हाइपोथेलेमस ग्रंथि

Hypothalamus Granthi

GkExams on 12-01-2019

हाइपोथैलेमस मस्तिष्क का क्षेत्रफल है,जो ऑप्टिक पथ, ऑप्टिक तंत्रिकाओं, पश्च छिद्रित अंतरिक्ष के क्रॉस-सेक्शन तक सीमित है। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के अन्य हिस्सों के साथ हाइपोथेलेमस का घनिष्ठ संबंध है।





हाइपोथेलेमस क्या है और यह पिट्यूटरी ग्रंथि के साथ कैसे जुड़ा हुआ है

















हाइपोथेलेमस के कार्य

हाइपोथैलेमस में 32 जोड़े नाभिक होते हैं जो 5 से विभाजित होते हैंसमूहों preoptic, पूर्वकाल, मध्य, और बाहरी पीछे। हाइपोथेलेमस के लिए, केशिकाओं की बहुतायत से होती बड़े प्रोटीन अणुओं की वृद्धि हुई संवहनी दीवारों की पारगम्यता, परमाणु likvoroprovodyaschim तरीके से निकटता है। intoxications, संक्रमण, परिसंचरण के विकारों और मस्तिष्कमेरु द्रव का प्रवाह, हाइपोथैलेमस TsNS.Yadra मुख्य वनस्पति कार्यों के नियमन में शामिल कर रहे हैं के अन्य भागों से रोग आवेगों: मस्तिष्क के इस खंड के उल्लंघन के विभिन्न प्रकार के लिए बहुत संवेदनशील है। यह मस्तिष्क क्षेत्र में स्वायत्त तंत्रिका प्रणाली सहानुभूति और parasympathetic डिवीजनों, केन्द्रों कि गर्मी उत्पादन और गर्मी उत्पादन, रक्तचाप, संवहनी पारगम्यता, भूख और कुछ चयापचय की प्रक्रिया को विनियमित के उच्च केंद्र हैं। हाइपोथैलेमस केन्द्रों नींद और जागना प्रक्रिया के नियमन में शामिल कर रहे हैं, मानसिक गतिविधि (विशेष रूप से, भावनाओं के क्षेत्र में) प्रभावित करते हैं।

पिट्यूटरी ग्रंथि के कार्य

यह पाया गया कि हाइपोथैलेमस नियंत्रित करता हैपूर्वकाल पिट्यूटरी, जो अंत: स्रावी ग्रंथि द्वारा हार्मोन के संश्लेषण की प्रक्रिया। पिट्यूटरी ग्रंथि, अंत: स्रावी प्रणाली का हिस्सा है वृद्धि, विकास, यौन परिपक्वता, और चयापचय पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यह खोपड़ी नीचे है, जो तुर्की काठी कहा जाता है की बोनी सॉकेट में स्थित है। वृद्धि हार्मोन (STH), थायराइड उत्तेजक (टीएसएच), adrenocorticotropin (ACTH), प्रोलैक्टिन, कूप उत्तेजक हार्मोन (FSH) और ल्यूटीनाइज़िन्ग (एलएच) हार्मोन: यह एक 6 लोहा त्रिगुट हार्मोन पैदा करता है।

हाइपोफिसिस और हाइपोथैलेमस के बीच संबंध

पिट्यूटरी का काम हाइपोथैलेमस द्वारा नियंत्रित होता हैतंत्रिका कनेक्शन और रक्त वाहिकाओं की एक प्रणाली। रक्त कि पूर्वकाल पिट्यूटरी, हाइपोथैलेमस प्रवेश करती है और समृद्ध neurohormones से होकर गुजरता है। Neurohormones पदार्थ प्रोटीन अणुओं का हिस्सा प्रतिनिधित्व करने पेप्टाइड हैं। वे प्रोत्साहित या, इसके विपरीत, पिट्यूटरी ग्रंथि में goromnov के उत्पादन को बाधित। प्रतिक्रिया के सिद्धांत पर आधारित अंत: स्रावी प्रणाली के समारोह। पिट्यूटरी और hypothalamus अंत: स्रावी ग्रंथियों से संकेत का विश्लेषण। Oversupply हार्मोन अलग ग्रंथि एक विशिष्ट पिट्यूटरी ग्रंथि हार्मोन के संचालन के लिए जिम्मेदार का उत्पादन रोकता है, और पिट्यूटरी कमी का कारण बनता है वृद्धि हुई हाइपोथेलेमस, पीयूष और परिधीय अंत: स्रावी ग्रंथियों के बीच बातचीत का gormona.Podobny तंत्र के उत्पादन विकासवादी विकास में काम किया था। हालांकि, जब विफलता कम से कम एक जटिल श्रृंखला कड़ी में वहाँ गुणात्मक और मात्रात्मक अनुपात का उल्लंघन है, जो अंत: स्रावी रोगों के विकास जरूरत पर जोर देता है।



Comments 2/8 on 15-02-2021

2/8

Hypothalamus on 17-08-2020

Hypothalamus endocrine gland क्यों नहीं है ?
Please explain

Hipothelemas on 10-05-2020

Hipothelemas

shivankar on 01-01-2020

trh full form

shubham maurya on 08-10-2018

if hayperthalmass granthi is blocked than what is aganst



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment