दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है

Duniya Ka Sabse Garib Desh Kaun Saa Hai

GkExams on 25-05-2019




विश्व के सबसे गरीब देश कौन से हैं?

इस लेख में दुनिया के सबसे गरीब देशों के बारे में बताया गया है. सबसे बड़े आश्चर्य की बात यह है कि इन सभी देशों के सकल घरेलू उत्पाद का मूल्य (व्यक्तिगत तौर पर) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स की कुल संपत्ति से ज्यादा नहीं है, अर्थात बिल गेट्स इन सभी देशों से ज्यादा अमीर है.


इस लेख में सबसे गरीब देश उस देश को माना गया है जहाँ पर सबसे अधिक जनसँख्या गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करती है. आइये अब इन देशों के बारे में एक एक करके जानते हैं:

1. हैती

गरीबी की दर: 77%

जनसंख्या: 1.06 करोड़

सकल घरेलू उत्पाद : 8.259 अरब डॉलर

प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद : 846 डॉलर

मानव विकास सूचकांक रैंक: 163वां स्थान



Image source:google

आप उस देश की कल्पना कीजिये जहाँ की 72% जनसँख्या गरीबी रेखा के नीचे रह रही हो और देश हाइपरइनफ्लैशन की समस्या से गुजर रहा हो. यहाँ पर 2008 में एक अमेरिकी डॉलर का मूल्य लाख ज़िम्बाब्वे डॉलर तक पहुँच गया था. यह देश दूसरे देशों की मुद्राओं को अपने देश में चलने की अनुमति दे चुका है. सन 1980 में यह देश एक संप्रभु राष्ट्र बन गया था और रॉबर्ट मुगाबे लम्बे समय से इस देश का शासन संभाल रहे हैं.

4. कांगो (लोकतांत्रिक गणराज्य)

गरीबी की दर: 71.3%

जनसंख्या: 8.22 करोड़

सकल घरेलू उत्पाद : 41.098 अरब डॉलर

प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: 474 डॉलर

मानव विकास सूचकांक रैंक: 176 वां स्थान


Image source:varlamov.ru

हिन्द महासागर में स्थित यह द्वीपीय देश मेडागास्कर कई और छोटे छोटे द्वीपों से मिलकर बना है. मेडागास्कर की 69% आबादी प्रति दिन एक डॉलर से कम की आय पर जीवनयापन करती है.

जानें हर भारतीय के ऊपर कितना विदेशी कर्ज है?

8. बुरुंडी

गरीबी की दर: 66.9%

जनसंख्या: 1.11 करोड़

सकल घरेलू उत्पाद : 2.74 अरब डॉलर

प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद : 819 डॉलर

मानव विकास सूचकांक रैंक: 184वां स्थान


यह देश मानव विकास सूचकांक रैंक में सबसे निचले पायदान पर स्थित है. यह पूर्वी अफ्रीका में एक भूमि आबद्ध देश है. बुरुण्डी की शिशु मृत्यु दर प्रति 1,000 जीवित जन्मों में 87.8 मौतें है जो कि दुनिया की औसत शिशु मृत्यु दर से दोगुनी है. यहाँ की 64% जनसंख्या प्रति दिन डॉलर से भी कम में जीवनयापन करती है.

9. सिएरा लियोन

गरीबी की दर: 66.4%

जनसंख्या: 70.75 लाख

सकल घरेलू उत्पाद : 4.08 अरब डॉलर

प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद : 623 डॉलर

मानव विकास सूचकांक रैंक: 179वां स्थान

सिएरा लियोन गणराज्य, पश्चिम अफ्रीका में एक देश है. सियरा लियोन में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा शिशु मृत्यु दर है, यहाँ पर हर 1000 जीवित बच्चों के जन्म पर 113.7 शिशुओं की मृत्यु हो जाती है. सिएरा लियोन की जीवन प्रत्याशा सिर्फ 47.4 साल दुनिया में दूसरी सबसे कम है.

10. साओटोम और प्रिंसिपे

गरीबी की दर: 66.2%

जनसंख्या: 19,428

सकल घरेलू उत्पाद : 355 मिलियन डॉलर

प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद : 1,668 डॉलर

मानव विकास सूचकांक रैंक: 142 वां स्थान


Image source:tripadvisor.com.br

आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ साओ तोमे और प्रिंसेपी, गिनी की खाड़ी में पुर्तगाली भाषी द्वीप देश है. यहाँ पर घरेलू जरुरत को पूरा करने के लिए भी खाद्यान्न का उत्पादन नही होता है, इसलिए यह अपनी जरुरत का अधिकांश खाद्यान्न आयात करता है. यहाँ की मुख्य फसल कोको है.

उपर्युक्त सभी देशों में अधिकांश देश अफ्रीका महाद्वीप से सम्बन्ध रखते हैं. यह बहुत दुखद तथ्य है कि पूरे अफ्रीकी महाद्वीप से कोई भी देश दुनिया के विकसित देश के रूप में नहीं जाना जाता है. अफ्रीका महाद्वीप के देशों के पिछड़ेपन की मुख्य वजह विकसित देशों द्वारा यहाँ पर 'शासन छोड़ने के समय' किया गया भूगर्भीय विभाजन है जिसके कारण यहाँ के कबीले हमेशा ही एक दूसरे से लड़ाई में लिप्त रहते हैं और विकास की ओर ध्यान नही दे पा रहे हैं.



Comments Pranshu yadav on 03-02-2021

Bharat of no one pm

विश्व में कितने देश हैं ? on 01-10-2018

विश्व में कितने देश हैं ?



आप यहाँ पर gk, question answers, general knowledge, सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment