुड़कर 20 मीटर जाता है फिर दाए मुड़कर 20 मीटर जाता है ।फिर वहां से बाए मुड़कर 70 मीटर जाता है और बाएं मुड़कर 60मीटर चलकर रुक जाता है। अब वह प्रारंभिक स्थान से कितनी दूरी पर है


सुमित on 26-10-2020

एक आदमी पूर्व की और 5 मीटर चलता है फिर वह अपने दाए 120 डिग्री घूमकर 5 मीटर चलता है फिर वह दाए 120 डिग्री घूमकर 5 मीटर चलता है तो वह अपने प्रारंभिक बिंदु के सापेक्ष किस दिशा में है




Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment