लैम्पब्रुश गुणसूत्र

लैम्पब्रुश Gunsutra

GkExams on 18-11-2018


लैंपब्रश गुणसूत्र स्तनधारियों को छोड़कर अधिकांश जानवरों के बढ़ते ओसाइट्स (अपरिपक्व अंडे) में गुणसूत्र का एक विशेष रूप है। उन्हें पहली बार 1882 में वाल्थर फ्लेमिंग द्वारा वर्णित किया गया था। पूंछ और ताल्लुक उभयचर, पक्षियों और कीड़ों के लैम्पब्रश गुणसूत्रों का वर्णन सबसे अच्छा है। कई जीनों के सक्रिय प्रतिलेखन के कारण क्रोमोसोम मेयोोटिक प्रोफेस I के राजनयिक चरण के दौरान दीपकब्रश रूप में परिवर्तित हो जाते हैं। वे अत्यधिक विस्तारित मीटोटिक अर्ध-प्रतिद्वंद्वियों हैं, जिनमें से प्रत्येक में 2 बहन क्रोमैटिड्स शामिल हैं। लैंपब्रश गुणसूत्र प्रकाश माइक्रोस्कोप में भी स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं, जहां उन्हें बाद में बड़े क्रोमैटिन लूप के साथ क्रोमोमेरेस की एक श्रृंखला में व्यवस्थित किया जाता है। एम्फिबियन और एवियन लैंपब्रश गुणसूत्रों को या तो संदंश या सुई के साथ ओसाइट नाभिक (जीवाणु vesicle) से सूक्ष्म रूप से अलग किया जा सकता है।

प्रत्येक पार्श्व लूप में लूप के डीएनए अक्ष को ध्रुवीकृत आरएनपी-मैट्रिक्स कोटिंग के साथ एक या कई प्रतिलेखन इकाइयां होती हैं।

लैंपब्रश रूप में विशाल गुणसूत्र मेयोोटिक प्रोफेस के दौरान गुणसूत्र संगठन, जीनोम फ़ंक्शन और जीन अभिव्यक्ति का अध्ययन करने के लिए उपयोगी मॉडल हैं, क्योंकि वे व्यक्तिगत प्रतिलेखन इकाइयों को देखने की अनुमति देते हैं। [10] इसके अलावा, दीपकब्रश गुणसूत्रों का व्यापक रूप से डीएनए अनुक्रमों के उच्च-रिज़ॉल्यूशन मैपिंग और व्यक्तिगत गुणसूत्रों के विस्तृत साइटोलॉजिकल मानचित्रों के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है।



Comments Rizz on 28-09-2021

Politin chrosom kise kahte hai

स्वाति on 26-01-2021

Lampwash chromosome found in the amphibian ovarian can be seen....

Rshul on 13-12-2020

Lempbrush ke Arya

Ashish sahu on 25-11-2020

Structure of lampbrush chromosome

Lampbrush ki karya on 14-08-2020

Lampbrush ke karya

Ankit Rajora on 16-06-2020

Lampbrush cromsome definition


Pankaj singh on 02-10-2019

Lampbrush ki bhimkay chromosome ka rakart ne kab lagaya



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment