सहस्त्रधारा महेश्वर

SahastraDhara maheshwar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 03-01-2019

नगर के प्रमुख पर्यटन स्थल सहस्रधारा का मार्ग कई वर्षों से बदहाल स्थिति में है। एक ओर सिंहस्थ को लेकर नगर में करोड़ों के विकास कार्य हो रहे है। परंतु इस मार्ग को प्रशासन ने बिसराया हुआ है। इस पर्यटन स्थल पर प्रतिवर्ष हजारों पर्यटक व श्रद्धालु पहुंचते हैं।

सिंहस्थ के दौरान निमाड़ की तपती गर्मियों में आने वाले पर्यटकों के लिए सहस्रधारा जैसा वाटर फाल टूरिस्ट पाइंट बहुत मायने रखता है। यहां भारत के पहले कैनो सलालाम कोर्स का भी शुभारंभ गत 11 मार्च को प्रदेश की काबिना मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने किया। यहां देश ही नहीं विदेशों के खिलाड़ी भी प्रशिक्षण प्राप्त करने आएंगे। वहीं इसके समीप विशाल परिसर में बना एक मुखी भगवान दत्तात्रय का मंदिर दत्त धाम भी महत्वपूर्ण पर्यटक व दर्शनीय स्थल है। परंतु इन स्थलों तक पहुंचने का का नगर से जलकोटी तक का 6 किमी मार्ग बदहाल है। बताते हैं कि पूर्व में भी सड़क निर्माण के दो बार प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं। ज्ञातव्य है कि लगभग एक दशक पूर्व मार्ग का डामरीकरण भी लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से हुआ था परंतु भारी वाहनों के लगातार आवागमन से यह मार्ग कुछ ही वर्षों में बदहाल हो गया। तब से लेकर अब तक इसकी किसी ने भी सुध नहीं ली।


बन सकता है एडवेंचर टूरिस्ट स्पॉट


जहां एक ओर प्रदेश के मुखिया प्रदेश में पर्यटन क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए नित-नई योजनाएं लागू कर रहे हैं, ऐसे में सहस्रधारा पर्यटन स्थल एडवेंचर टूरिस्ट पाइंट बनकर प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में खासा योगदान दे सकता है। एक्सपर्ट्स अनुसार हर साल गर्मी के सीजन में एडवेंचर टूरिस्ट स्पॉट के लिए जाने वाले ट्रेवलर्स की संख्या में इजाफा हुआ है। इन दिनों छुट्टियां बिताने के लिए लोग एडवेंचर स्पोटर्स वाले टूरिस्ट स्थानों को ज्यादा अहमियत दे रहे हैं। -निप्र


* जलकोटी (सहस्रधारा) मार्ग को लेकर प्राक्कलन बनाकर भेजा है। वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर मार्ग का निर्माण जल्द ही शुरू होगा। - आरएस रावत, एसडीओ, लोक निर्माण विभाग, मंडलेश्वर





Comments

आप यहाँ पर सहस्त्रधारा gk, महेश्वर question answers, general knowledge, सहस्त्रधारा सामान्य ज्ञान, महेश्वर questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment