हरिजन पत्रिका किसने प्रकाशित करवाया

Harijan Patrika Kisne Prakashit Karwaya



GkExams on 04-05-2022


सही उत्तर : महात्मा गाँधी


आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की भारत की आज़ादी की लड़ाई के दौरान गांधीजी ने अख़बार का इस्तेमाल किया। उन्होने 'हरिजन' नाम से तीन समाचार पत्रों का संपादन किया जिसने भारतीयों को अंग्रेज़ों के खिलाफ एकजुट होने में मदद की।


ध्यान रहे की हरि का अर्थ - "ईश्वर या भगवान" और जन का अर्थ - "लोग" होता है। इसलिए गाँधी जी ने "हरिजन" शब्द का प्रयोग हिन्दू समाज के उन समुदायों के लिये करना शुरु किया था जो सामाजिक रूप से बहिष्कृत माने जाते थे। इनके साथ ऊँची जाति के लोग छुआछूत का व्यवहार करते थे अर्थात उन्हें अछूत समझा जाता था।


सामाजिक पुर्ननिर्माण और इनके साथ भेदभाव समाप्त करने के लिये गाँधी ने उन्हें ये नाम दिया था और बाद में उन्होंने "हरिजन" नाम से एक समाचार-पत्र भी निकाला जिसमें इस सामाजिक बुराई के लिये वे नियमित लेख लिखते थे।


लेकिन वर्तमान समय में हरिजन शब्द को प्रतिबन्धित कर दिया गया है। हरिजन शब्द के स्थान पर "अनुसूचित जाति" का इस्तेमाल करना अनिवार्य कर दिया गया है।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Anju chauhan on 16-12-2021

Harijan newspaper kisne Praksheet karwaya

Amar Nath on 27-01-2020

महात्मा गांधी ने हरिजन साप्ताहिक पत्रिका की शुरुआत की थी।



आप यहाँ पर हरिजन gk, पत्रिका question answers, प्रकाशित general knowledge, हरिजन सामान्य ज्ञान, पत्रिका questions in hindi, प्रकाशित notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment