अब्दुल करीम खान बायोग्राफी इन हिंदी

Abdul Kareem Khan बायोग्राफी In Hindi

Pradeep Chawla on 14-10-2018


उस्ताद अमीर ख़ाँ ( : Ustad Amir Khan, जन्म: , ; , ) के प्रसिद्ध गायक थे। उस्ताद अमीर ख़ाँ को कला के क्षेत्र में द्वारा, सन में से सम्मानित किया गया था।

जीवन परिचय

उस्ताद अमीर ख़ाँ का जन्म , को में एक संगीत परिवार में हुआ था। पिता शाहमीर ख़ान भिंडी बाज़ार घराने के वादक थे, जो इंदौर के होलकर राजघराने में बजाया करते थे। उनके दादा, चंगे ख़ान तो के दरबार में गायक थे। अमीर अली की माँ का देहान्त हो गया था जब वे केवल नौ वर्ष के थे। अमीर और उनका छोटा भाई बशीर, जो बाद में इंदौर में सारंगी वादक बने, अपने पिता से सारंगी सीखते हुए बड़े होने लगे। लेकिन जल्द ही उनके पिता ने महसूस किया कि अमीर का रुझान वादन से ज़्यादा गायन की तरफ़ है। इसलिए उन्होंने अमीर अली को ज़्यादा गायन की तालीम देने लगे। ख़ुद इस लाइन में होने की वजह से अमीर अली को सही तालीम मिलने लगी और वो अपने हुनर को पुख़्ता, और ज़्यादा पुख़्ता करते गए। अमीर ने अपने एक मामा से भी सीखा। अपने पिता के सुझाव पर अमीर अली ने में के रायगढ़ संस्थान में महाराज चक्रधर सिंह के पास कार्यरत हो गये, लेकिन वहाँ वे केवल एक वर्ष ही रहे। में उनके पिता की मृत्यु हो गई। वैसे अमीर ख़ान में ही (अब ) स्थानांतरित हो गये थे और मंच पर प्रदर्शन भी करने लगे थे। इसी दौरान वे कुछ वर्ष में और कुछ वर्ष (अब ) में भी रहे, लेकिन देश विभाजन के बाद स्थायी रूप से बम्बई में जा बसे।



Comments Vikas singh on 04-10-2018

Abdul Kareem khan Jivan pricey



आप यहाँ पर अब्दुल gk, करीम question answers, खान general knowledge, बायोग्राफी सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment