एंजाइम वर्गीकरण

एंजाइम Vargikarann

GkExams on 12-05-2019

एंजाइम प्रोटीन होते हैं जो जैव अणुओं के बीच प्रतिक्रिया की दर को बढ़ाने की क्षमता के साथ सेलुलर चयापचय प्रक्रियाओं में भाग लेते हैं।



एंजाइमों की उपस्थिति के बिना जीवन मौजूद नहीं होगा



क्या एंजाइम स्पेशल बनाता है

कुछ एंजाइम भी सक्रियण ऊर्जा (ईए) को उस सीमा तक कम कर लेते हैं, जो रिवर्स दिशा के पक्ष में है। इसी तरह, एंजाइम प्रतिक्रियाओं को उत्प्रेरित कर सकते हैं जो सक्रियण ऊर्जा को सेल के लिए और अधिक सस्ती स्तर तक कम करने के द्वारा अन्यथा नहीं हो सकता है



एंजाइमों को वे प्रतिक्रियाओं के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है छह वर्ग निम्नानुसार हैं: ऑक्सीड्रॉडेक्टेसेस, ट्रांसफेन्स, हाइड्रोलाइज, लाईसिस, आइसोमेरेसेस और लेगेज।

हाइड्रॉलीज़, ऑक्सीड्रॉडेक्टेसेस और ट्रांससेसेज़, एंजाइमों के सबसे अधिक रूप हैं, जबकि शेष एंजाइमों का आकार कम है।



ऑक्सीड्रॉक्टेसेस ऑक्सीडेशन प्रतिक्रियाओं का उत्प्रेरित करते हैं जिसमें इलेक्ट्रॉन एक अणु से दूसरे तक यात्रा करते हैं। स्थानांतरण एक कार्यात्मक समूह के परिवहन को एक अणु से दूसरे तक पहुंचाते हैं। हाइड्रोलेस एंजाइम हाइड्रोलिसिस या प्रक्रिया को उत्प्रेरित करता है जिसके द्वारा एकल बांड पानी के संपर्क में टूट जाता है।



लयसेस ने लसीस प्रतिक्रियाओं को उत्प्रेरित कर दिया है जिसके परिणामस्वरूप एक डबल बांड होता है। Isomerases एक अणु में संरचनात्मक बदलाव का उत्प्रेरित करता है, जिससे आकार में बदलाव होता है।Ligases बाध्यकारी के उत्प्रेरक के प्रभारी हैं, यह भी substrates की एक जोड़ी के संयोजन के रूप में जाना जाता है, या reactants।



एंजाइमों के उदाहरण



शराब डिहाइड्रोजनेज एक ऑक्सीडॉर्डेक्टेज़ एंजाइम है जो अल्बिहॉड्स या केटोन्स को अल्कोहल को धर्मान्तरित करता है। यह एंजाइम अल्कोहल को कम विषैले बनाता है क्योंकि इससे इसे टूट जाता है

यह किण्वन प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है



एमिनो ट्रांसेरेज़ेस ट्रांसनिफेस हैं जो एमिनो समूह को हटाकर एमिनो एसिड डिग्रेडेशन का उत्प्रेरित करते हैं।



ग्लूकोज -6-फॉस्फेटस एक हाइड्रोलाज़ है जो ग्लोसोज़-6-फॉस्फेट से फॉस्फेट समूह को निकालता है, ग्लूकोज छोड़ देता है और एच



3 पीओ 4 । पाइरूवेट डिकारबॉक्सिज़ एक ऐसी चीज है जो सीओ 2 प्यूरवेट से निकाल देता है रिब्यूलोस फॉस्फेट एपिमारेज़ एक आइसोमेरेस है जो कि रिब्यूलोस -5-फॉस्फेट और सीयल्यूलोस -5-फॉस्फेट के इंटरकॉर्विन का उत्प्रेरित करता है। और अंत में, हेक्सोकाइनेसिस एक लेगेज जो ग्लूकोज-6-फॉस्फेट और एडीपी के साथ ग्लूकोज और एटीपी के इंटरकॉर्नेशन को उत्प्रेरित करता है।



Comments Santoshi verma on 18-11-2019

Immobilization enzyme methods ko Hindi me btaye pura details

ramu on 12-05-2019

Enymes ko saralta se yad karne ka tareeka

Janan means on 12-05-2019

Janan means



आप यहाँ पर एंजाइम gk, question answers, general knowledge, एंजाइम सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment