mp के प्रसिद्ध मंदिर

mp Ke Prasidh Mandir

GkExams on 18-11-2018

मध्यप्रदेश पर्यटन ही नहीं बल्कि अध्यात्म और देवस्थानों के कारण भी दुनिया भर में अपनी अलग पहचान रखता है। मध्यप्रदेश में कुछ ऐसे मंदिर हैं, जहां आपको जरूर जाना चाहिए।

महाकालेश्वर मंदिर: यह मंदिर उज्जैन में है। महाकाल की महिमा से सभी भलीभांति परिचित हैं। इस मंदिर में आकर भक्त शिवलिंग के दर्शन कर धन्य हो जाता है। पुराणों, में महाभारत और कालिदास जैसे महाकवियों की रचनाओं में इस मंदिर का मनोहर वर्णन मिलता है।

मैहर: मैहर सतना जिले का एक छोटा सा नगर है। यह एक प्रसिद्ध हिन्दू तीर्थस्थल है। मैहर में शारदा मां का प्रसिद्ध मन्दिर है जो नैसर्गिक रूप से समृद्ध है।

पीताम्बरा देवी मंदिर: मध्यप्रदेश के दतिया जिले में स्थित मां पीतांबरा को राजसत्ता की देवी माना जाता है। इसी रूप में भक्त उनकी आराधना करते हैं।

देवास वाली माता: देवास टेकरी पर स्थित मां भवानी का यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है। लोक मान्यता है कि यहां देवी मां के दो स्वरूप अपनी जागृत अवस्था में हैं। इन दोनों स्वरूपों को चामुंडा देवी और तुलजा भवानी मां के रूप में पूजा जाता है।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग: यह मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है। शास्त्रों के अनुसार तीर्थयात्री देश के भले ही सारे तीर्थ कर ले किन्तु जब तक वह ओंकारेश्वर आकर किए गए तीर्थों का जल लाकर यहां नहीं चढ़ाता उसके सारे तीर्थ अधूरे माने जाते हैं।





Comments

आप यहाँ पर mp gk, मंदिर question answers, general knowledge, mp सामान्य ज्ञान, मंदिर questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment