prokaryotes और eukaryotes के बीच मुख्य अंतर

prokaryotes Aur eukaryotes Ke Beech Mukhya Antar

Gk Exams at  2018-03-25

Pradeep Chawla on 24-10-2018


कोशिका को Cell भी कहते है जिसका अर्थ होता है ‘एक छोटा कमरा’. कोस्जिका हमारे शरीर की रचनात्मक और क्रियात्मक इकाई है. यह एक ऐसा छोटा संघटित रूप है जहां सभी प्रकार की क्रियाएं होती है जिसे सामूहिक रूप से हम जीवन कहते हैं. जो जीवाणु एक कोशिका से बना होता है उसे एककोशकीय जीव कहते हैं और जो अनेक कोशिकाओं से मिलकर बना है उसे बहु कोशकीय कहते हैं. 1665 में सबसे पहले कोशिका की खोज रॉबर्ट हुक ने की थी.
इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी से जब विभिन्न प्रकार के जीवधारियों की कोशिकाओं का अध्ययन वैज्ञानिकों ने किया तो यह पाया कि अनेक जीवधारी ऐसे भी हैं जिनकी कोशिका में केन्द्रक आवरण से घिरा सुस्पष्ट केन्द्रक नहीं होता. इस प्रकार जीवधारियों में दो प्रकार की कोशिकाएं पाई जाती हैं: यूकैरियोटिक और प्रोकैरियोटिक.
यूकैरियोटिक: इन कोशिकाओं में दोहरी झिल्ली के आवरण, केन्द्रक आवरण (Nuclear Envelope) से घिरा सुस्पष्ट केन्द्रक पाया जाता है जिसमें DNA व हिस्टोन प्रोटीन के संयुक्त होने से बनी क्रोमेटिन तथा इसके अलावा केन्द्रक (Nucleolus) होते हैं.
प्रोकैरियोटिक: इन कोशिकाओं में हिस्टोन प्रोटीन नहीं होता है जिसके कारण क्रोमेटिन नहीं बन पाटा है. केवल DNA के सूत्र ही गुणसूत्र के रूप में पड़ा होता है. अन्य कोई आवरण इसे घेरे नहीं रहता है. अत: केन्द्रक नाम की कोई विकसित कोशिकांग इसमें नहीं होती. जीवाणुओं (Bacteria) व नील-हरित शैवालों (blue-green algae) में ऐसी ही कोशिकाएं मिलती हैं.
- केवल यूकैरियोटिक कोशिकाओं में ही कोष्टीकरण पाया जाता है.



Comments Anjali on 24-09-2018

Prokeriyotik aur ykeriyotic mai antar



आप यहाँ पर prokaryotes gk, eukaryotes question answers, general knowledge, prokaryotes सामान्य ज्ञान, eukaryotes questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 466
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।
आपका कमेंट बहुत ही छोटा है



Register to Comment