भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है

Bharat Ki Sabse Tej Chalne Wali Train Hai

GkExams on 20-12-2018

भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली रेलगाडियां

वर्तमान मे गतिमान एक्स्प्रेस 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ चलने वाली भारत की सबसे तेज ट्रेन है। इससे पहले भारत की सबसे तेज रेलगाड़ी भोपाल शताब्दी के रूप में 150 किमी / प्रति घंटा की गति से थी। आइए जानते हैं देश की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेनों के बारे में।

1. गतिमान एक्सप्रेस, 12049/50

गतिमान एक्सप्रेस एक अर्द्ध तेज गति से चलने वाली रेलगाड़ी है जो भारत में दिल्ली और आगरा के बीच चलती है। यह 160 किमी प्रति घंटा (99 मील प्रति घंटा) की गति से चलती है और भारत की सबसे तेज़ रेलगाड़ी है। यह रेलगाड़ी एक तरफ जाने में 188 किलोमीटर दूरी तय करती है जिसमें 100 मिनट का समय लेती है।


AMP

2. नई दिल्ली - भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस, 12002

भोपाल शताब्दी नई दिल्ली और आगरा खंड पर 155 किमी / घंटा की गति के साथ चलने वाली भारत की दूसरी सबसे तेज ट्रेन है। नई दिल्ली हबीबगंज शताब्दी एक्सप्रेस मेट्रो और तीर्थयात्रा और व्यापार के लिए नई दिल्ली, ग्वालियर और भोपाल जैसे प्रमुख पर्यटन शहरों को जोड़ती है।


AMP

3. मुंबई - नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, 12951/52

मुंबई राजधानी एक्सप्रेस एक सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है, जो कि मुंबई से दिल्ली के बीच चलती है और भारत की सबसे तेज चलने वाली राजधानी ट्रेन है। राजधानियां गाड़ी भारत में शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस के साथ सबसे तेज़ ट्रेनों में से एक है।


AMP

4. सियालदह - नई दिल्ली दुरंतो, 12259/60

नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन, दुरंतो एक्सप्रेस की सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है, जो सियालदह और नई दिल्ली के बीच चलती है। दुरंतो एक्सप्रेस श्रेणी की रेलगाड़ियां लंबी दूरी की ट्रेन हैं और भारतीय रेलवे द्वारा पहली बार चलने वाली दुरांतो एक्सप्रेस सियालदह दुरंतो एक्सप्रेस है। इस ट्रेन की अधिकतम गति 140 किमी/घंटा है जबकि औसत गति 90 किमी/घंटा है।


AMP

5. नई दिल्ली - कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस, 12034

इसे लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस के रिवर्स टाइम टेबल के कारण कानपुर रिवर्स शताब्दी कहा जाता है। इस ट्रेन की अधिकतम गति 140 किमी/घंटा है जबकि औसत गति 90 किमी/घंटा है।


AMP

6. नई दिल्ली - हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस, 12302

हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस हावड़ा और नई दिल्ली के बीच भारतीय रेलवे की पहली राजधानी ट्रेन है। हावड़ा राजधानी पूरी तरह से वातानुकूलित डिब्बों की ट्रेन है और भारत में एसी टू टायर डिब्बों की पहली एक्सप्रेस ट्रेन भी है। इस ट्रेन की अधिकतम गति 135 किमी/घंटा है जबकि औसत गति 85 किमी/घंटा है।


AMP

7. नई दिल्ली - हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस, 12273

हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस को कोलकाता दुरंतो एक्सप्रेस के रूप में भी जाना जाता है और कोलकाता और राष्ट्रीय राजधानी के बीच एक बहुत ही महत्वपूर्ण ट्रेन है। इस ट्रेन की अधिकतम गति 130 किमी/घंटा है जबकि औसत गति 85 किमी/घंटा है।


AMP

8. नई दिल्ली - इलाहाबाद दुरंतो एक्सप्रेस, 12276

लोकमान्य तिलक टर्मिनस – इलाहाबाद दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई और इलाहाबाद के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है और लोकमान्य तिलक टर्मिनस और इलाहाबाद जंक्शन के बीच भारतीय रेल के सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में से एक है। इस ट्रेन की अधिकतम गति 130 किमी/घंटा है जबकि औसत गति 85 किमी/घंटा है।


AMP

9. सियालदह - नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, 12313

सियालदह राजधानी एक्सप्रेस दिल्ली से कोलकाता के सियालदह स्टेशन को जोड़ता है और सियालदह-दिल्ली सेक्टर मे दुरंतो एक्सप्रेस के बाद दूसरी सबसे तेजी से चलने वाली ट्रेन है। सियालदह राजधानी एक्सप्रेस दिल्ली से कोलकाता के सियालदह स्टेशन को जोड़ता है और सियालदह-दिल्ली सेक्टर मे दुरंतो एक्सप्रेस के बाद दूसरी सबसे तेजी से चलने वाली ट्रेन है।


AMP

10. निजामुद्दीन - बांद्रा गरीब रथ, 12910

बांद्रा टर्मिनस और हज़रत निजामुद्दीन के बीच चलने वाली गाड़ी गरीब रथ एक्सप्रेस सबसे तेज एक्सप्रेस ट्रेन है। इस ट्रेन की अधिकतम गति 130 किमी/घंटा है जबकि औसत गति 81.15 किमी/घंटा है।





Comments

आप यहाँ पर तेज gk, question answers, general knowledge, तेज सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment