स्नूकर खेल नियम

Snooker Khel Niyam

GkExams on 10-12-2018

स्नूकर एक डंडे वाला खेल है जो एक बड़े हरे बनात से ढ़के हुए मेज पर खेला जाता है जिसके प्रत्येक चार कोने में और प्रत्येक लंबे लचीले किनारे के बीच में पॉकेट होते हैं। इसमें एक विधिवत (पूर्ण आकार का) 12 फीट × 6 फीट (3.7 मी॰ × 1.8 मी॰) मेज होता है। इसे एक डंडे और स्नूकर गेंदों: एक सफेद साँचा:Glossary link, 15 साँचा:Glossary link जिसमें से प्रत्येक का मान एक अंक होता है और साँचा:Glossary link पीले (2 अंक), हरे (3), भूरे (4), नीले (5), गुलाबी (6) और काले (7) रंगों की अलग-अलग छह गेंदों का प्रयोग करके खेला जाता है। डंडे वाली गेंद को साँचा:Glossary link लाल और रंगीन गेंदों के साथ प्रयोग करते हुए एक खिलाड़ी (या दल) अपने प्रतिद्वंदी के विरुद्ध अधिक अंक प्राप्त कर स्नूकर का एक फ्रेम साँचा:Glossary link (व्यक्तिगत खेल) जीतता है। जब एक निश्चित संख्या में फ्रेमों को जीत लिया जाता है तो एक खिलाड़ी मैच जीत जाता है।


स्नूकर, जिसे आम तौर पर भारत में ब्रिटिश सेना के अधिकारियों द्वारा आविष्कार किया हुआ माना जाता है, कई अंग्रेजी भाषी और राष्ट्रमंडल देशों में लोकप्रिय है,जिसमें शीर्ष पेशेवर खिलाड़ी इस खेल से कैरियर की कमाई बहु-मिलियन पाउंड तक अर्जित करते हैं। यह खेल चीन में विशेष रूप से और बहुत ही लोकप्रिय हैं।





Comments Pankaj on 12-05-2019

Aisa shoots kaise marna hai jisse q ball back aa jaye

PAVAN singh on 28-08-2018

COMING up



आप यहाँ पर स्नूकर gk, खेल question answers, general knowledge, स्नूकर सामान्य ज्ञान, खेल questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment